×

Lucknow: राजकीय डिग्री कालेजों में बढ़ेंगी खेलकूद की सुविधाएं, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए विभाग उपलब्ध कराएगा धन

Lucknow: अध्ययन और अध्यापन के साथ ही योगी सरकार (Yogi Sarkar), सरकारी महाविद्यालयों में खेलकूद (sports), शारीरिक शिक्षा और योग (Yoga Day 2022) को बढ़ावा देगी ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 18 May 2022 12:27 PM GMT
Sports facilities will increase in state degree colleges, the department will provide funds for infrastructure
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo - Social Media  

Lucknow: अध्ययन और अध्यापन के साथ ही योगी सरकार (Yogi Sarkar), सरकारी महाविद्यालयों में खेलकूद (sports), शारीरिक शिक्षा (physical education) और योग (Yoga Day 2022) को बढ़ावा देगी । राजकीय डिग्री कालेजों में खेलों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा। वित्तीय मदद खेलकूद विभाग उपलब्ध कराएगा। विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया है, जिसके तहत ऊंची और लंबी कूद, डिस्कस थ्रो के साथ ही सामान्य कोर्ट, सिंथेटिक कोर्ट तैयार किये जाएंगे। वहीं शारीरिक शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

खेलकूद विभाग द्वारा प्रस्तावित सुविधाएं के तहत सरकारी महाविद्यालयों में दौड़ने के लिए ट्रैक तैयार किये जाएंगे । डिस्कस थ्रो, लांग व हाई जंप के अलावा सामान्य कोर्ट / सिंथेटिक कोर्ट, वुमेन फ्लोरिंग / ग्रास कोर्ट तैयार किये जाएंगे । साथ ही मेडिसिन बाल उपलब्ध कराए जाएंगे। इन सुविधाओं के लिए एक लाख रुपये प्रति महाविद्यालय की दर से दो करोड़ के बजट का प्रावधान एसएनडी (नई मांग) के जरिये प्रस्तावित किया गया है।

शारीरिक शिक्षकों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण

राजकीय महाविद्यालयों में योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार शारीरिक शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिलाएगी। इन शारीरिक शिक्षकों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी) द्वारा संचालित एचआरडी सेंटर (HRD Center) व राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज द्वारा संचालित कार्यक्रमों में योग का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

58 कालेजों में सृजित होंगे शारीरिक शिक्षा के पद

वर्तमान में राजकीय महाविद्यालयों में 86 शिक्षक कार्यरत हैं। 28 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए सरकार अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेज रही है । साथ ही जिन 58 राजकीय कालेजों में शारीरिक शिक्षा के पद सृजित नहीं हैं, वहाँ पद सृजन का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story