तकनीक आधारित शिक्षा के जरिए युवाओं को मिलेगा रोजगार, प्रभारी मंत्री ने गिनाई बजट की खूबियां

Sonbhadra News: प्रभारी मंत्री ने बताया कि रोजगार मिलने के बाद भी युवाओं को शुरूआत में दिक्कत न आने पाए, इसके लिए उन्हें तीन किश्तों में 15 हजार की मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 July 2024 10:48 AM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र के प्रभारी मंत्री ने गिनाई बजट की खूबियां (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जिले के प्रभारी तथा सूबे के स्टांप एवं पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल ने रविवार को सर्किट हाउस में मीडियाकर्मियों से वार्ता करते हुए केंद्र के बजट की खूबियां गिर्नाइं। खासकर, युवाओं के कौशल विकास को लेकर तेजी से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। बताया कि स्नातक की पढ़ाई के बाद कोई भी युवा बेरोजगार न रहने पाए, इसके लिए उसे तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक हजार संस्थाओं को अधिकृत किया गया है। वहीं, युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष होने के बाद उन्हें आर्थिक रूप से मदद मुहैया कराने की योजना बनाई गई है।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि रोजगार मिलने के बाद भी युवाओं को शुरूआत में दिक्कत न आने पाए, इसके लिए उन्हें तीन किश्तों में 15 हजार की मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी। कहा कि वर्ष 2024-25 में दो हजार करोड़ युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाते हुए रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और विकास को लेकर संचालित किए जा रहे कार्यक्रम/योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार प्रगति की तरफ अग्रसर हो रहा है, भारत की अर्थव्यवस्था वर्ष-2014 में जहां 2.03 ट्रिलियन डालर थी, वहीं वर्ष 2024 में लगभग दो गुना बढ़कर 3.94 ट्रिलियन डालर हो चुकी है। वर्तमान में भारत विश्व की पांचवीं आर्थिक महाशक्ति बन चुका है। अब देश को दुनिया की तीसरी आर्थिक शक्ति बनाए जाने की दिशा में काम जारी है।

प्रभारी मंत्री का दावाः ग्रोथ रेट में भारत चीन से आगे

प्रभारी मंत्री ने दावा किया कि आर्थिक विकास दर के मामले में भारत चीन को पछाड़ कर काफी आगे निकल गया है। चीन की ग्रोथ रेट जहां महज पांच प्रतिशत है। वहीं, भारत आठ प्रतिशत के लक्ष्य को हासिल कर चुका है। मुफ्त अनाज वितरण सहित अन्य योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 14 मार्च 2024 तक 33 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके है। अब 70 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके, सभी लोगों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए जाने की दिशा में काम जारी है।

कृषि को आधुनिक बनाने की होगी पहल

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सब्जी उत्पादन के लिए बड़े पैमाने पर क्लस्टर बनाया जाएगा। वहीं उत्पादित होने वाली सब्जियों के संग्रहण, भंडारण और विपणन के लिए सब्जी आपूर्ति श्रृंखला तैयार की जाएगी। इसके लिए किसान उत्पादक संगठनों , एफपीओ, सहकारी समितियों और स्टार्ट अप्स को बढ़ावा दिया जाएगा। कृषि में आधुनिकरण को बढ़ावा देकर मौसम की मार से होने वाले नुकसान को कम किया जाएगा।

महिलाओं को प्रशिक्षण देकर बनाया जाएगा सशक्त

मंत्री ने कहा एमएसपी में बढ़ोत्तरी की गयी है। साथ ही, 15 हजार महिलाओं को कृषि उद्देश्यों जैसे फसल में उर्वरक डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना, बीज बोना, दवा छिड़काव के लिए ड्रोन चलाने आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि कृषि क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं आत्मनिर्भर बिन सकें। इस मौके पर जिलाधिकारी बीएन सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) सुभाष चंद्र यादव, उप जिलाधिकारी सदर प्रमोद तिवारी, भाजपा जिलाध्यक्ष नंदलाल गुप्ता, नगरपालिका चेयरमैन रूबी प्रसाद, पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी, जिला महामंत्री कृष्णमुरारी गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story