×

किसान परिवार का ये लाल: जनता की भलाई के लिए रखा राजनीति में कदम

चंदौली जनपद के महुरा ग्राम सभा के एक बेहद साधारण किसान परिवार मे जन्में मनोज सिंह काका आज प्रदेश की राजनीति में एक बड़ा नाम बनकर उभरे हैं।

Deepak Raj
Published on: 13 Feb 2020 10:29 AM GMT
किसान परिवार का ये लाल: जनता की भलाई के लिए रखा राजनीति में कदम
X

चंदौली। चंदौली जनपद के महुरा ग्राम सभा के एक बेहद साधारण किसान परिवार मे जन्में मनोज सिंह काका आज प्रदेश की राजनीति में एक बड़ा नाम बनकर उभरे हैं। उनके पिता का नाम कैलाश यादव व माता का नाम राजवती देवी है। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा गांव के हीं प्रथामिक विद्यालय में ही हुई थी।

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार J-K में बढ़ाए विकास की रफ्तार, राजनयिकों के सामने व्यापारियों ने रखी मांग

उसके बाद उन्होंने इंटरमिडिएट राष्ट्रीय इंटर कॉलेज कमालपुर, बीकॉम उदय प्रताप सिंह कॉलेज से, एलएलबी लखनऊ विश्वविद्यालय से की। उन्होंने राजनीति के साथ एमबीए, बी कॉम, एलएलबी, एमफिल की शिक्षा पूरी की है।

काका ने 2013 में सपा का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया

उसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा। उन्होंने समाजवादी पार्टी को ज्वाईन किया और 2010 में उन्होंने सपा के राष्ट्रीय सचिव रहें, वे इस पद पर 2010 से 2012 तक रहें। 2013 में उन्हें सपा का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया।

छात्र राजनीति में रहने के दौरान उनका संपर्क समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से हुआ। ऐसा कहा जाता है कि वह अखिलेश यादव के खास हैं और उनकी युवा टीम में भरोसेमंद भी हैं।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के लिए एक और चिंताजनक खबर, सरकार के सामने आई एक औऱ चुनौती

आप को बतादें कि मनोज काका बेहद साधारण परिवार में जन्म लेने के बाद भी जनता की सेवा करना ही चाहा। उनके पास तमाम प्रकार की डिग्रिया होने के बावजुद भी कोई भी एमएनसी या सरकारी नौकरी में जाना नही चाहा। उन्होंन आराम की जिंदगी को तिलांजली देकर समाजिक जिंदगी ही जीना चाहा। और जनता के सुख दुख में हमेशा साथ रहना ही चाहा।

काका ने जनसेवा को ही सर्वोपरी रखा। बेहद शांत और शौम्य दिखने वाले काका जनता के साथ मिलकर अनेक प्रकार के धरना-प्रदर्शन की अगुवाई भी की। और अपने जोशीले भाषण से युवाओं में काफी लोकप्रिय भी रहे हैं। उन्होने किसान आंदोलन से लेकर छात्र आंदोलन में काफी जोर-शोर से भाग लिया और सरकार को झुकने पर मजबुर कर दिया था।

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी के लिए एक और चिंताजनक खबर, सरकार के सामने आई एक औऱ चुनौती

समाजवादी पार्टी सरकार के दौरान उन्होंने कई योजनाओं को जनता के बीच योजनाओं को पहुंचाने का काम किया था। जैसे की मुख्यमंत्री राहतकोश योजना में लाखों लोगों को राहत पहुंचाई वहीं किसान दुर्घटना योजना मे कई लोगों को लाभ दिलवाया।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story