×

Sonbhadra News: बिजली के लटकते तार से बड़ा हादसा, खलासी की जिंदा जलकर मौत, धू-धू कर जली ट्रक

Sonbhadra News: जुगैल थाना क्षेत्र के चौरा-बिजौरा गांव में शनिवार को सड़क किनारे लटकता बिजली का तार बड़े हादसे का कारण बन गया। तार से टच होने के कारण प्रवाहित हुए करंट के चलते जहां ट्रक में आग लग गई। वहीं ट्रक सवार खलासी कि जिंदा जलकर मौत हो गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Oct 2023 11:03 AM GMT (Updated on: 21 Oct 2023 11:55 AM GMT)
X

बिजली के लटकते तार से बड़ा हादसा, खलासी की जिंदा जलकर मौत, धू-धू कर जली ट्रक : Video- Newstrack

Sonbhadra News: जुगैल थाना क्षेत्र के चौरा-बिजौरा गांव में शनिवार को सड़क किनारे लटकता बिजली का तार बड़े हादसे का कारण बन गया। तार से टच होने के कारण प्रवाहित हुए करंट के चलते जहां ट्रक में आग लग गई। वहीं ट्रक सवार खलासी कि जिंदा जलकर मौत हो गई। उम्मीदवश उसे चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने भी देखते ही मृत घोषित कर दिया।

ट्रकों की लंबी कतार बनी हादसें की वजह

बताते चलें कि सोन और रेणुका नदी में बालू साइटों के संचालन के कारण चौरा-बिजौरा गांव से गुजरे चोपन-नेवारी मार्ग किनारे ट्रकों की लंबी कतार लगी हुई थी। बताते हैं कि दोपहर एक बजे के करीब एक ट्रक को चालक बालू साइट की तरफ मोड़ना चाहा, तभी नीचे लटक रहा बिजली का तार ट्रक से टच कर गया। करंट प्रवाहित होने के कारण ट्रक में आग लग गई। इससे ट्रक धू-धू कर जलने लगी। यह देख मौके पर अफरा-तफरी मच गई। ट्रक पर सवार खलासी धर्मेंद्र निवासी सिकरी, राजपुर थाना शाहगंज भी करंट की चपेट में आ गया। तत्काल इसकी जानकारी बिजली विभाग के लोगों को दी गई। विद्युत प्रवाह बंद होने के बाद खलासी को केबिन से बाहर निकाला गया तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। उम्मीद बस आनन-फानन में एंबुलेंस के जरिए उसे चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया जहां मौजूद चिकित्सकों ने देखते ही मृत घोषित कर दिया।

आग लगने की घटना के चलते, मौके पर ट्रकों की लंबी कतार होने के कारण देर तक अफरातफरी की स्थिति बनी रही। आग लगने वाली जगह पर खड़ी दूसरी ट्रकों को सुरक्षित जगह पर हटाकर, आग को नियंत्रित करने की कोशिश की गई लेकिन तब तक ट्रक का दो-तिहाई हिस्सा जलकर नष्ट हो चुका था। चोपन से पहुंचे फायर ब्रिगेड दस्ते ने आग को काबू किया। लटकते तार की वजह से हादसा होने के कारण चालकों और वाहन संचालकों की तरफ से मौके पर आक्रोश की भी स्थिति देखने को मिली। पहुंची पुलिस ने उन्हें समझा-बुझाकर शांत कराया।


बालू लोडिंग के लिए चौरा-बिजोरा गांव में पहली बार कतार नहीं लगी थी, जहां भी बालू साइटें हैं वहां इस तरह की कतारें देखने को मिलती रहती है। अपनी बारी आने पर चालक ट्रक लेकर लोडिंग पॉइंट पर पहुंचते हैं। शेष समय ट्रक को किनारे लगाकर खड़े रहते हैं। सामान्यतया ट्रक को लोडिंग पॉइंट पर ले जाने का काम चालक करते हैं लेकिन चौरा-बिजौरा में शनिवार को जो घटना हुई उसमें चालक सोनू निवासी मदाइन थाना जुगैल ऐन वक्त पर, धर्मेंद्र को धीरे-धीरे ट्रक लेकर लोडिंग पॉइंट पर पहुंचने की बात कह कर घर चला गया था। धर्मेंद्र से कहा लौटेगा था कि लोडिंग में अभी देर है दो-तीन घंटे में वह घर से लौट आएगा तब तक वह ट्रक पर बालू लोडिंग का काम कर ले। चालक के कहे मुताबिक धर्मेंद्र ट्रक लेकर धीरे-धीरे लोडिंग पॉइंट की तरफ बढ़ रहा था तभी रास्ते में लटक रहा तार ट्रक से टच कर गया और उसकी मौत हो गई।

बिजली विभाग ने दिया होता ध्यान तो नहीं हो पाता हादसा

प्रतिवर्ष जुलाई अगस्त और सितंबर के बंदी के बाद अक्टूबर से बालू लोडिंग का काम शुरू हो जाता है। इस बार भी अक्टूबर के पहले सप्ताह से बालू साइटें चालू हो गईं। बालू साइटों पर ट्रकों की बड़ी आवाजाही को देखते हुए रास्ते में पड़ने वाले तारों और पोलों की चेकिंग होनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया। यह स्थिति तब है, जब बिजली विभाग अक्टूबर माह को प्रीवेंटिव मेंटिनेस माह के रूप में मना रहा है। लोगों का कहना था कि अगर लटक रहे तार को पहले ही सही कर दिया गया होता तो यह हादसा न हो पता। क्षेत्राधिकारी ओबरा डॉ. चारू द्विवेदी ने बताया कि जैसे ही घटना की जानकारी मिली पुलिस ने तत्काल बिजली विभाग को सूचना देकर विद्युत आपूर्ति रूकवाई। फायर ब्रिगेड दस्ते ने मौके पर पहुंचकर आग को काबू किया। बिजली विभाग के लोगों से आवागमन वाले इलाकों में लटकते तारों को दुरुस्त करने और बिजली खंभों को चेक करने के लिए भी कहा गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story