×

मथुरा में जल्द शुरू होगा कोविड अस्पताल, मरीजों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

मंत्री ने कहा कि आइसोलेशन वाले मरीजों से लगातार संपर्क रखें। मरीजों के कॉल पर रैपिड रेस्पॉन्स टीम तेजी से कार्य करें।

Nitin Gautam
Reporter Nitin GautamPublished By Chitra Singh
Published on: 5 May 2021 5:58 PM GMT
मथुरा में जल्द शुरू होगा कोविड अस्पताल, मरीजों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं
X

मथुरा पहुंचे ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा

मथुरा: दो दिवसीय दौरे पर अपने विधानसभा क्षेत्र पहुंचे उर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा कोविड काल मे सक्रिय नजर आए। मंत्री ने मथुरा कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। ऊर्जा मंत्री ने 20 मई तक अस्पतालों में चल रहे ऑक्सीजन प्लांट लगाने के कार्य को पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने मथुरा को ऑक्सीजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर बनाने के लिए तेजी से कार्य पूरा करवाने के डीएम को निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में डीएम ने अवगत कराया कि केडी मेडिकल कॉलेज, नयति अस्पताल, सिटी अस्पताल और एसकेएस अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य चल रहा है जिससे करीब 9.5 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति शहर के इन अस्पतालों में संभव होगी। फिलहाल मथुरा जनपद में करीब 15 टन ऑक्सीजन की खपत रोजाना होती है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इन प्लांट्स का कार्य 20 मई तक हर हाल में पूरा करें। साथ ही विधायक निधि से जिला अस्पताल में लगने वाले प्लांट का कार्य भी जल्द शुरू करवा इसे भी 20 मई तक पूरा करने के ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए। इसके अलावा जिला संयुक्त चिकित्सालय में भी पीएम केयर्स फण्ड से ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना भी प्रक्रिया में है।

'ऑक्सीजन आपूर्ति में मथुरा को आत्मनिर्भर बनाना'

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस आपदा को अवसर में बदलते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी के संकल्प की दिशा में ऑक्सीजन आपूर्ति में मथुरा को आत्मनिर्भर बनाना है। वही महामारी में कालाबाजारी का अवसर ढूढ़ रहे अवसरवादी लोगो पर भी शिकंजा कसने के निर्देश दिए। इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित एकीकृत कोविड कमाण्ड सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशासन, नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को समन्वय बेहतर करने के निर्देश दिए। कहा कि मरीजों को मौजूदा व नये संसाधनों का पूरा लाभ पहुंचे और बेहतर इलाज हो।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों से लगातार संपर्क रखें। मरीजों के कॉल पर रैपिड रेस्पॉन्स टीम तेजी से कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि आरआरटी के कहने के बाद भी गंभीर मरीजों को भटकना न पड़े, ऐसा होता है तो शिकायत पर डीएम अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई करें। एंटीजेन टेस्ट में पॉजिटिव आते ही तुरंत मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं। आरटीपीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव आने पर चार घंटे के अंदर मरीजों को दवा पहुंचाने का कार्य हो व सैनिटाइजेशन का काम त्वरित हो।

कोविड अस्पताल का जायजा लेते श्रीकांत शर्मा

इसी हफ्ते में स्वर्ण जयंती अस्पताल होगा तैयार

मथुरा में स्वर्ण जयंती आईओसीएल कोविड अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। ऊर्जा मंत्री ने इसका निरीक्षण किया और 100 ऑक्सीजन व आईसीयू बेड युक्त इस अस्पताल को इसी हफ्ते शुरू करने के निर्देश दिये। इसमें 8 बेड का आईसीयू वार्ड होगा साथ ही महिलाओं के आइसोलेशन के लिए भी स्पेशल वार्ड होगा ।

तीमारदारों ने स्वास्थ्य सेवाओं की खोली पोली

मंत्री के अस्पताल पहुंचते ही मरीजो के तीमारदार मंत्री के सामने मदद की फरियाद करते नजर आए। मरीजो ने मंत्री को बताया कि अस्पताल में तब तक अस्पताल में सब कुछ ठीक है जब तक आप यहां मौजूद है। आपके जाने के साथ ही यहां के हालात बद से बत्तर हो जाएंगे और डॉक्टर्स की भाषा भी बदल जाएगी । मरीजों के तीमारदारों की बात सुन श्रीकान्त शर्मा ने तत्काल डॉक्टर्स को आदेश दिया और मरीजों को तत्काल सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

तीमारदारों से बात करते ऊर्जा मंत्री

मंत्री ने बताया कि मरीजो के आने के अनुपात में अस्पताल का ढांचा पर्याप्त नही है इसीलिए समस्याएं आ रही है । उधर निजी व सरकारी अस्पतालों में मरीजों के साथ अवैध वसूली व अंग से छेड़छाड़ के मामले में मंत्री ने साफ किया कि इस मामले में जिलाधिकारी को जांच के आदेश दिए गए है । और जो दोषी लोग है जो महामारी में भी अवसर तलाश रहे है और जो गिद्ध की तरह काम कर रहे है उन पर शिकंजा कसा जाएगा और उनको बक्शा नही जाएगा ।

श्रीकान्त शर्मा ने जिला अस्पताल में मरीजों के लिए दिए विशेष निर्देश

जिला अस्पताल में ऊर्जा मंत्री ने टेस्ट कराने आने वाले लोगों के लिए छाया और पानी का इंतजाम करने के भी निर्देश दिए। साथ ही एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव आने वालों को तुरंत दवा की किट देने के लिए कहा। उन्होंने पॉजिटिव आने वाले मरीजों के परिजनों व आस पड़ोस के लोगों का भी टेस्ट कराने और लक्षणों के आधार पर दवा शुरू करने के निर्देश दिए।

जिला अस्पताल में मरीजों को भटकना न पड़े, परेशानी होने पर शिकायत कर सकें इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने के लिए कहा। डीएम को जिला अस्पताल में भी नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग को सरकारी अस्पतालों के लिए एम्बुलेंस व शव वाहन रिज़र्व करने के लिए कहा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story