Sitapur News: अब पुलिसकर्मियों को मिलेगी ऐसे छुट्टी, एसपी ने तैयार कराई ऐप

Sitapur: सीतापुर एसपी घुले सुशील चंद्रभान ने एक ऐप तैयार करवाया। इस एप को सीतापुर पुलिस अवकाश प्रबंधन प्रणाली के नाम से एक ऐप बनाया गया है।

Sami Ahmed
Report Sami Ahmed
Published on: 11 Jan 2023 10:20 AM GMT
Sitapur News
X

सीतापुर एसपी घुले सुशील चंद्रभान

Sitapur News: यूपी के सीतापुर में पुलिस कर्मियों को छुट्टी के लिए अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इसके लिए सीतापुर एसपी घुले सुशील चंद्रभान ने एक ऐप तैयार करवाया। इस एप को सीतापुर पुलिस अवकाश प्रबंधन प्रणाली के नाम से एक ऐप बनाया गया है। इस एप को बनाने में एसपी ने 6 सिपाहियों का भी सहयोग लिया है। जिन्होंने मिलकर इस एप को तैयार किया है। इसको बनाने में ज्यादा रुपए भी नहीं खर्च हुए हैं।

एसपी के एप से अब सीतापुर की पुलिस अब और हुई हाईटेक

सीतापुर के एसपी सुशील चंद्रभान ने अपने 6 सिपाहियों के साथ मिलकर अवकाश एप को तैयार किया है। जिससे कि सिपाहियों को छुट्टी लेने के लिए इधर-उधर भटकना पड़े। एसपी बताते हैं कि एप की विशेषता यह है कि इसे किसी बाहर की कंपनी या प्राइवेट कंपनी से नहीं बनवाया गया। हमारे सर्विस में कुछ ऐसे पुलिसकर्मी है जिनमें से छह पुलिसकर्मियों को चयनित किया गया। जो इंजीनियरिंग और कंप्यूटर में अच्छा खासा ज्ञान रखते हैं। उनके साथ मिलकर इस एप को बनाया गया। पुलिसकर्मी अवकाश के लिए इस ऐप में आवेदन करते हैं।

ऐप के माध्यम से काफी समय बचेगा अब कार्य पर फोकस कर सकेंगे: एसपी

एसपी ने बताया इसका मकसद यही है कि अवकाश के लिए जो पुलिसकर्मी इधर से उधर दौड़ लगाते हैं वह समय बच जाए और अपने कार्य पर फोकस कर सकें। इसको ही ध्यान में रखकर पुलिसकर्मियों का इस्तेमाल करते हुए इस ऐप को बनाया गया है। सीतापुर में पुलिस कर्मियों के अवकाश का आवेदन ऐप के माध्यम से ही हो रहा है। अधिकारियों के द्वारा इस ऐप पर छुट्टियों को दिया जा रहा है। यह ऐप हर सिपाही के मोबाइल पर उपलब्ध है वह उसमें पीएनओ नंबर डाल कर के एक ओटीपी के माध्यम से उसमें लॉगिन करता है। लॉग इन करने के बाद में सिपाही को उसी प्रोफाइल में दिख जाता है की कितनी छुट्टियां शेष है। एप में यह भी समझ में आ जाता है कि उनके थाने में अन्य कितने लोग छुट्टी पर हैं। उसके आधार पर सिपाही अपनी तारीख तय करके छुट्टी का आवेदन करते हैं। उसके बाद SHO, CO के पास या आवश्यकता अनुसार एसपी के पास पहुंचता है। उसके आधार पर ही छुट्टी दी जाती है। अगर निचले स्तर पर एस एच ओ द्वारा उसकी छुट्टी का ध्यान नहीं दिया गया है तो वह 24 घंटे में स्वतः ही ऐप के माध्यम से ऊपरी स्तर पर पहुंच जाएगा। जिससे कि उच्च अधिकारी के संज्ञान में वह बात आ जाएगी।

दूरदराज से थानों से आने वाले सिपाहियों को एप से मिलेगी छुट्टी

एप की सबसे बड़ी विशेषता है पुलिसकर्मियों का काफी समय बच रहा है और वह अपने कार्य पर फोकस कर सकते हैं। अगर छुट्टियां बंद हो और लेनी हो तो काफी दूरदराज थानों से आना पड़ता है। छुट्टी के चक्कर में उनके कार्य में गति धीमी हो जाती है इन सब चीजों में भी कमी आई है। यह ऐप पुलिसकर्मियों को राहत पहुंचाने का काम कर रहा है।एप बनने के बाद से सीतापुर के पुलिस कर्मियों को भी राहत मिली और समय की भी बचत है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story