×

Sonbhadra News: घंटों बारिश से नदी-नालों में उफान, ढहा बकवार नदी का पुल, 18 गांवों का आवागमन प्रभावित

Sonbhadra News: घोरावल क्षेत्र में बकवार नदी में बनी तेज बहाव की स्थिति के चलते, भैंसवार गांव में नदी पर बना पुल धराशायी हो गया। इससे भैंसवार, मंगरदहा सहित आस-पास के लगभग डेढ़ दर्जन गांवों का आवागमन प्रभावित हो गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 Oct 2023 5:26 PM GMT
X

घंटों बारिश से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ा, टूटा बकवार नदी का पुल: Video- Newstrack

Sonbhadra News: जिले में 48 घंटे तक हुई रूक-रूक कर बारिश ने कई नदी-नालों को उफान की स्थिति में ला दिया है। कनहर और बेलन नदी में उफान की स्थिति को देखते हुए जहां तटवर्ती क्षेत्र अलर्ट पर हैं। वहीं, सोन नदी, रिहंद-रेणु नदी के भी जलस्तर पर लगातार नजर रखी जा रही है। अन्य पहाड़ी नदियों-नालों में भी दिख रही उफान की स्थिति, तटवर्ती क्षेत्रों में हड़कंप मचाए हुए हैं। वहीं घोरावल क्षेत्र में बकवार नदी में बनी तेज बहाव की स्थिति के चलते, भैंसवार गांव में नदी पर बना पुल धराशायी हो गया। इससे भैंसवार, मंगरदहा सहित आस-पास के लगभग डेढ़ दर्जन गांवों का आवागमन प्रभावित हो गया है। प्रभावित एरिया के लोगों को घोरावल बाजार सहित जिला मुख्यालय, मिर्जापुर, वाराणसी जाने के लिए, दूसरे रास्तों से होते हुए लंबी दूरी तय करना पड़ रही है।

20 साल पूर्व हुआ था पुल का निर्माण, ग्रामीणों के शिकायत पर भी नहीं दिया गया ध्यान

ग्रामीणों के मुताबिक घोरावल तहसील क्षेत्र के भैंसवार गांव में बने पुल की हालत इस वर्ष बारिश के शुरूआत में ही खराब नजर आने लगी थी। पेढ़-भैंसवार-सरंगा मार्ग पर बकहर नदी पर पर 20 साल पुराने इस पुल को लेकर ग्रामीणों ने पीडब्ल्यूडी विभाग के लोगों को सूचना भी दी थी लेकिन उस समय इसकी मरम्मत पर ध्यान नहीं दिया गया। दो माह पहले एक पिलर भी क्षतिग्रस्त होकर टूटने की स्थिति में दिखाई देने लगा था। ग्रामीणों की काफी मनुहार के बाद, अब जाकर इसके मरम्मत के कार्य की शुरूआत की गई। इस बीच बनी बारिश ने पुल को ही ध्वस्त कर दिया।

स्कूली बच्चों को उठानी पड़ रही खासी परेशानी

ग्रामीणों के मुताबिक पुल के धराशायी होने से इस रास्ते अवागमन करने वालों को लंबी दूरी तय करने के लिए विवश तो होना ही पड़ रहा है। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूली बच्चों को उठानी पड़ रही है। बच्चे स्कूल समय से पहुंचे, इसको लेकर अभिभावक भी चिंतित हो उठे है। ग्रामीणों का कहना है कि इस पुल के धराशायी होने के कारण ग्रामीणों को अब कम से कम 10 से 12 किमी अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी।

कनहर-बेलन में उफान की स्थिति ने उड़ा रखी है नींद

दु्द्धी तहसील क्षेत्र में जहां कनहर नदी में उफान की स्थिति, कई गांवों में हडकंप की स्थिति बनाए हुए है। वहीं बेलन नदी में उफान की स्थिति, राबटर्सगंज और घोरावल तहसील क्षेत्र के तटवर्ती इलाके के लोगों की नींद उडाए हुए है। निचले इलाके में रह रहे लोगों के इर्द-गिर्द पानी जमा होने से जहां लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं, कई गांवों के लोगों को घर पहुंचने के लिए पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story