Sonbhadra : गांव-शहर हर जगह 13 से फहरेगा तिरंगा, ग्राम पंचायत, नगर निकायों, विभागों को सौंपी गई जिम्मेदारी

Sonbhadra News: डीएम ने आमजन से हर घर तिरंगा अभियान में ज्यादा से ज्यादा सहभागिता की अपील की है। कहा कि ध्वज को सम्मानपूर्ण तरीके से ऐसी जगह लगाया जाए जहां से वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Aug 2024 3:00 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: डीएम ने कहा कि प्रत्येक नागरिक अपने आवास/स्कूल, सरकारी कार्यालयों में तिरंगा को सम्मान के साथ झंडा संहिता का अनुपालन करते हुए फहराएं। केशरियां रंग की पट्टी झंडे के ऊपर की तरफ हो। सोनभद्र । स्वतंत्रता दिवस पर गांव-शहर जगह हर जगह तिरंगा फहरता नजर आएगा। इसको लेकर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों के साथ ही, कई विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। अभियान को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी बीएन सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। अभियान के सफलता की रणनीति बनाने के साथ ही, अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए।

झंडा संहिता का अनुपालन करते हुए फहराए तिरंगा: डीएम

डीएम ने कहा कि प्रत्येक नागरिक अपने आवास/स्कूल, सरकारी कार्यालयों में तिरंगा को सम्मान के साथ झंडा संहिता का अनुपालन करते हुए फहराएं। केशरियां रंग की पट्टी झंडे के ऊपर की तरफ हो। झडे को यदि सरकारी परिसर में फहराया जाता है, तो सूर्याेदय के उपरांत ध्वजोराहण करें और सूर्यास्त के बाद सम्मान के साथ उतार लें। निजी आवासों एवं प्रतिष्ठानों पर लगाये जाने वाले झंडों को उक्त समयावधि के उपरांत सम्मान भाव के साथ उतार कर सुरक्षित रखा जाएगा। इसे फेंका नहीं जाएगा। उसे सम्मान के साथ फोल्ड करके रखें। आधा झुका, फटा या कटा झंडा लगाना-फहराना निषेध है।

आमजन से सहभागिता की अपील, इन बातों का रखें ख्याल

डीएम ने आमजन से हर घर तिरंगा अभियान में ज्यादा से ज्यादा सहभागिता की अपील की है। कहा कि ध्वज को सम्मानपूर्ण तरीके से ऐसी जगह लगाया जाए जहां से वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे। ध्वज झुका हुआ न हो, फटा या मैला न हो। किसी दूसरे ध्वज या पताका को राष्ट्रीय ध्वज से ऊंचा या ऊपर नहीं लगाया जायेगा, न ही बराबर रखा जाएगा। ध्वज पर कुछ भी लिखा या छपा नहीं होना चाहिए। झंडे को किसी वस्तु को प्राप्त करने, देने, पकड़ने अथवा ले जाने के पात्र के रूप में प्रयोग नहीं किया जाएगा। ध्वज फटने-मैला होने पर उसे एकांत में दफनाएं, ऐसा करते वक्त फोटोग्राफी या वीडियो ग्राफी न करें। अभियान से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन विभागों को हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत जो भी जिम्मेदारी दी गयी है,उसका अनुपालन ससमय सुनिश्चित करंे। किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में सौ-सौ घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा

बताते चलें कि अभियान के लिए नोडल की जिम्मेदारी जहां, डीपीआरओ नमिता शरण को सौंपी गई। वहीं, प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिला प्रशासन की तरफ से चलाए जा रहे अभियान के क्रम में सौ-सौ घरों में तिरंगा फहराए जाने का लक्ष्य रखा गया है। नगर निकायों को 21 हजार, एनआरएलएम को 11 हजार, इसी तरह शिक्षा विभाग, परिवहन विभाग, उद्योग विभाग, बाल विकास विभाग को जिम्मेदारियां दी गई हैं। जो लोग पुराना झंडा सुरक्षित रखे हों, उन्हें नया झंडा खरीदने की जरूरत नहीं है।

बैठक में इनकी-इनकी रही मौजूदगी

मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार, उप जिलाधिकारी घोरावल राजेश सिंह, उप जिलाधिकारी ओबरा विवेक कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण, जिला विद्यालय निरीक्षक जयराम सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुकुल आनंद पांडेय, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story