×

Sonbhadra News: 55 लाख की शराब के साथ दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार, कपड़े के कतरनों वाले बंडल की आड़ में तस्करी

Sonbhadra News: जांच में शराब लदे डीसीएम ट्रक का नंबर प्लेट भी फर्जी पाया गया। मामला दर्ज कर, मौके से पकड़े गए दोनों तस्करों से पूछताछ की गई और उनका चालान कर दिया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 13 Sep 2023 12:39 PM GMT
Two interstate smugglers arrested with liquor worth Rs 55 lakh
X

 55 लाख की शराब के साथ दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार, कपड़े के कतरनों वाले बंडल की आड़ में तस्करी: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: कपड़े के कतरनों के बंडल की आड़ में पंजाब से बिहार के लिए होने वाली शराब तस्करी के एक नए खेल का खुलासा हुआ है। सोनभद्र पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने बुधवार को करमा थाना क्षेत्र के भैरोपुर मोड़ के पास डीसीएम ट्रक के जरिए ले जाई जा रही 55 लाख की अवैध अंग्रेजी शराब को बरामद कर लिया। मौके से पंजाब निवासी दो तस्करों की गिरफ्तारी भी की गई है। पूछताछ में पंजाब के ही एक व्यक्ति द्वारा इस रैकेट का संचालन किए जाने की जानकारी मिली है। ट्रक पर लगा नंबर प्लेट फर्जी पाया गया है। पकड़े गए आरोपियों का पूछताछ के बाद चालान करने के साथ ही, गिरोह के शेष सदस्यों की धर पकड़ का प्रयास तेज कर दिया गया है।

एसपी ने कामयाबी का किया खुलासा-

बताया कि अवैध मादक पदार्थ-शराब तस्करों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) कालू सिंह और क्षेत्राधिकारी घोरावल अमित कुमार के निर्देशन में एसओजी-सर्विलांस-आबकारी विभाग और करमा पुलिस की संयुक्त टीम ने यह कामयाबी दर्ज की। टीम को मंगलवार की रात सूचना मिली कि शराब तस्कर एक डीसीएम ट्रक से अवैध शराब की बड़ी खेप लेकर मिर्जापुर से रॉबर्ट्सगंज की तरफ आ रहे हैं।

मिली सूचना के आधार पर केकराही कस्बे के पास भैरोपुर-कुचमरवां मोड़ पर घेराबंदी कर उक्त ट्रक को कब्जे में ले लिया गया। तलाशी के दौरान उस पर लोड 656 पेटी में रखी 5840 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद की गई। शराब पर “IMPERIAL BLUE RESERV GRAIN WHISKY FOR SALE IN PUNJAB ONLY” की मुहर अंकित मिली। जांच में शराब लदे डीसीएम ट्रक का नंबर प्लेट भी फर्जी पाया गया। आबकारी अधिनियम और धारा 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर, मौके से पकड़े गए दोनों तस्करों से पूछताछ की गई और उनका चालान कर दिया गया।

लुधियाना में डीसीएम पर लोड की गई थी शराब-

एसपी ने बताया कि पकड़े गए रोहित पुत्र बलजीत सिंह निवासी न्यू मॉडल टाउन अमलोह रोड खन्ना और मनीष पुत्र संजीव कुमार निवासी क्रिश्चन कालोनी अमलोह रोड खन्ना, थाना सिटी-2 खन्ना, जनपद लुधियाना पंजाब ने पूछताछ में बताया कि वाहन में लदी अवैध अंग्रेजी शराब कुलदीप नाम के व्यक्ति ने पंजाब में लुधियाना तरनतारन रोड गुरुद्वारा के पास से ट्रक में अवैध शराब लोड करवाई थी और इसे बिहार ले जाने के लिए कहा था। सोनभद्र के रास्ते बिहार जाते समय उसे पकड़ लिया गया। एसपी ने बताया कि कुलदीप के बारे में जानकारी जुटाने के साथ ही गिरोह से और कौन लोग जुड़े हैं? इसके बारे में पता लगवाया जा रहा है। जल्द ही गिरोह के दूसरे सदस्यों की भी गिरफ्तारी की जाएगी।

गिरफ्तारी-बरामदगी में इन्होंने निभाई प्रमुख भूमिका-

गिरफ्तारी-बरामदगी में निरीक्षक राजेश सिंह, प्रभारी एसओजी-सर्विलांस सेल, प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह थाना करमा, आबकारी निरीक्षक रविनंदन, रोहित कुमार, जनपद सोनभद्र मय टीम, एसआई विमलेश कुमार सिंह, हेड कांस्टेबल जगदीश मौर्या, शशि प्रताप सिंह, अमर सिंह, सतीश सिंह, सौरभ राय, प्रकाश सिंह, कांस्टेबल रितेश पटेल, प्रेमप्रकाश चैरसिया, अमित कुमार सिंह, कौशलेश सिंह, अल्पित सोनकर ने प्रमुख भूमिका निभाई। आबकारी विभाग की टीम का निर्देशन जिला आबकारी अधिकारी प्रदीप कुमार पांडेय ने किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story