×

Mathura News: कान्हा की नगरी में शिव की हो रही विशेष आराधना, 25 दिनों में भक्तों ने बना दिए 65 लाख पार्थिव शिवलिंग

Mathura News: ब्रज के वृंदावन में चल रहे डेढ़ करोड़ पार्थिव शिवलिंग (Shivling) के महा आयोजन के 25 दिनों में शिवभक्त 65 लाख से ज्यादा पार्थिव शिवलिंग निर्माण कर अभिषेक कर चुके हैं ।

Nitin Gautam
Published on: 1 Aug 2022 5:34 PM GMT
X

मथुरा: कान्हा की नगरी में शिव की हो रही विशेष आराधना

Mathura News: ब्रज के वृंदावन में चल रहे डेढ़ करोड़ पार्थिव शिवलिंग (Shivling) के महा आयोजन के 25 दिनों में शिवभक्त 65 लाख से ज्यादा पार्थिव शिवलिंग निर्माण कर अभिषेक कर चुके हैं । श्रावण मास (Sawan 2022) में प्रतिदिन श्रद्धालु देवकीनंदन महाराज (Devkinandan Maharaj) से भगवद् कथा श्रवण करते हुये ब्रज की माटी से शिवलिंग बना रहे हैं । आयोजन के 25 वें दिवस भक्तों ने 4 लाख ग्यारह हजार पार्थिव शिवलिंग बनाकर उनका षोडश पूजन अर्चन किया ।

इस संबंध में प्रिया कांत जू मंदिर के सचिव सचिव विजय शर्मा ने बताया कि ब्रज क्षेत्र में यह पहला कार्यक्रम है जिसमें डेढ़ करोड़ पार्थिव शिवलिंग बनाकर सामूहिक अभिषेक किया जा रहा है । इससे पूर्व गत वर्ष प्रियाकान्त जू मंदिर पर सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग बनाये थे ।

शिवभक्तों ने 4 लाख ग्यारह हजार पार्थिव शिवलिंगों का अभिषेक किया

उन्होंने बताया कि 8 जुलाई से प्रारम्भ हुये आयोजन में 1 अगस्त तक श्रद्धालुओं ने 65 लाख 49 हजार पार्थिव शिवलिंग बनाये हैं । श्रावण के सोमवार को शिवभक्तों ने 4 लाख ग्यारह हजार पार्थिव शिवलिंगों का अभिषेक किया है।

देवकीनंदन महाराज ने महा शिवपुराण का श्रवन कराते हुए शिवलिंग के वास्तविक अर्थ और पूजा का महत्व का वर्णन किया । दूर स्थानों से आए श्रद्धालु भक्त श्रवणमास में पार्थिव शिवलिंग निर्माण अभिषेक कर स्वयं को धन्य समझ रहे हैं । आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग ले रहे हैं । यहां प्रतिदिन ब्रज की माटी से शिवलिंग का निर्माण होता है, शाम को बेलपत्र, पुष्प एवम पंचामृत से इनका सामूहिक अभिषेक किया जाता है । 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के साथ इकतालीस दिवसीय महाआयोजन का समापन होगा ।

विश्व में शांति बनाए रखें

उधर मौसम पंजाब सहित देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने इस विशाल आयोजन में रोजाना पार्थिक सिंह बना रहे हैं और अपने आप को धन्य मान रहे हैं । कान्हा की नगरी में शिव आराधना करने वाले भक्तों का कहना है कि गुरु एवं संतों के सानिध्य से इसे परमानंद को प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है और हम ईश्वर से भगवान शिव से यही प्रार्थना करते हैं कि वह विश्व में शांति बनाए रखें ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story