×

Lucknow: Stanford University के टॉप रिसर्चर्स की लिस्ट में SGPGI के 13 डॉक्टर्स शामिल, निदेशक प्रो. आरके धीमन का भी नाम

Lucknow News: यूनाइटेड स्टेट्स की स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) द्वारा विश्व स्तर पर चयनित शीर्ष वैज्ञानिकों में रिसर्च के लिए, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) के 13 डाक्टर्स के नाम को भी शामिल किया गया है।

Shashwat Mishra
Published on: 13 Oct 2022 3:46 PM GMT
SGPGI Director Prof. RK Dhiman
X

SGPGI Director Prof. RK Dhiman (social media)

Lucknow News: यूनाइटेड स्टेट्स की स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) द्वारा विश्व स्तर पर चयनित शीर्ष वैज्ञानिकों में रिसर्च के लिए, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) के 13 डाक्टर्स के नाम को भी शामिल किया गया है। स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा शीर्ष-उद्धृत वैज्ञानिकों का एक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटाबेस बनाया गया है, इसमें अलग-अलग एक साल के प्रभाव दिखाए जाते हैं।

वैज्ञानिकों को 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 176 उप-क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है। कम से कम 5 पेपर वाले सभी वैज्ञानिकों के लिए फील्ड और सबफील्ड-विशिष्ट पर्सेंटाइल भी प्रदान किए जाते हैं। डेटा को 2021 के अंत तक एकल वर्ष का अपडेट किया जाता है, यह शीर्ष 100,000 वैज्ञानिकों पर आधारित है। इस डेटाबेस में 195,605 वैज्ञानिक शामिल हैं।

एसजीपीजीआई के चयनित 13 डाक्टर्स के नाम

● प्रो. राधा कृष्ण धीमन

● प्रो. राकेश अग्रवाल

● प्रो. उदय चन्द्र घोषाल

● प्रो. उषा कांत मिश्रा

● प्रो. नारायण प्रसाद

● प्रो. जयंती कालिता

● प्रो. रमा देवी मित्तल

● डॉ. दुर्गा प्रसन्न मिश्रा

● डॉ. रोहित एंथोनी सिन्हा

● डॉ. मोहित गुर्जर

● डॉ. विनय कपूर

● डॉ. प्रभाकर मिश्रा

केजीएमयू के 10 डॉक्टर्स के नाम भी शामिल

गौरतलब है कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) के 10 डाक्टर्स के नाम को भी इसमें शामिल किया गया है। जिसमें डॉ. यूसी चतुर्वेदी (माइक्रोबायोलॉजी), डॉ. आर के गर्ग (न्यूरोलॉजी), डॉ. राजेश वर्मा (न्यूरोलॉजी), डॉ. अमिता जैन (माइक्रोबायोलॉजी), डॉ. सुजीत कार (मानसिक विभाग), डॉ. रश्मि कुमार, पीडियाट्रिक (सेवा निवृत्त), डॉ. शैली अवस्थी (पीडियाट्रिक), डॉ. अब्बास अली मेहँदी (बायोकेमेस्ट्री), डॉ. सूर्यकान्त त्रिपाठी (रेस्पेरेटरी मेडिसिन) और डॉ. दिव्या मेहरोत्रा (ओरल सर्जरी) के नाम शामिल हैं।

डॉ. रविन्द्र कुमार गर्ग की UP में सर्वश्रेष्ठ रैंक

आपको बता दें कि डॉ रविन्द्र कुमार गर्ग ने लगातार चौथे वर्ष में अपनी उपलब्धि जारी रखी है। उन्होंने चिकित्सा अनुसन्धानों में उत्तर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ रैंक प्राप्त की है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story