Sonbhadra: अंग्रेजी शराब के साथ दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार, पुलिस ने किया ये दावा

Sonbhadra: सोनभद्र पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने शराब तस्करी के अंतर्राज्यीय गैंग का खुलासा करने में कामयाबी पाई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 March 2024 10:08 AM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में अंग्रेजी शराब के साथ दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: सोनभद्र पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने शराब तस्करी के अंतर्राज्यीय गैंग का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। 80 लाख की शराब बरामद करने के साथ ही दो को गिरफ्तार कर लिया गया है। बरामद शराब पंजाब के चंडीगढ़ से झारखंड के रांची ले जाई जा रही थी। जांच में अरूणाचल प्रदेश की फर्जी फर्म के नाम पर शराब ले जाए जाने का खुलासा हुआ है।

बरामद की गई शराब कंटेनर ट्रक में लोड कर ले जाई जा रही थी। कुल 1080 पेटी में 18720 बोतल (इम्पीरियल ब्लू ब्रांड की 9720 लीटर शराब) शराब भरी पाई गई है। पुलिस का दावा है कि इसे लोकसभा चुनाव में खपाने के लिए ले जाया जा रहा था । एसओजी, सर्विलांस, राबर्ट्सगंज पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम की तरफ से गैंग के भंडाफोड़ के बाद आगे की छानबीन जारी है।

1080 पेटी में लदी थी इम्पीरियल ब्लू ब्रांड की 18720 बोतलें

पुलिस अधीक्षक डॉक्टर यशवीर सिंह ने पुलिस लाइन में रविवार की दोपहर बाद इस कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए, शराब तस्करी पर पैनी नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए थे। इसी कड़ी में शनिवार की रात लोढ़ी टोल प्लाजा और सर्किट हाउस के बीच खड़े एक कंटेनर ट्रक की चेकिंग की गई। पाया गया कि हरियाणा के नंबर वाले ट्रक में लदी 1080 पेटी में 18720 बोतलों में 9720 लीटर अवैध शराब भरी है। इम्पीरियल ब्लू ब्रांड वाली शराब की बाजारू कीमत लगभग 80 लाख है।

चंडीगढ़ में लोड की गई थी अवैध अंग्रेजी शराब

मौके पर मिले जितेंद्र पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी लंडी, थाना शाहबाद (मरकंडा), जिला कुरुक्षेत्र हरियाणा और संजीव कुमार पुत्र मेघराज, निवासी मुखोर, थाना जिगादरी, जिला जमुनानगर, हरियाणा को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि पकड़ी गई शराब चंडीगढ़ से रांची ले जाई जा रही थी। वाहन स्वामी राकेश पाल नए चंडीगढ़ से शराब को लोड करवाया था। एसपी के मुताबिक आरोपियों ने पूर्व में भी कई बार शराब तस्करी कर ले जाए जाने की बात स्वीकार की है।

अरूणाचल प्रदेश की फर्जी फर्म के नाम पर लाई जा रही थी खेप

तस्करों के पास से मिले कागजातों के बारे में छानबीन की गई तो मालूम हुआ कि पकड़ी गई शराब की खेप अरुणाचल प्रदेश स्थित फर्म के नाम पर ले जाई जा रही थी। जब फर्म के बारे में अरुणाचल प्रदेश से पता किया गया तो पता चला कि वहां ऐसी कोई फर्म संचालित ही नहीं है। इसके बाद वाहन सहित शराब को कब्जे में लेकर राबटर्सगंज कोतवाली लाया गया। वहीं आरोपियों का पूछताछ के बाद चालान कर दिया गया। एसपी ने बताया कि मामले में धारा 60/63 आबकारी अधिनियम तथा धारा 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। मामले में चंडीगढ़ से शराब लोड करने वाले और रांची में शराब की डिलीवरी लेने वालों के बारे में पता लगाया जा रहा है। इस मामले में जो लोग भी शामिल पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गिरफ्तारी-बरामदगी में इनकी रही अहम भूमिका

गिरफ्तारी और बरामदगी में प्रभारी निरीक्षक रॉबर्ट्सगंज सत्येंद्र राय, निरीक्षक राम स्वरूप वर्मा प्रभारी एसओजी व स्वॉट, निरीक्षक आबकारी रविनन्दन, अमित कुमार, एसआई अमित त्रिपाठी प्रभारी सर्विलांस सेल, हेड कांस्टेबल शशि प्रताप सिंह, प्रकाश सिंह, सौरभ राय, चालक नन्दलाल राम, अजय मौर्या, कांस्टेबल अजीत, प्रेमप्रकाश चौरसिया, अमित सिंह, रमेश गोंड की प्रमुख भूमिका रही।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story