Sonbhadra News: यूपी सरकार सोनभद्र को बनाएगी इको टूरिज्म का हब, दो दिवसीय दौरे पर पहुंची मंत्रियों की टीम, क्रूज की भी तलाशी जाएगी संभावनाएं

Sonbhadra News: यूपी सरकार सोनभद्र को इको टूरिज्म का हब बनाने जा रही है। इसको लेकर पर्यटन राज्य मंत्री जयवीर सिंह और आयुष राज्यमंत्री डा. दयाशंकर मिश्र दयालु की अगुवाई में परिवहन, पर्यटन, आयुष और वन विभाग की संयुक्त टीम शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर पहुंची।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 Dec 2023 1:12 PM GMT (Updated on: 16 Dec 2023 2:38 PM GMT)
UP government will make Sonbhadra a hub of eco-tourism, team of ministers arrived on a two-day visit, possibilities of cruise will also be explored
X

यूपी सरकार सोनभद्र को बनाएगी इको टूरिज्म का हब, दो दिवसीय दौरे पर पहुंची मंत्रियों की टीम, क्रूज की भी तलाशी जाएगी संभावनाएं: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: यूपी सरकार सोनभद्र को इको टूरिज्म का हब बनाने जा रही है। इसको लेकर पर्यटन राज्य मंत्री जयवीर सिंह और आयुष राज्यमंत्री डा. दयाशंकर मिश्र दयालु की अगुवाई में परिवहन, पर्यटन, आयुष और वन विभाग की संयुक्त टीम शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर पहुंची। विभिन्न पर्यटन स्थलों-पिकनिक स्पॉटों का दौरा करने के साथ ही, जहां पर्यटन के क्षेत्र में विकास और रोजगार की संभावनाएं तलाशी गईं। वहीं, गंगा नदी से जुड़ाव रखने वाली यहां की सोन जैसी महत्वपूर्ण नदी में क्रूज संचालन की संभावनाओं पर भी विचार-विमर्श किया गया।


सोनभद्र पहुंचे पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह का कहना था कि यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। जहां सोनभद्र में फासिल्स जैसी दुनिया की सबसे अनूठी और महत्वपूर्ण धरोहर है। वहीं, यहां के फाल्स सहित कई ऐसी प्राकृतिक संपदाएं हैं, जो सिफ भारत में ही नहीं, दुनिया में कहीं नहीं है। मंत्री ने कहा कि यूपी में इको टूरिज्म के विकास के लिए सीएम के नेतृत्व में इको टूरिज्म बोर्ड का गठन किया गया है। पूरे यूपी में सबसे ज्यादा इको टूरिज्म की संभावना सोनभद्र में है। इसको मद्देनज रखते हुए, पर्यटन, परिवहन, आयुष और वन महकमे की संयुक्त टीम दो दिवसीय दौरे पर सोनभद्र पहुंची हुई है। इस दौरान पर्यटन की संभावनाएं तलाशे जाने के साथ ही, ऐसे स्थलों की खोज पर भी जोर दिया जाएगा, जिसके जरिए सोनभद्र को देश के साथ ही दुनिया के नक्शे पर पहचान दिलाने में कामयाबी मिले।


सोनभद्र की प्राकृतिक संपदा को पर्यटन की दृष्टि से किया जायेगा विकसित

मंत्री ने कहा कि अब तक सोनभद्र की प्राकृतिक संपदा को पर्यटन की दृष्टि से निखारने-संवारने के लिए किसी भी सरकार ने काम नहीं किया। उनकी सरकार इसको लेकर न केवल कटिबद्ध बल्कि इसको लेकर प्रयास भी शुरू कर दिया है। फासिल्स को यूनेस्को साइट पर सूचीबद्ध कराने को लेकर चल रहे प्रयासों के मसले पर कहा कि करोड़ों वर्ष पुरानी इस अमूल्य संपदा से देश के साथ ही पूरी दुनिया के लोगों को अध्ययन और शोध में मदद मिल सके, इसके प्रयास किए जाएंगे।


जल परिवहन, खासकर क्रूज परिवहन की सोनभद्र में पर्याप्त संभावनाओं का जिक्र करते हुए मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार से पहले को यूपी को इस मामले में सूखा प्रदेश माना जाता है लेकिन जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से क्रूज की शुरूआत की। वहीं प्रदेश सरकार ने वाटर वेज अथारिटी का गठन करते हुए गोरखपुर में इसकी शुरूआत कर दी है। गंगा, यमुना, सरजू, गंगा सभी में इसको लेकर संभावनाएं तलाशी जा रही है। सोनभद्र में भी इसकी संभावनाएं तलाशने का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि सोनभद्र में भी क्रूज परिवहन की सुविधा जल्द ही देखने को मिलेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story