×

Sonbhadra News: दुधिया रोशनी से नहाएंगी जिला मुख्यालय की सड़कें, मुख्य सड़क से लेकर विस्तारीकरण एरिया तक बिखरेगी जगमगाहट, 5.5 करोड़ की कार्ययोजना को मिली मंजूरी

Sonbhadra News: मुख्य शहर के साथ ही, विस्तारीकरण एरिया की सड़कों को स्ट्रीट लाइट से जगमग करने का प्लान बनाया गया है। आदर्श नगरपालिका योजना के तहत जहां लगभग चार करोड़ की योजना को मंजूरी मिल गई है। वहीं, विस्तारीकरण के लिए, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी कोटे से डेढ़ करोड़ से अधिक की कार्ययोजना को मंजूर किया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Jan 2024 12:45 PM GMT
The roads of the district headquarters will be bathed in milky light, the sparkle will spread from the main road to the expansion area, an action plan worth Rs 5.5 crore has been approved.
X

सोनभद्र नगरपालिका चेयरमैन रूबी प्रसाद: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: गाजियाबाद के बाद सरकार के खजाने को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले सोनभद्र मुख्यालय की सड़कें जल्द ही दुधिया रोशनी से नहाई नजर आएंगी । मुख्य शहर के साथ ही, विस्तारीकरण एरिया की सड़कों को स्ट्रीट लाइट से जगमग करने का प्लान बनाया गया है। आदर्श नगरपालिका योजना के तहत जहां लगभग चार करोड़ की योजना को मंजूरी मिल गई है। वहीं, विस्तारीकरण के लिए, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी कोटे से डेढ़ करोड़ से अधिक की कार्ययोजना को मंजूर किया गया है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही मुख्य शहर और विस्तारीकरण एरिया में लाइटों के स्थापना का काम शुरू कर दिया जाएगा।

सिविल लाइंस रोड, स्वर्णजयंती चौक से चंडी तिराहा, धर्मशाला चौक से रेलवे क्रासिंग तक बिखरेगी दुधिया रोशनी

स्वर्णजयंती चौक से मेन चौक होते हुए जहां चडी तिराहे तक सड़क के दोनों तरफ स्ट्रीट लगाई जाएगी। वहीं, धर्मशाला चौक से रेलवे क्रासिंग तक की सड़क को भी दुधिया रोशनी से जगमगाने का प्लान बनाया गया है। इसके अलावा सिविल लाइंस रोड से महिला थाने तक भी सड़क के दोनों तरफ स्ट्रीट लाइट की स्थापना का कार्य कराया जाएगा। इसके लिए सोनभद्र की एकमात्र नगरपालिका का आदर्श नगर पालिका के तहत चयन करते हुए, 3.99 करोड़ के बजट पर शासन की तरफ से मुहर लगा दी गई है। वहीं, नगर पालिका की तरफ से दिए गए प्रस्ताव का संज्ञान लेते हुए केेंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी की तरफ से स्ट्रीट लाइट सहित अन्य कार्य के लिए डेढ़ करोड़ से अधिक का बजट अपने कोर्ट से आवंटित करने के लिए पत्र जारी किया जा चुका है। यह धन विस्तारीकरण एरिया में स्ट्रीट लाइट सहित, इलेक्ट्रिक से जुड़ी अन्य जरूरतों पर खर्च किया जाएगा।

हाइवे वाले हिस्से पर जारी है लाइटिंग का कार्य

नगरपालिका क्षेत्र से होकर गुजरे हाइवे स्थित फ्लाईओवर के दक्षिणी छोर से लेकर चुर्क तिराहे की सड़क के डिवाइडर पर स्ट्रीट लाइट स्थापना कार्य तेजी से जारी है। इन लाइटों के जरिए सड़क पर दुधिया रोशनी बिखेरने के साथ ही, लाइट के पोलों को तिरंगा रोशनी से सजाने का प्लान बनाया गया है। इसके लिए 162 स्ट्रीट लाइटों के स्थापना का कार्य आखिरी चरण में है। नए वित्तीय वर्ष शुरू से पहले, इस हिस्से में लाइट की जगमगाहट दिखनी शुरू हो जाएगी।

लंबे समय से उठ रही थी मांग, अब जाकर पूरी हुई आस

जिला मुख्यालय क्षेत्र की सड़कों पर रात के समय पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था को लेकर लंबे समय से मांग उठाई जा रही थी। खासकर सिविल लाइसं रोड और हाइवे वाले हिस्से पर इसकी सबसे ज्यादा जरूरत महसूस की जा रही है। सड़क हादसों पर अंकुश के लिहाज से भी इसे जरूरी माना जा रहा था। अब जाकर, जब पूरे नगर क्षेत्र की प्रमुख सड़कों को जगमग करने का प्लान मूर्तरूप लेने लगा तो लोगों को भी आस पूरी होती दिखाई देने लगी है।

उपसा से लाइटिंग की उम्मीद रह गई धरी की धरी

हाइवे से गुजरे फ्लाईओवर और ब्लैक स्पॉट पर लाइटिंग का काम करने की जिम्मेदारी उपसा से जुड़ी, टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी की थी। दो वर्ष पूर्व तत्कालीन डीएम एस राजलिंग की तरफ भेजे गए प्रस्ताव को, टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी की जिम्मेदारी बताते हुए, लौटा भी दिया गया था। बावजूद अभी तक फ्लाईओवर पर अंधेरे में ही आवागमन की स्थिति बनी हुई है। फ्लाईओवर का मसला होने के कारण, नगर पालिका प्रशासन भी इसमें कुछ नहीं कर पा रहा है। जबकि इस फ्लाईओवर पर जब-तब होते खूनी हादसे लोगों को डराए हुए हैं।

जल्द शुरू होगा नगर क्षेत्र में लाइटों की स्थापना का कार्यः चेयरमैन

नगरपालिका चेयरमैन रूबी प्रसाद ने बताया कि राबटर्सगंज नगर क्षेत्र के स्वर्णजयंती चौक से सिविल लाइन रोड होते हुए महिला थाना तक, स्वर्णजयंती चौक से मेन चौक होते हुए चंडी तिराहा और धर्मशाला चौक से रेलवे का्रसिंग तक की सड़क को रोशनी से जगमग करने का प्लान बनाया गया है। आदर्श नगर पालिका के तहत इस प्लान को शासन से मंजूरी भी मिल गई है। कार्य के लिए 3.99 करोड़ का बजट मंजूर हुआ है। इसके अलावा सोनभद्र को गोंद लेने वाले केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने भी नगर क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था के लिए धनराशि दी है। उन्होंने पहली बार जिले के किसी नगर निकाय को यह सौगात दी है। उनका प्रयास है कि जल्द ही नगर क्षेत्र और विस्तारीकरण एरिया में मुख्य सड़कों पर लाइट स्थापना काय कार्य शुरू कर दिया जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story