×

Sonbhadra News: बेमौसम बारिश ने ढाया कहर, जगह-जगह ओलावृष्टि ने उड़ाई किसानों की नींद, फसलों को नुकसान

Sonbhadra News: जिले में दो दिन से रह-रहकर हो रही बेमौसम बारिश किसानों पर कहर बनकर टूटने लगी है। तेज हवा के साथ जगह-जगह ओलाबारी के शुरू हुए क्रम ने किसानों की नींद उड़ा दी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Feb 2024 10:20 AM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में बेमौसम बारिश ने ढाया कहर (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जिले में दो दिन से रह-रहकर हो रही बेमौसम बारिश किसानों पर कहर बनकर टूटने लगी है। तेज हवा के साथ जगह-जगह ओलाबारी के शुरू हुए क्रम ने किसानों की नींद उड़ा दी है। बुधवार दोपहर चोपन अंचल में हुई जमकर ओलावृष्टि ने जहां किसानों को रूलाकर रख दिया। वहीं, इससे पहले शाहगंज क्षेत्र में गिरे ओले किसानों की धड़कन बढ़ाए रहे। अभी भी खराब मौसम और रह-रहकर बारिश की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते पूरे जिले के किसान बेचैन हैं।

ओलावृष्टि का सबसे ज्यादा दलहन और तिलहन की फसलों पर पड़़ा है। सरसों और तीसी के फसल में जहां फूल के साथ ही, फलियां लग रही हैं। वहीं अरहर के पोधे में भी फलियां लगी हुई है। ओलावृष्टि के चलते फसलों के फूल टूटने के साथ ही, फलियां भी टूटकर गिर रही हैं। पहले पाले की स्थिति ने दलहनी-तिलहनी फसलों को नुकसान पहुंचाया। वहीं, अब बेमौसम बारिश के साथ शुरू हुए ओलाबारी के क्रम ने किसानों की नींद उड़ाकर रख दी है।

तेज आंधी के साथ 10 मिनट तक बरसते रहे ओले

बताते हैं कि चोपन ब्लाक क्षेत्र में लगभग 10 मिनट तक ओलाबारी होती रही। कांच की गोलियों से दुने आकार के गिरे ओलों से जहां ख्ेत-खलिहान, घरों के आंगन पट गए। वहीं, फसलों पर पड़ी ओलों की मार ने फूल और फलियों को तोड़कर रख दिया। जिले के जिन हिस्सों में बारिश हुई है, उसे फसलों के लिए फायदेमंद बताया जा रहा है। वहीं, जहां ओलाबारी हो रही है, उस इलाके में फसलों की बर्बादी किसानों को रूला दे रही है। अभी भी मौसम की खराब स्थिति बनी हुई है। इसके चलते जो हिस्से ओलाबारी से बचे हुए हैं, वहां भी इसका डर किसानों की नींद उड़ाए हुए है।

ओलाबारी से बचे हिस्सों के लिए पानी फायदेमंदः जिला कृषि अधिकारी

जिला कृषि अधिकारी डा. हरि कृष्ण ने बताया कि जिन हिस्से में तेज ओलाबारी हुई है, वहां फसलों को नुकसान पहुंचा है। ज्यादातर फसलों का फूल वाला सीजन खत्म हो चुका है। ऐसे में अगर हल्की ओलाबारी होती है तो उससे फसलों को नुकसान नहीं पहुंचेगा। जहां ओलाबारी नहीं, वहां की फसलों को यह पानी फायदा पहुंचाएगा।

नगरीय हिस्सों में बनी नारकीय स्थिति

दो दिन से जिला मुख्यालय समेत पूरे जिले के नगरीय हिस्सों में नारकीय स्थिति बनी हुई है। जहां कई जगह जाम नालियों का पानी गलियों में जमा होकर आवागमन में फजीहत का सबब बना हुआ है। वहीं, जगह-‘जगह जलजमाव की स्थिति से भी लोगों को आवागमन में परेशानी की स्थिति बनी हुई है। विकास नगर सहित कई जगहों पर सफाई के नाम पर पालियों के ढक्कर हटाकर छोड़ दिए गए हैं, इससे किसी भी पल बड़े हादसे का भी खतरा लोगों को सता रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story