Sonbhadra News: फर्जी दस्तावेजों पर हासिल किया वंदन योजना का टेंडर, 1.95 करोड़ से होना है दंडइत बाबा मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण

Sonbhadra News: शिकायत के जरिए दावा किया गया है कि ई-लाइट कारपोरेट सर्विस प्रोपराइटर अशरफुर्रहमान का पंजीकरण प्रमाण पत्र परियोजना अधिकारी डूडा गोंडा द्वारा केवल जिला नगरीय विकास अभिकरण गोंडा की ठेकेदारी के लिए जारी किया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Oct 2024 1:44 PM GMT
Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: नगरीय निकायों में सांस्कृतिक, पौराणिक, ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थलों के विकास/सौंदर्यीकरण के लिए लागू की गई वंदन योजना के तहत, नगरपालिका राबटर्सगंज की तरफ से जिला मुख्यालय पर अपनाई गई टेंडर प्रक्रिया में बड़ी गड़बड़ी के आरोप लगाए गए हैं। टेंडर के लिए अनफिट घोषित की गई फर्म की तरफ से नियमों-प्रावधानों की अनदेखी का आरोप लगाया गया है। वहीं, टेंडर पाने वाली फर्माें पर महत्वपूर्ण तथ्यों को छिपाने और फर्जी कागजातों के आधार पर टेंडर हासिल करने के आरोप लगाए गए हैं। मामले को लेकर डीएम के यहां शिकायत भी दर्ज कराई गई है जिस पर जांच के निर्देश दिए गए हैं।

इसको लेकर जहां विहिप नेता सत्यप्रताप सिंह की तरफ से शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की गई है। अनफिट घोषित की गई फर्म की तरफ से की गई शिकायत में कहा गया है कि विभाग की तरफ से कार्य लागत 195 लाख के 40 प्रतिशत का अनुभव मांगा गया था. जिसमें सीसी रोड, नाला, प्रकाश व्यवस्था, शेड, बैंच आदि कार्य के अनुभव मांगे गए थे। इसके क्रम में उनकी तरफ से सीसी रोड 388 लाख, नाला 20.48 लाख का अनुभ प्रमाण पत्र लगाया गया लेकिन गलत तरीके उनका टेंडर खारिज कर गैर जनपद की फर्माें का टेंडर स्वीकृत कर लिया गया।

स्वीकृत निविदाओं में ढेरों कमियां-गड़बड़ी का दावा:

शिकायत के जरिए दावा किया गया है कि ई-लाइट कारपोरेट सर्विस -प्रोपराइटर अशरफुर्रहमान का पंजीकरण प्रमाण पत्र परियोजना अधिकारी डूडा गोंडा द्वारा केवल जिला नगरीय विकास अभिकरण गोंडा की ठेकेदारी के लिए जारी किया गया है। मेसर्स आदर्श कारपोरेट-प्रोपराइटर जगीलुर रहमान खान का अनुभव प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से तैयार कर एक ही कार्य का प्रमाण पत्र मेसर्स आदर्श कारपोरेट और इनके सपोर्टिंग टेंडर मेसर्स पैराडइज ट्रेडिंग-प्रोपराइटर नाजमा हूर बोना में स्कैन करके लगाया गया है। श्रम विभाग का रजिस्ट्रेशन 31 मार्च 2024 को समाप्त हो गया है। आरोप यह भी है कि आरके ट्रेडर्स के नाम जारी श्रम विभाग का रजिस्ट्रेशन, जिसकी वैधता 31 मार्च 2023 तक है, को स्कैन करके फार्म का नाम बदलते हुए पैराडइज ट्रेडिंग के लिए 31 मार्च 2025 तक वैध बनाया गया है। एक ही कार्य अनुभव प्रमाण पत्र को फर्जी तरीके से अलग-अलग तिथियों में 85.82-85.82 लाख किए जाने का भी दावा किया जा रहा है। पंजीकरण प्रमाणपत्र महज नानपारा बहराइच के लिए जारी होने की शिकायत की गई है।

टेंडर प्रक्रिया में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं: अधिशासी अधिकारी

उधर, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका विजय यादव ने फोन पर कहा कि टेंडर प्रक्रिया में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है। ऑनलाइन टेंडर में पहले से किसी निकाय के लिए रजिस्ट्रेशन की बाध्यता नहीं है। शिकायतकर्ता फर्म के पास अपेक्षित अनुभव पर्याप्त नहीं थे, इसलिए उन्हें अनफिट घोषित किया गया है। अभी शिकायत उनके पास नहीं पहुंची है। शिकायत मिलती है तो मामले में फर्जी बताए जा रहे कागजातों के सत्यापन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story