×

पांच राज्यों के चुनाव के लिए श्री प्रकाश और राजाराम बने कांग्रेस के स्टार प्रचारक

Anoop Ojha
Published on: 12 Nov 2018 2:49 PM GMT
पांच राज्यों के चुनाव के लिए श्री प्रकाश और राजाराम बने कांग्रेस के स्टार प्रचारक
X

कानपुर: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने स्टार प्रचारकों में कानपुर के दो वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को स्थान दिया है। पूर्व केंद्रीय कोयला मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल और पूर्व सांसद राजाराम पाल को होने वाले विधानसभा चुनाव में प्रचार की जिम्मेदारी सौपी है। श्री प्रकाश जायसवाल और राजाराम पाल कांग्रेस के कद्दावर नेता है। राजाराम पाल इससे पहले भी अलग-अलग राज्यों के प्रभारी रह चुके है। संगठन ने एक बार कानपुर के दोनों वरिष्ठ नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

यह भी पढ़ें .....IIT कानपुर छात्र के फेसबुक पर सीरिया और ISIS के मिले पोस्ट, जांच एजेंसियां करेंगी पूछताछ

पूर्व केंद्रीय कोयला मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल और पूर्व सांसद राजाराम पाल को मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई जनपदों की प्रचार करने की जिम्मेदारी सौपी गयी है। श्री प्रकाश जायसवाल कानपुर के सबसे कद्दावर कांग्रेसी नेता हैं। 1999 से 2014 तक लगातार सांसद रहे है ,तीन बार सांसद रहने के दौरान वो मनमोहन सरकार केंद्रीय कोयला मंत्री के पद पर भी रहे। लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर की वजह से उन्हें बीजेपी के वरिष्ठ नेता डॉ मुरली मनोहर जोशी के सामने हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें .....जायका कानपुर का, चख कर तो देखिये:’भू लोक का अमृत मट्ठा’-ठग्गू के लड्डू ,बदनाम कुल्फी

कानपुर के ही रहने वाले कांग्रेस के पूर्व सांसद राजापाल दो बार लोकसभा का सफ़र तय कर चुके है। राजाराम पाल की गिनती जमीनी नेताओं में होती है,राजाराम पाल ने 1999 में बहुजन समाज पार्टी ज्वाइन की थी और यही से उन्होंने अपना राजनैतिक सफ़र शुरू किया था। राजाराम पाल की पार्टी में सक्रियता को देखते हुए बीएसपी ने 2004 में उन्हें लोकसभा का टिकट दिया था राजाराम पाल ने धमाकेदार जीत हासिल कर पार्लियामेंट के मेंबर बने।

यह भी पढ़ें .....कानपुर में दस हजार दलितों ने बौद्ध धर्म अपनाया, 10 हजार और अपनाएंगे

राजाराम पाल को बसपा ने निष्काषित कर दिया, इसके बाद राजापाल ने कांग्रेस का दामन थामा। 2009 में कांग्रेस पार्टी ने राजा राम पाल पर भरोसा जताते हुए उन्हें कानपुर देहात की अकबरपुर लोकसभा सीट से टिकट दी थी। राजाराम पाल ने अकबरपुर लोक सभा सीट पर जीत हासिल की। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर ने राजाराम पाल के हाथ से यह सीट फिसल गयी।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story