Sonbhadra News: किशोर की बांधकर पिटाई मामले में सवर्ण समाज का आक्रोश, एक और गिरफ्तार

Sonbhadra News: सवर्ण समाज से जुड़े युवाओं के एक समूह की तरफ से भी मामले में कड़ी कार्रवाई होने तक आंदोलनात्मक रवैया अख्तियार करने का ऐलान किया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 July 2024 4:05 AM GMT
X
आक्रोशित लोग। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के ऊंचडीह गांव में सवर्ण बिरादरी के किशोर की पेड़ से बांधकर पिटाई के मामले को लेकर, सवर्ण समाज के लोगों ने गहरा आक्रोश जताया है। सवर्ण आर्मी के प्रदेश महासचिव सूरज प्रसाद चौबे की अगुवाई में जहां एक प्रतिनिधिमंडल ने राबटर्सगंज कोतवाली पहुंचकर मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की। वहीं, सोनभद्र विचार मंच के गिरीश पांडेय, अधिवक्ता मनोज धर आदि की ओर से भी मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई गई है।

सियासी चुप्पी पर उठ रहे सवाल

सवर्ण समाज से जुड़े युवाओं के एक समूह की तरफ से भी मामले में कड़ी कार्रवाई होने तक आंदोलनात्मक रवैया अख्तियार करने का ऐलान किया गया है। सोशल मीडिया पर भी पिछले 36 घंटे से कार्रवाई की मांग ट्रेंड कर रही है। वहीं, दलित समाज के मसले पर सियासी संग्राम मचाने वाले, राजनीतिक दलों की सर्वण समाज को लेकर साधी गई चुप्पी पर सवाल तो उठाए ही जा रहे हैं। सत्तापक्ष के प्रतिनिधियों पर सवाल दागे जाने का क्रम भी शुरू हो गया है।

मामले में अब तक दो की गिरफ्तारी, गठित की गई टीमें

प्रकरण में बृहस्पतिवार की तड़के दबिश देकर राबटर्सगंज पुलिस ने मुख्य आरोपी प्रभात पुत्र पीके को गिरफ्तार कर लिया था। वहीं रात में एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह ने बताया कि मामले में अब तक दो की गिरफ्तारी की जा चुकी है। शेष की भी जल्द गिरफ्तारी के लिए टीमों का गठन किया गया है। बताते चलें कि मामले में अमित रंजन पुत्र शिवमूरत उर्फ गुड्डू, प्रभात पुत्र पीके, संजू देवी पत्नी अखिलेश कुमार, उसके बेटे अनाम आशीष, ब्रम्हदेव पुत्र सियाराम, गोलू उर्फ रंजीत पुत्र रामवृक्ष, शिवम पुत्र रमाशंकर तथा अन्य अज्ञात के खिलाफ धारा 147, 323, 504, 506, 342, 427 आईपीसी के तहत केस दर्ज किया गया है।

यह था प्रकरण, जिसको लेकर दर्ज हुई प्राथमिकी

पुलिस को दी गई तहरीर में बताया गया है कि सवर्ण समाज के किशोर ने दलित समाज के एक युवक को अपने खेत पर स्थित आम के पेड़ की कटाई करते पकड़ा था और एतराज जताते हुए उसे भगा दिया था। इससे खफा होकर, दलित समाज के लगभग दर्जन भर लोगों ने उसे बंधक बना लिया। पहले कई तरह के शब्दों से अपमानित किया और पेड़ से बांधकर पिटाई की। पिटाई करते वक्त वीडियो बनाकर वायरल भी कर दिया। जब वायरल वीडियो के जरिए प्रकरण लोगों के संज्ञान में आया तो हड़कंप मच गया। मामले में जहां कार्रवाई की मांग तेजी से उठने लगी, वहीं, पीड़ित के पिता की तहरीर पर राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने बुधवार की शाम मामला दर्ज करने के साथ ही, शनिवार की तड़के गांव में दबिश देकर मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। शेष आरोपी फरार बताए जा रहे हैं। पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक तलाश जारी है।

सप्ताह भर बाद प्रकाश में आई थी घटना

महज आम के पेड़ की कटाई से मना करने पर, सवर्ण समाज के किशोर को पेड़ में बांधकर पिटाई किए की घटना 27 जून को हुई थी। प्रकरण लोगों के संज्ञान में तब आया जब गत बुधवार को इसका वीडियो वायरल किया गया। वीडियो वायरल होने के बाद जहां एससी-एसटी एक्ट के हो रहे दुरूपयोग और इसकी आड़ में सवर्ण समाज के लोगों के हो रहे उत्पीड़न को देखते हुए, पुनर्विचार की मांग उठाई जा रही है। वहीं, मामले में कड़ी कार्रवाई को लेकर उठ रही मांग लगातार जोर पकड़ती जा रही है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story