Sonbhadra: नाबालिग को बहलाकर की शादी, घर में बनाया बंधक, चाइल्ड हेल्पलाइन ने छुड़ाया

Sonbhadra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली किशोरी को पास के गांव के रहने वाले युवक ने बहला-फुसलाकर तीन-चार दिन पूर्व भगा लिया। आरोप है कि उसे बेहतर जीवन का सपना दिखाकर, उसके मांग में सिंदूर पहनाकर शादी भी रचा ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 July 2024 2:10 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली एक नाबालिग को, थाना क्षेत्र के ही एक व्यक्ति द्वारा बहला-फुसलाकर भगा लिया गया। घर ले जाकर उससे शादी रचाने के साथ ही, उसे बंधक बना लिया गया। किसी तरह यह जानकारी चाइल्ड हेल्पलाइन लखनऊ तक पहुंची। वहां से मिले निर्देश पर बाल संरक्षण इकाई की टीम ने पुलिस के सााथ दबिश डालकर पीड़िता को मुक्त करा लिया गयां। फिलहाल नाबालिग को बालिका बाल गृह में आवासित कराया गया है। मामले में विधिक कार्रवाई की भी प्रक्रिया जारी है।

अज्ञात ने दी चाइल्डलाइन हेल्पलाइन को जानकारी

बताते हैं कि राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली किशोरी को पास के गांव के रहने वाले युवक ने बहला-फुसलाकर तीन-चार दिन पूर्व भगा लिया। आरोप है कि उसे बेहतर जीवन का सपना दिखाकर, उसके मांग में सिंदूर पहनाकर शादी भी रचा ली। इसके बाद उसे घर में ले जाकर बंधक बना लिया। बृहस्पतिवार की दोपहर किसी ने चाइल्डलाइन हेल्पलाइन लखनऊ पर फोन कर पूरे मामले की जानकारी दी और बंधक बनाई गई पीड़िता को मुक्त कराने की गुहार लगाई।

जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने इसको गंभीरता से लेते हुए तत्काल चाईल्ड हेल्पलाइन यूनिट से सुपरवाईजर सुधा गिरी, सत्यम चौरसिया, धर्मवीरसिंह, केस वर्कर बजरंग सिंह की संयुक्त टीम गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए। टीम राबटर्सगंज कोतवाली पहुंची। वहां से पुलिसकर्मियों को साथ लेकर बंधक बनाए गए मकान में दबिश डाली गई। वहां से बालिका को बरामद कर विधिक अभिरक्षा में ले लिया गया। अचानक छापेमारी से संबंधित गांव में अफरातफरी की स्थिति बनी रही।

परिजनों ने किया अपनाने से इंकार

उधर, इस मामले को लेकर किशोरी के परिजनों से संपर्क साधा गया लेकिन उन्होंने, परिवार की मर्यादा तोड़कर जाने की बात कहते हुए, उसे अपनाने से इंकार कर दिया। स्थिति को देखते हुए, पीड़िता को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया गया। वहां से उसे बालिका बाल गृह में आवासित कर काउंसलिंग के निर्देश दिए गए। जिला बाल संरक्षण इकाई से ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे ने बताया कि पीड़िता को बाल गृह बालिका में आवासित कराया गया है। बालिका की काउंसलिंग एवं जाचोपरान्त नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जाएगी।

मामला दर्ज कराए जाने के सवाल पर कहा कि काउंसलिंग के दौरान अगर मामला दर्ज कराने की स्थिति बनती है तो संबंधितों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की भी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, सुपरवाईजर सुधा गिरी ने कहा कि यदि इस प्रकार की सूचना कहीं प्राप्त होती है तो उसकी जानकारी चाईल्ड हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर दी जा सकती है। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखते हुए कार्रवाई की जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story