×

Sonelal Patel: सोनेलाल की जयंती पर दो बेटियों के बीच वर्चस्व की जंग,एक में अमित शाह तो दूसरे हैं अखिलेश हैं गेस्ट

Sonelal Patel Jayanti: अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की जयंती पर आज उनकी दोनों बेटियों केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल और विधायक पल्लवी पटेल की ओर से लखनऊ में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 July 2023 7:33 AM GMT (Updated on: 2 July 2023 8:03 AM GMT)
Sonelal Patel: सोनेलाल की जयंती पर दो बेटियों के बीच वर्चस्व की जंग,एक में अमित शाह तो दूसरे हैं अखिलेश हैं गेस्ट
X
Anupriya and Pallavi Patel Jayanti(Photo: Social Media)

Sonelal Patel Jayanti: अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की जयंती पर आज उनकी दोनों बेटियों केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल और विधायक पल्लवी पटेल की ओर से लखनऊ में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। दोनों बेटियों के इन अलग-अलग कार्यक्रमों को वर्चस्व की जंग के रूप में देखा जा रहा है। अनुप्रिया पटेल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत एनडीए के कई बड़े नेता हिस्सा लेंगे। दूसरी ओर पल्लवी पटेल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में समाजवादी पार्टी के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शिरकत करने के लिए पहुंचेंगे।
अनुप्रिया पटेल की ओर से कार्यक्रम का आयोजन राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी शांति प्रतिष्ठान में किया गया है जबकि पल्लवी पटेल की ओर से समाजवादी पार्टी के दफ्तर में कार्यक्रम का आयोजन होगा। इन दोनों आयोजनों को दोनों बहनों के बीच शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। सोनेलाल पटेल को कुर्मी बिरादरी का बड़ा नेता माना जाता रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इन कार्यक्रमों के जरिए दोनों पक्ष कुर्मी वोट बैंक का समीकरण साधने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

अनुप्रिया के कार्यक्रम में पहुंचेंगे शाह और योगी

अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल ने इंदिरा गांधी शांति प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के साथ ही अन्य दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया है। सोनेलाल पटेल की जयंती पर अभी तक पार्टी की ओर से आयोजित कार्यक्रमों में पार्टी के नेता ही हिस्सा लेते रहे हैं मगर पहली बार एनडीए में शामिल अन्य दलों के नेताओं को भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है। गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल होंगे जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अति विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में बुलाया गया है।

कई अन्य दिग्गजों का भी जमावड़ा

इन दोनों नेताओं के अलावा भाजपा के कई अन्य प्रमुख नेता भी अनुप्रिया पटेल की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे। इन नेताओं में प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम बृजेश पाठक व केशव प्रसाद मौर्य के अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी शामिल हैं। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

भाजपा के इन प्रमुख नेताओं के अलावा आरपीआई नेता व केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास अठावले और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम को शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। सियासी जानकारों का मानना है कि इस कार्यक्रम के जरिए गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी बड़ा सियासी संदेश देने की कोशिश करेंगे।

पल्लवी के कार्यक्रम में पहुंचेंगे अखिलेश यादव

दूसरी ओर अपना दल (कमेरावादी) की ओर से विक्रमादित्य मार्ग स्थित समाजवादी पार्टी के दफ्तर में बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। अपना दल (कमेरावादी) की नेता और पिछले विधानसभा चुनाव में सपा के टिकट पर जीतने वाली पल्लवी पटेल ने इस कार्यक्रम में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को आमंत्रित किया है।

पल्लवी पटेल ने पिछले विधानसभा चुनाव में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को हराया था। पल्लवी पटेल भी पहले इंदिरा गांधी शांति प्रतिष्ठान में ही अपने कार्यक्रम का आयोजन करना चाहती थीं मगर सरकार और प्रशासन की अनुमति न मिलने पर उन्होंने समाजवादी पार्टी के दफ्तर में स्थित सभागार में अलग कार्यक्रम आयोजित किया है।

दो बहनों की जंग में मां कृष्णा पल्लवी पटेल के साथ

जानकारों के मुताबिक अपना दल (कमेरावादी) के सामाजिक संगठन कमेरा चेतन फाउंडेशन की ओर से इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में पल्लवी पटेल की मां कृष्णा पटेल भी हिस्सा लेंगी। दो बहनों के बीच जंग में कृष्णा पटेल पल्लवी पटेल के साथ खड़ी हैं।
पार्टी सूत्रों का कहना है कि पल्लवी पटेल ने पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से पीलीभीत में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने का फैसला किया है। जानकारों का कहना है कि इस कार्यक्रम के दौरान जातीय जनगणना की मांग को लेकर राज्य सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश की जाएगी।

कुर्मी वोट बैंक साधने की जंग

उत्तर प्रदेश की सियासत में लंबे समय से सोनेलाल पटेल की विरासत को लेकर दोनों बहनों के बीच जंग चल रही है। इस जंग में जहां एक ओर भाजपा अनुप्रिया पटेल के साथ खड़ी है तो दूसरी ओर समाजवादी पार्टी पल्लवी पटेल के साथ है। दरअसल उत्तर प्रदेश में कुर्मी बिरादरी के मतदाताओं की संख्या करीब आठ फ़ीसदी है और सोनेलाल पटेल को कुर्मी बिरादरी का बड़ा नेता माना जाता था। कुर्मी वोट बैंक प्रदेश की तमाम सीटों पर जीत-हार में बड़ी भूमिका निभाता रहा है।
देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अब कुर्मी वोट बैंक का समीकरण साधने की यह जंग अब काफी तीखी हो गई है। दोनों बहनों की ओर से आज आयोजित अलग-अलग कार्यक्रमों को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। लोकसभा का चुनाव नजदीक आने के साथ ही यह जंग और तीखी होने के आसार हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि कौन कुर्मी वोट बैंक के समीकरणों को साधने में कामयाब हो पाता है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story