×

Sonbhadra News: 2305 परिवारों का पूरा हुआ आशियाने का सपना, 8 से होगी निर्माण की शुरूआत, भूमि पूजन-स्वीकृति

Sonbhadra News: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला मुख्यालय स्थित नगरपालिका और दो प्रमुख नगर पंचायतों के कुल 2305 परिवारों को बडी सौगात मिली है। आशियाने का सपना संजोए इन परिवारों को भवन निर्माण के लिए जहां पहली किश्त उपलब्ध करा दी गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Dec 2023 2:54 PM GMT
Under Pradhan Mantri Awas Yojana, 2305 families will get houses, construction will start from 8
X

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2305 परिवारों को मिलेगा घर, 8 से होगी निर्माण की शुरूआत: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला मुख्यालय स्थित नगरपालिका और दो प्रमुख नगर पंचायतों के कुल 2305 परिवारों को बडी सौगात मिली है। आशियाने का सपना संजोए इन परिवारों को भवन निर्माण के लिए जहां पहली किश्त उपलब्ध करा दी गई है। वहीं, आठ दिसंबर से भूमि पूजन और स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरण के जरिए, मकान निर्माण के कार्य की भी शुरूआत कराई जाएगी। इसको लेकर जहां समारोहपूर्वक मकान निर्माण के शुभारंभ की तैयारी की गई है। वहीं, नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात की तरफ से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए, योजना के तहत आवास निर्माण को लेकर चल रही तैयारियों की जानकारी ली गई और विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आठ से 10 दिसंबर के बीच कार्यक्रम आयोजित कर नगर निकायों में पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों के यहां मकान निर्माण के लिए भूमि पूजन और जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित करने के निर्देश दिए गए।

इन-इन नगर निकायों में पूरा हुआ आशियाने का ख्वाब

बताया गया कि जिला मुख्यालय पर 1625 परिवारों को आवास की सौगात दी गई है। इसका सबसे ज्यादा लाभ नगरपालिका के विस्तार क्षेत्र एरिया वाले बाशिंदों को मिला है। वहीं ओबरा नगर पंचायत के 519 परिवार आवास योजना से लाभान्वित हुए हैं। रेणुकूट नगर पंचायत में 161 परिवारों को पीएम आवास की सौगात दी गई है। तहसीलों के जरिए अपनाई गई सत्यापन प्रक्रिया में जो भी लाभार्थी पाए गए थे, उनका डूडा की तरफ से सत्यापन कराने के बाद पहली किश्त रिलीज कर दी गई है। मकान निर्माण का भी जल्द शुभारंभ हो इसके लिए आठ से 10 दिसंबर के बीच तीनों नगर निकायों में, जिले में निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भूमि पूजन और स्वीकृति प्रमाणपत्र वितरण का कार्यक्रम तय किया गया है।

राबटर्सगंज में आठ, ओबरा में नौ, रेणुकूट में 10 को होगा कार्यक्रम

जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के प्ररियोजना निदेशक राजेश उपाध्याय ने बताया कि नगरपालिका राबटर्सगंज में 1625, ओबरा नगर पंचायत में 519 और रेणुकूट नगर पंचायत में 161 परिवारों को आवास योजना से लाभान्वित कराया गया है। सत्यापन प्रक्रिया में तीनों नगर निकायों में कुल 2305 आवेदक पात्र पाए गए थे, जिन्हें भवन निर्माण के लिए पहली किश्त भेज दी गई है। भवन निर्माण का कार्य भी शीघ्र शुरू हो जाए, इसके लिए जिला मुख्यालय स्थित नगर पालिका राबटर्सगंज में आठ दिसंबर को, ओबरा नगर पंचायत में नौ दिसंबर को और रेणुकूट नगर पंचायत में 10 दिसंबर को भूमि पूजन का कार्यक्रम रखा गया हैं। तीनों निकायों में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। साथ ही, सभी जगह जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में और उन

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story