×

World Heart Day: हार्ट अटैक से होती मौतों ने संचारी रोगों को छोडा पीछे, अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा

World Heart Day: तैनात कम्युनिटी हेल्थ आफिसरों को समय-समय पर इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 Sep 2023 1:56 PM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 1:58 PM GMT)
World Heart Day
X

World Heart Day (Photo-Social Media)

Sonebhadra News: 29 सितंबर यानी शुक्रवार को वर्ल्ड हर्ट डे मनाया जाएगा। इसके उपलक्ष्य में जिले मेें जहां विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। वहीं, हाल के वर्षों में हार्ट अटैक से होने वाली मौतों में तेजी से बढ़ोत्तरी ने स्वास्थ्य महकमे को अलर्ट मोड में ला दिया है। गांव स्तर पर लोगों के चेकअप की व्यवस्था हो, इसके लिए जिले के सभी 183 हेल्थ वेलनेस सेंटर पर, ग्रामीणों के चेकअप के निर्देश दिए गए हैं। यहां तैनात कम्युनिटी हेल्थ आफिसरों को समय-समय पर इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

बताते चलें कि संचारी रोगों को जहां मौतों का बड़ा कारण बना जाता है। वहीं, अनियमित दिनचर्या, भागदौड़-तनाव भरी जिंदगी के साथ ही, तेजी से विकसित हो रही एकल परिवार की संस्कृति भी हृदय रोग खासकर हार्ट अटैक का बड़ा कारण बनती जा रही है। हाल के दिनों में हार्ट अटैक से होने वाली मौतों में तेजी से हुई वृद्धि ने जहां संचारी रोगों से होने वाली मौतों को काफी पीछे छोड़ दिया है। वहीं, स्वास्थ्य महकमा भी हालात को लेकर चिंतित हो उठा है। इस बात को मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अश्वनी कुमार भी स्वीकार करते हैं। कहते हैं कि इसको लेकर बरते जाने वाले जरूरी एहतियात और तनाव मुक्त कार्यशैली पर ध्यान दिया जाना जरूरी है।


हृदय रोग से बचाव के लिए इन चीजों का रखें ख्याल

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार कहते हैं कि हृदय रोग से बचाव के लिए खान-पान को संतुलित बनाए रखने और तनाव से मुक्ति के लिए, नियमित योग, मेडिटेशन और व्यायाम पर ध्यान दिया जाना तो जरूरी है ही, संयुक्त परिवार की खत्म होती परंपरा को लेकर भी लोगों का जागरूक होना जरूरी है। सीएमओ ने बताया कि एकल परिवार होने के नाते जहां लोगों की चुनौतियां बढ गई हैं, वहीं, इसके चलते लोगों को कार्य के तनाव के साथ ही, पारिवारिक तनाव से भी गुजरना पड़ रहा है। इसको देखते हुए, संयुक्त परिवार की परंपरा को संरक्षित रखने और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाना जरूरी है।


अगर हों इस तरह के लक्षण तो तत्काल पहुंचे नजदीकी चिकित्सा केंद्र

सीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ब्लाक पीएचसी के साथ ही, सभी हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर हृदय रोग के चेकअप की व्यवस्था उपलब्ध करा दी गई है। हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर तैनात सीएचओ को भी इसके लिए जरूरी निर्देश दिए जा चुका हैं। अगर किसी को भी छाती में दर्द, सीने में जकड़न, सांस लेने में दिक्कत, गर्दन, जबड़े, गले पेट, पैर-बाजुओं में दर्द, दिल की धड़कन तेजी से बढना या कम होना, पैरों या भुजाओं में सुन्नपन, चक्कर-बेहोशी की स्थिति, थकान, जी मिचलाने की स्थिति बन रही है तो वह तत्काल नजदीकी चिकित्सा केंद्र पहुंचकर अपना चेकअप कराए, ताकि समय रहते हृदय रोग की पहचान कर, उसका निदान किया जा सके।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story