×

Sonbhadra: 16 घंटो तक जाम से जूझती रही सोनभद्र की लाइफलाइन, राहगीर परेशान

Sonbhadra Traffic Jam: सोनभद्र में पड़ोसी राज्यों के लिए लाइफालाइन का दर्जा रखने वाला वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग बृहस्पतिवार को 16 घंटों तक जाम से जूझता रहा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 March 2024 10:49 AM GMT
सोनभद्र में लगा लंबा जाम।
X

सोनभद्र में लगा लंबा जाम। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: यूपी के आखिरी छोर पर बसे सोनभद्र के साथ ही, पड़ोसी राज्यों के लिए लाइफालाइन का दर्जा रखने वाला वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग बृहस्पतिवार को घंटों जाम से जूझता रहा। चोपन-डाला के बीच डायवर्जन मार्ग पर 20 घंटे से भी अधिक समय तक बनी जाम की स्थिति ने लोगों को रूलाकर रख दिया। एक तरफ सूय्रदेव के तीखे तेवर, दूसरी तरफ क्रशर बेल्ट होने के नाते छाए धूल के गुबार से लोग परेशान रहे। जाम को छुड़ाने में पुलिस को भी घंटों पसीना बहाना पड़ा। बुधवार रात से बनी जाम की स्थिति, बृहस्पतिवार को दोपहर बाद जाकर सामान्य हो पाई।


हाइवे के पुल में दरार के बाद से डायवर्जन मार्ग से हो रहा बड़े वाहनों का आवागमन

1100 करोड़ की लागत से निर्मित वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग के बग्घालाना स्थित पुल में निर्माण कार्य पूर्ण होने के चंद वर्ष बाद ही पडी दरारों ने जहां निर्माण कार्य में किए गए कथित भ्रष्टाचार की परत खोलकर रख दी। वहीं, इसकी मरम्मत के नाम पर लगभग आठ माह का वक्त गुजार दिया गया है लेकिन अब तक दरार वाले पुल को दुरूस्त कर बड़े वाहनों के आवागमन लायक नहीं बनाया जा सका है। जबकि इसको लेकर डीएम की तरफ से गहरी नाराजगी जताए जाने के साथ ही, 15 दिसंबर से 15 फरवरी के बीच तीन बार समय सीमा तय की जा चुकी है। निर्मार्ण कार्य से जुड़ा उपसा और रेलवे के इंजीनियरों-अफसरों की तरफ से भी 15 फरवरी तक हर हाल में दरारों को दुरूस्त कर लेने का वायदा किया गया था। लेकिन 15 मार्च का वक्त आने के बावजूद, बग्घानाला पुल आवागमन के लिए तैयार नहीं हो सका है।

फजीहत भरे आवागमन के बीच टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी की तैयारी

डायवर्जन मार्ग से फजीहत भरे आवागमन के बावजूद, बड़े वाहनों से पूरे टोल टैक्स की वसूली की गई। वहीं, चर्चाओं की मानें अब एक अप्रैल से एक बार फिर से टोल टैक्स की दरों में बढ़ोत्तरी की तैयारी शुरू हो गई है। बग्घानाला पुल में आई दरारों को कब तक दुरूस्त कर, सुचारू आवागमन शुरू करा दिया जाएगा, इसका जवाब अब तक नहीं मिल सका है।

ट्वीटर के जरिए लगाई गुहार तो पहुंची पुलिस की मदद

डायवर्जन मार्ग की खस्ताहाली और हाइवे के मुकाबले कम चौड़े मार्ग से आवागमन के चलते भीषण जाम की स्थिति तो लोगों ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए डीएम-एसपी सहित अन्य से राहत की गुहार लगानी शुरू कर दी। इसके बाद जाम स्थल पर पहुंची पुलिस ने राहत कार्य शुरू कराकर धीरे-धीरे वाहनों का आवागमन शुरू कराया, तब जाकर लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली। जाम में फंसकर बिलबिला रहे लोगों की तरफ से पूरे दिन सोशल मीडिया हैंडल पर जाम की तस्वीरें-वीडियो वायरल करते हुए, मदद की गुहार लगाई जाती रही।

चोपन-ओबरा क्षेत्र में वाहनों के खराब होने से लगा जाम

उधर, पुलिस प्रवकता का कहना था कि डाला-ओबरा मार्ग पर रेलवे क्रासिंग के पास बिजली का तार टूटने तथा मुख्य मार्ग पर चोपन थाना क्षेत्र में तीन और ओबरा थाना क्षेत्र में दो वाहनों के खराब होने से जाम की स्थिति उत्पन्न हुई। ओबरा और चोपन पुलिस राहत कार्य में जुटी हुई है। खराब हुए सभी वाहनों को क्रेन के जरिए किनारे कराकर, एक तरफ से यातायात व्यवस्था चालू करा दिया गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story