×

Sonbhadra News: जंगल में लकड़ी लेने गई महिला की जलकर मौत, ग्रामीणों का हंगामा

Sonbhadra News: घटना म्योरपुर थाना क्षेत्र के गड़िया ग्राम पंचायत से सटे जंगल की है। दोपहर में एक महिला, अपनी बहू और पड़ोस की एक महिला के साथ जंगल से जलावनी लकड़ी लाने के लिए गई हुई थी। उसी दौरान उसका पैर टूटकर गिरे हाइटेंशन तार पर पड़ गया। पैर पड़ते ही वह धू-धू कर जल उठी और चंद मिनट ही उसकी मौत हो गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 Jan 2024 4:01 PM GMT
Woman who went to collect wood in forest burnt to death, villagers create ruckus
X

जंगल में लकड़ी लेने गई महिला की जलकर मौत, ग्रामीणों का हंगामा: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र में ठंड बढ़ने के साथ ही, बिजली फाल्टों को दुरूस्त रखने को लेकर होने वाली नियमित पेट्रोलिंग में बरती गई लापरवाही, मंगलवार को एक महिला की जिंदगी खत्म करने का सबब बन गई। घटना म्योरपुर थाना क्षेत्र के गड़िया ग्राम पंचायत से सटे जंगल की है। दोपहर में एक महिला, अपनी बहू और पड़ोस की एक महिला के साथ जंगल से जलावनी लकड़ी लाने के लिए गई हुई थी।

उसी दौरान उसका पैर टूटकर गिरे हाइटेंशन तार पर पड़ गया। पैर पड़ते ही वह धू-धू कर जल उठी और चंद मिनट ही उसकी मौत हो गई। जानकारी मिलते ही गांव के और लोग पहुंच गए और बिजली विभाग पर लापरवाही का आरेाप लगाते हुए, खासा हंगामा किया। पहुंची पुलिस को शव उठाने से रोकने हुए, बिजली विभाग के अधिकारियों को बुलाने की मांग शुरू कर दी। मौके पर पहुंचे पूर्व प्रमुख संजय यादव ने, स्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत कराने का भरोसा दिया, तब जाकर ग्रामीण शांत हुए।

करंट की चपेट में आने से बाल-बाल बची बहू

गड़िया गांव निवासी 60 वर्षीय कुसमी देवी पत्नी लालू जिस वक्त जलावनी लकड़ी लेने जा रही थी। उसके वक्त उसके ठीक पीछे, उसकी बहू झुनकुमारी और उसकी पड़ोसी शिवकुमारी जा रही थी। सबसे आगे जा रही कुसुमी जैसे का पांव जेसे ही बिजली के टूटे तार पर पड़ा। वैसे ही पीछे से जा रही उन दोनों को झटका सा लगा। अचानक से अपनी आंखों के सामने कुसुमी को जलता देख, उसकी बहू झुनकुमारी और पड़ोसी शिवकुमारी कुछ देर के लिए जड़वत सी गई। इसके बाद भागकर गांव पहुंची और पूरी घटना की जानकारी दी। घटना के बारे में पता चलते ही गांव के लोग भागकर मौके पर पहुंच, तब तक कुसुमी का पूरा शरीर झुलस चुका था और उसकी मौत हो चुकी थी।

सूचना पर पहुंची पुलिस तों शव उठाने से कर दिया मना

प्रधान प्रेमचंद्र के जरिए घटना की जानकारी पाकर जब पुलिस मौके पर पहुंची तो ग्रामीणों ने नाराजगी जताते हुए शव को उठाने से मना कर दिया। उनका कहना था कि जंगल के रास्ते तार खींचे 20 वर्ष से अधिक का समय गुजर चुका है लेकिन अब तक उसे बदलने की जरूरत नहीं समझी गर्ह। ग्रामीणों ने जंगल के बीच से गुजारे गए तार पर जाली लगाने की मांग की और मौके पर बिजली विभाग के अधिकारियों को बुलाने के साथ ही, पुलिस से संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों-कर्मियों के खिलाफ एफआईआर की मांग शुरू कर दी। उसी दौरान वहां म्योरपुर ब्लाक के पूर्व प्रमुख संजय यादव पहंुच गए। उन्होंने शोक संतप्त परिजनों को ढांढ़स बंधाने के साथ ही, उनको इस मामले में न्याय दिलाने के लिए हर संभव पहल का भरोसा दिया, तब जाकर ग्रामीण शांत हुए। इसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए सीएचसी दुद्धी भेज दिया। प्रधान प्रेमचंद्र यादव ने घटना के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मियों को जिम्मेदार ठहराते हुए, उनके खिलाफ एफआठ्रआर दर्ज करने की मांग की। उनका कहना था किं, जंगल में जिस रास्ते के पास टूटकर गिरे तार से झुलसकर महिला की मौत हो गई। कुछ दिन पूर्व इसी रास्ते से गुजर रहा एक ट्रक, इसी लटक रहे तार से टच होकर धू-धू कर जल गया था। बावजूद बिजली विभाग के जिम्मेदारों ने तार बदलने की जरूरत नहीं समझी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story