×

Sonbhadra News: जहरीली गैस और केमिकल अपशिष्ट ग्रामीणों के जीवन में घोल रहे जहर, प्रधान ने लगाई डीएम और आरओ से गुहार

Sonbhadra News: ग्रामीणों का कहना है कि जहरीली गैस और बगैर किसी उपचार के सीधे नाले में छोड़े जाते औद्योगिक अपशिष्ट, इस अचंल के बाशिंदों के जीवन में जहर घोलते जा रहे हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Sep 2023 3:54 PM GMT
Toxic gas and chemical waste is harming the health of villagers
X

जहरीली गैस और केमिकल अपशिष्ट से ग्रामीणों की सेहत को हो रहा नुकसान: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: पिपरी अचंल के लभरी गाढ़ा में स्थित केमिकल फैक्ट्री, आस-पास के रहवासियों के लिए अभिशाप बनती जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि जहरीली गैस और बगैर किसी उपचार के सीधे नाले में छोड़े जाते औद्योगिक अपशिष्ट, इस अचंल के बाशिंदों के जीवन में जहर घोलते जा रहे हैं। इसको लेकर संबंधित ग्राम पंचायत सेंदूर (मकरा) के प्रधान की तरफ से डीएम और क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी को शिकायती पत्र सौंपकर कार्रवाई की गुहार लगाई है।

प्रधान राजसजीवन की तरफ से अधिकारियों को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि नेशनल हाइवे किनारे सेंदूर ग्राम पंचायत के लभरी में स्थित ओरिएंट माइक्रो कंपनी से जहरीली गैस के रिसाब और नाले में छोड़े जा रहे औद्योगिक अपशिष्ट में यहां के रहवासियों का जीवन नारकीय बना दिया है। इसके चलते यहां आए दिन लोग तरह-तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। शिकायतकर्ता प्रधान और ग्रामीणों का कहना है कि आबादी क्षेत्र के नजदीक या भीतर, जहरीली गैस और जहरीले पदार्थ का उत्सर्जन करने वाले प्लांट का संचालन दिन ब दिन यहां के लोगों के लिए खतरनाक साबित होता जा रहा है।

गर्भवती महिलाओं-गर्भस्थ शिशुओं को झेलना पड़ रहा खासा दुष्प्रभाव

ग्रामीणों की मानें तो क्लोरीन सरीखी जहरीली गैस के रिसाव का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव गर्भवती महिलाओं और गर्भस्थ शिशुओं को झेलना पड़ रहा है। वहीं, इससे निकलने वाला औद्योगिक अपशिष्ट जहां-जहां बहकर पहुंच रहा है, वहां पेड़-पौधे तो नष्ट हो रही हैं, जमीन की उर्वरा शक्ति भी नष्ट होती जा रही है। इसके फैलाव वाली एरिया में घास-फूस जैसी चीजें भी नहीं पनप पा रही। वहीं बारिश के समय, इस कंपनी से बहकर निकलने वाला तरल पदार्थ सीधे रिहंद जलाशय में मिलकर, रिहंद के जल के साथही, भूजल को भी दूषित करता जा रहा है। बताते हैं कि कथित कंपनी की तरफ से प्लास्टिक का कच्चा माल तैयार किया जाता है, जिसे विभिन्न कंपनियों को यहां से आपूर्ति दी जाती है।


मामले की जांच कराकर ली जाएगी जानकारी: क्षेत्रीय अधिकारी

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आरके सिंह ने फोन पर बताया कि वह कार्य के सिलसिले में प्रयागराज आए हैं। की गई शिकायत को लेकर, लौटते ही पूरे मामले की जानकारी करेंगे। जो भी चीजें सामने आएंगी, उसको लेकर कार्रवाई की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story