×

Sonbhadra News: विकसित भारत संकल्प यात्रा में बोली केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, हक-अधिकार पाने को खुद से करें पहल

Sonbhadra News: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि 2047 तक भारत की विकसित तस्वीर बनाने को लेकर 25 वर्ष तक जो पहल होनी है वह एक तरह से 25 वर्षों का महायज्ञ है, जिसमें सभी को आहुति यानी जागरूक होकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की जरूरत है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 Nov 2023 2:24 PM GMT
Vikas Bharat Sankalp Yatra Visit Union Minister Anupriya Patel
X

Vikas Bharat Sankalp Yatra Visit Union Minister Anupriya Patel 

Sonbhadra News: विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेेकर चार दिन के भीतर जिले में दूसरी बार पहुंची केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने लोगों से हक-अधिकार पाने के लिए खुद से आगे आकर पहल करने का आह्वान किया। आदिवासी अंचल से जुड़े जुगैल में आयोजित जनजातीय सम्मेलन में कहा कि केंद्र सरकार कल्याणकारी योजनाओं के जरिए 100 प्रतिशत पात्रों को लाभ पहुंचाने में लगी हुई है। यह लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा हो, इसके लिए जरूरी है कि लोग योजनाओं और सरकार की तरफ से की जा रही पहल को लेकर जागरूक हों और आगे आकर अपनी पात्रता के हिसाब से योजनाओं का लाभ उठाएं ।

जुगैल में विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाने के साथ ही, मौजूद लोगों से 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने के लिए सक्रिय योगदान देने की अपील करते हुए कहा कि भारत का जन-जन उन्नति और प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ें, यही उनका और उनके सरकार का संकल्प है। इसी उद्देश्य से यह संकल्प यात्रा भी निकाली जा रही है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए जरूरी है कि इसमें देश के सभी 142 करोड़ आबादी की भागीदारी सुनिश्चित हो और यह सरकार की मुहिम की बजाय, जनता का आंदोलन बने ताकि 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य आसानी से पूरा किया जा सके।

विकास यात्रा 25 वर्षो का महायज्ञ, सभी दें सक्रिय योगदान: अनुप्रिया

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि 2047 तक भारत की विकसित तस्वीर बनाने को लेकर 25 वर्ष तक जो पहल होनी है वह एक तरह से 25 वर्षों का महायज्ञ है, जिसमें सभी को आहुति यानी जागरूक होकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की जरूरत है। लोगों से आह्वान करते हएु कहा कि उनके यहां विकसित भारत यात्रा पहुंच रही है, उससे ै अहम जानकारियां ग्रहण करें। अगर पात्र होने के बाद भी योजनाओं के लाभ से अब तक वंचित है तो इसका लाभ उठाएं। लोगों को भरोसा दिया कि योजनाओं का लाभ उठाने में किसी तरह की झिझक न पालें, प्रशासनिक तंत्र उनके सहयोग के लिए तत्पर है।

प्रदर्शनी और स्टालों का किया अवलोकन, की सराहना:

मंत्री अनुप्रिया ने इस दौरान हस्तशिल्प और कृषि विभाग द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया और इसकी सराहना की। ज्यादा से ज्यादा लोग घरेलू और कुटीर उद्योग के उत्पादों के जरिए जीवन स्तर सुधार सकें, इसके लिए संबंधितों को, पात्रों के लिए बैंकों से सस्ते कर्ज की सुविधा उपलब्ध कराने की हिदायत दी।

लाभार्थियों में सरकारी इमदाद का किया गया वितरणः

कार्यक्रम में दौरान आवास, उज्ज्वला और आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को कार्ड, आवास की चाभी और रसोई गैस कनेक्सन उपलब्ध कराए गए और योजनाओं का वह सही तरीके से वह लाभ उठा सकें, इसके लिए उन्हें जरूरी जानकारियां भी दी गईं। सांसद पकौड़ीलाल कोल, प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गोंड़, कोआपरेटिव बैंक के चेयरमैन जगदीश पटेल, अद एस राष्ट्रीय सचिव ज्यूतनारायण पटेल, जिलाध्यक्ष सत्यनारायण पटेल, समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, भाजपा नेता संजीव तिवारी सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Admin 2

Admin 2

Next Story