×

Lucknow News: SPM सिविल अस्पताल की बड़ी उपलब्धि, रेस्पिरेटरी मेडिसिन में दो विशेषज्ञ तैयार करने वाला UP का पहला चिकित्सालय

Lucknow News: गौरतलब है कि एसपीएम सिविल अस्पताल में साल 2019 में दो सीटों पर डीएनबी पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश शुरू हुआ था। जिसके बाद, नीट-पीजी परीक्षा के जरिये छात्रों का एडमिशन हुआ।

Shashwat Mishra
Published on: 9 Aug 2022 3:05 PM GMT
SPM Hospital Lucknow
X

SPM Hospital Lucknow (Image: Social Media)

Lucknow News: राजधानी के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पार्क रोड़ स्थित यह चिकित्सालय प्रदेश का ऐसा पहला अस्पताल बनकर उभरा है, जिसने रेस्पिरेटरी मेडिसिन में डीएनबी पाठ्यक्रम के जरिये दो विशेषज्ञ तैयार किये हैं। जिसमें डॉ. कविन्द्र व डॉ. अनिल का नाम शामिल है। गौरतलब है कि एसपीएम सिविल अस्पताल में साल 2019 में दो सीटों पर डीएनबी पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश शुरू हुआ था। जिसके बाद, नीट-पीजी परीक्षा के जरिये छात्रों का एडमिशन हुआ।

'छात्रों के आगे बढ़ने से गर्व महसूस होता'

डीएनबी के प्रथम बैच के रेस्पिरेटरी और जनरल मेडिसिन विभाग के छात्रों का कोर्स सफलतापूर्वक होने पर विभाग के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर रेस्पिरेटरी व जनरल मेडिसिन विभाग के डॉ. अशोक यादव ने निदेशक आनंद ओझा और रेस्पिरेटरी विशेषज्ञ डॉ. एनबी सिंह को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। डॉ. एनबी सिंह ने कहा कि जब यह कोर्स शुरू हुआ, तब से लेकर आज तक मैं इन दोनों स्टूडेंट्स की मेहनत का साक्षी रहा हूँ। हर महीने कम से कम 1500 पेशेंट्स इलाज करना आसान नहीं होता है। लेकिन, इन्होंने बखूबी उसे निभाया। उन्होंने कहा कि जब आपके छात्र आगे बढ़ते हैं, तब ही आप गौरवांवित महसूस कर पाते हैं।

पीडियाट्रिक्स व गाइनी में शुरू होगा डीएनबी कोर्स

अखिल भारतीय नीट पीजी परीक्षा के माध्यम से छात्रों का चयन कर 2019 में अस्पताल में रेस्पिरेटरी मेडिसिन के डीएनबी पाठ्यक्रम का पहला बैच शुरू किया गया था। इसके बाद जनरल सर्जरी और आर्थोपेडिक विभाग में भी डीएनबी कोर्स शुरू किया गया। सिविल अस्पताल के निदेशक डा. आनंद ओझा ने बताया कि रेस्पिरेटरी मेडिसिन और जनरल मेडिसिन विभाग के प्रथम बैच के छात्रों ने शत-प्रतिशत सफलता हासिल की है। अस्पताल में जल्द ही पीडियाट्रिक्स एवं गाइनी में भी डीएनबी पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही दो अन्य विभागों में भी डीएनबी कोर्स शुरू करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story