×

Lucknow News: सपा नेता सुमैय्या राणा हाउस अरेस्ट, नुपुर शर्मा के खिलाफ करने वाली थीं प्रदर्शन

Lucknow: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की नेता और शायर मुनव्वर राणा की बेटी सुमैय्या राणा (Sumaiya Rana) को शनिवार सुबह ही पुलिस ने हाउस अरेस्ट (house arrest) कर लिया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 Jun 2022 11:12 AM GMT
Lucknow: SP leader Sumaiya Rana was about to protest against house arrest, Nupur Sharma
X

सपा नेता सुमैय्या राणा हाउस अरेस्ट: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

Lucknow: बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा (BJP spokesperson Nupur Sharma) के बयान के विरोध में मुस्लिम समाज (Muslim Socity) के लोग लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की नेता और शायर मुनव्वर राणा (politician and poet Munavwar Rana) की बेटी सुमैय्या राणा (Sumaiya Rana) भी इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाली थीं।

जब पुलिस (UP Police) को इस बात की जानकारी हुई तो शनिवार सुबह ही पुलिस ने उन्हें हाउस अरेस्ट (house arrest) कर लिया। सुमैय्या राणा ने अपने घर पहुंची पुलिसवालों का विरोध भी किया लेकिन उनकी एक नहीं चली। सुमैय्या राणा राजधानी के कैसरबाग स्थित एक अपार्टमेंट में रहती हैं। उनके घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस तैनात की गई है।

कानपुर में हिंसा

बता दें शुक्रवार को इसी बयान को लेकर कानपुर में हिंसा (Kanpur Violence) हो गई। मुस्लिम समाज के लोग जुमे की नमाज के बाद जबरन दुकानों को बंद कराने लगे तो हिंदू पक्ष भी सामने आ गया। दोनों पक्षों के आमने-सामने होने के बाद ईंट-पत्थर गोली और बम चले। जिसमें पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल हुए है। पुलिस ने इस हिंसा के मास्टरमाइंट हयात जफर हाशमी को गिरफ्तार (Hayat Zafar Hashmi arrested) कर लिया है।

सपा नेता सुमैय्या राणा हाउस अरेस्ट: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

पुलिस वीडियो और फोटो के आधार पर उपद्रवियों की पहचान कर रही। अब तक 36 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले को लेकर कानपुर समेत अन्य जिलों में भी सतकर्ता बरती जा रही है कि कहीं कोई अप्रिय घटना ना हो।

बीजेपी नेता नुपुर शर्मा पर केस दर्ज

वहीं बीजेपी प्रवक्ता नुपूर शर्मा पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी कर बुरे फंसती दिखाई दे रही हैं। मुंबई, हैदराबाद के बाद अब उनके खिलाफ पुणे में भी शिकायत दर्ज कराई गई है। बता दें एक टीवी चैनल पर चर्चा के दौरान बीजेपी प्रवक्ता पर पैगम्बर मुहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है। साथ ही आरोप है कि बीजेपी प्रवक्ता की कही बातों से धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। जिसको लेकर महाराष्ट्र के पुणे स्थित कोंढवा पुलिस स्टेशन में नुपुर पर केस दर्ज कराया गया है।

सपा नेता सुमैय्या राणा हाउस अरेस्ट: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

यह प्राथमिकी अब्दुल गफूर पठान के बयान के आधार पर दर्ज की गयी थी। पार्षद के बयान के अनुसार 28 मई को उन्हें व्हाट्सऐप पर ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) से जुड़ी परिचर्चा से संबंधित लिंक प्राप्त हुआ था। जिसमें नुपूर शर्मा भी हिस्सा ले रही थीं। पठान ने कहा कि वह पैगम्बर मुहम्मद और उनकी पत्नी के संबंध में नुपूर शर्मा की टिप्पणियां देखकर आहत हो गए थे। इसी बयान को लेकर मुस्लिम समाज लगातार आपत्ति जता रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story