×

Doctors Day: डिजिटल इंडिया को पूरे हुए 6 साल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने KGMU की टेलीमेडिसिन सेवाओं को सराहा

Doctors Day: लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के लिए खास दिन था। डॉक्टर्स-डे (Doctor's Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वर्चुअल माध्यम से केजीएमयू के डॉक्टर्स को बधाई दी।

Vidushi Mishra
Published on: 1 July 2021 3:36 PM GMT
King Georges Medical University (KGMU) in Lucknow. On the occasion of Doctors Day
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से केजीएमयू के डॉक्टर्स को बधाई दी

Doctors Day: गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के लिए खास दिन था। डॉक्टर्स-डे (Doctor's Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वर्चुअल माध्यम से केजीएमयू के डॉक्टर्स को बधाई दी। साथ ही उन्होंने केजीएमयू द्वारा कोरोना काल में चलाई गई टेलीमेडिसिन की सेवाओं को सराहा।

दरअसल, यह कार्यक्रम डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के 6 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में रखा गया था। जिसका सीधा प्रसारण केजीएमयू परिसर में किया गया। जिसमें सभी विभागों के प्रमुख, संकाय सदस्य और रेसिडेंट्स शामिल हुए।

लाभार्थियों के साथ बातचीत

डिजिटल इंडिया को 1 जुलाई, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लॉन्च किया गया था; भारत सभी क्षेत्रों में डिजिटल परिवर्तन देख रहा है, जिसके परिणामस्वरूप सामाजिक परिवर्तन, समावेशी विकास और नागरिक सशक्तिकरण हो रहा है।

1 जुलाई, 2021 को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के 6 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया, जहाँ प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की।


यह आयोजन पिछले 6 वर्षों में डिजिटल इंडिया की उपलब्धियों का जश्न मनाने और भविष्य के लिए रोडमैप तैयार करने का अवसर था। उद्योग, नागरिक समाज, शिक्षा और सरकार के डिजिटल इंडिया के हितधारक और भागीदार इस आयोजन में शामिल हुए।

डॉक्टर्स-डे के अवसर पर डॉक्टरों को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केजीएमयू के टेलीमेडिसिन के प्रयासों की सराहना की और केजीएमयू के डॉक्टरों को कोविड महामारी के बीच ई-संजीवनी टेलीकंसल्टेशन के माध्यम से ओपीडी सेवाएं प्रदान करने के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने डॉक्टर्स-डे के अवसर पर डॉक्टरों को बधाई दी।

इस मौके पर (डॉ.) बिपिन पुरी (कुलपति, केजीएमयू) ने कहा कि 'यह दिन KGMU के लिए एक यादगार और महत्वपूर्ण दिन है, और यह अत्यंत गर्व की बात है कि ई-संजीवनी के लाभार्थियों जिन्हें किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों के द्वारा इलाज दिया गया, उनको प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के लिए चुना गया।'

प्रधानमंत्री ने एक लाभार्थी (रोगी-श्रीमती कांति देवी, पूर्वी चंपारण, बिहार) और उनके चिकित्सक डॉ. भूपेंद्र सिंह के साथ बातचीत की थी। (डॉ.) बिपिन पुरी, कुलपति ने भी डॉ. शीतल वर्मा (प्रभारी टेलीमेडिसिन) को बधाई दी, जिनकी देखरेख में केजीएमयू ने अब तक 2.5 लाख से अधिक परामर्श प्रदान किए हैं, जो भारत में सबसे अधिक है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story