UP Police Exam 2024: छह केंद्रों पर 21 हजार से अधिक अभ्यथी देंगे एग्जाम, परीक्षा के कड़े प्रबंध

Sonbhadra News: जिले में शुक्रवार यानी 23, 24, 25 अगस्त और 30-31 अगस्त तक चलने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा में कुल 21600 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसके लिए मुख्यालय पर पांच केंद्रों सहित छह परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 22 Aug 2024 3:39 PM GMT
Sonbhadra News
X

 Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में शुक्रवार यानी 23, 24, 25 अगस्त और 30-31 अगस्त तक चलने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा में कुल 21600 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसके लिए मुख्यालय पर पांच केंद्रों सहित छह परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। रोजाना दो पालियों में ली जाने वाली परीक्षा की प्रत्येक पाली में 2160 अभ्यर्थियों के लिए इम्तिहान की व्यवस्था बनाई गई है। परीक्षा की शुचिता कहीं से प्रभावित न हो, इसके लिए सुरक्षा के साथ निगरानी के भी कड़े प्रबंध बनाए गए हैं।

परीक्षा केंद्र की प्रत्येक गतिविधि पर रहेगी नजर

परीक्षा की निगरानी में कहीं से कोई कमी न आने पाए, इसके लिए प्रत्येक केंद्र पर एक सेक्टर और एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। दो सचल दस्ते बनाए गए हैं। पुलिस लाइन स्थित कंट्रोल रूम से जुड़े सीसी टीवी कैमरे के जरिए भी परीक्षा केंद्र और कक्ष की प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनी रहेगी।

प्रत्येक पाली में दो घंटे निर्धारित किया गया है परीक्षा का समय

23, 24, 25 अगस्त और 30-31 अगस्त को ली जाने पुलिस भर्ती परीक्षा जहां रोजाना दो पालियों में ली जाएगी। वहीं, सुबह की पाली का समय 10 से 12 और दोपहर बाद की पाली का समय तीन से शाम पांच बजे तक का रखा गया है। परीक्षा केंद्र के अंदर किसी तरह का इलेक्ट्रानिक उपकरण या आपत्तिजनक वस्तु न पहुंचने पाए, इसके लिए सभी अभ्यर्थियों की प्रवेश द्वार पर ही सघन तलाशी ली जाएगी।

यहां-यहां लिया जाएगा पुलिस भर्ती इम्तिहान

जिला मुख्यालय यानी राबटर्सगंज नगरपालिका क्षेत्र स्थित राजा शारदा महेश इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, आदर्श इंटर कालेज, छपका स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय, लोढ़ी स्थित राजकीय पालिटेक्निक कालेज, मधुपुर स्थित श्री चन्द्रगुप्त मौर्य इंटर कालेज को पुलिस भर्ती परीक्षा का केंद्र बनाया गया है।

पुलिस लाइन में बनी गहन निगरानी की रणनीति

परीक्षा की शुचिता कहीं से प्रभावित न होनी पाए, इसके लिए पुलिस अधीक्षक डा. यशवीर सिंह की मौजूदगी में हुई बैठक में गहन रणनीति बनाई गई। इस बैठक में प्रशासन से जुड़े अधिकारी भी शामिल हुए। सभी परीक्षा केंद्रों पर, पुलिसकर्मियों के साथ ही, अभिसूचना इकाइयों से जुड़े लोग भी मौजूद रहेंगे जो परीक्षा की शुचिता और व्यवस्था पर अपनी नजर बनाए रखेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story