×

IIT में Startup master क्लास: 60 हजार गांव ऑप्टीकल फाइवर नेटवर्क से जुड़ेंगे- योगी

सीएम योगी बोले तकनीकी किमजोंग जैसे लोगों के हाथ में जाएगी तो बर्बादी का कारण बनेगी,यह तकनीकी प्रधानमंत्री जैसे लोगों के हाथ में जाएगी तो भाग्य का विधान बन जाएगी। कानपुर आईआईटी में स्टार्टअप मास्टर क्लास के शुभारम्भ के मौके पर आईआईटीएन को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि स्टार्टअप मास्टर क्लास के माध्यम से हम उत्तर प्रदेश की किस्मत बदल स

Anoop Ojha
Published on: 27 Jan 2018 11:55 AM GMT
IIT में Startup master क्लास: 60 हजार गांव ऑप्टीकल फाइवर नेटवर्क से जुड़ेंगे- योगी
X
IIT में Startup master क्लास: 60 हजार गांव ऑप्टीकल फाइवर नेटवर्क से जुड़ेंगे- योगी

कानपुर:सीएम योगी बोले तकनीकी किमजोंग जैसे लोगों के हाथ में जाएगी तो बर्बादी का कारण बनेगी,यह तकनीकी प्रधानमंत्री जैसे लोगों के हाथ में जाएगी तो भाग्य का विधान बन जाएगी। कानपुर आईआईटी में स्टार्टअप मास्टर क्लास के शुभारम्भ के मौके पर आईआईटीएन को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि स्टार्टअप मास्टर क्लास के माध्यम से हम उत्तर प्रदेश की किस्मत बदल सकते है। उन्होंने कहा कि तकनीकी व्यक्ति को ऊपर बढ़ा सकती है और नीचे भी भी गिरा सकती है।तकनीकी किम जोंग जैसे लोगों की पास जाएगी तो बर्बादी का कारण बनेगी।

अपने संबोंधन में सीएम योगी बोले कि आज के युवा को कार्य करने का अवसर चाहिए क्यों कि उसके पास आइडिया है वह कुछ नया कर सकता है। हम 75 जनपदों को स्टार्टअप मास्टर से एक-एक युवा को नियुक्त करने जा रहे है, क्यों कि स्टार्टअप इण्डिया की सफलता तब तक नही हो सकती जब तक स्टार्टअप स्वयं सफल नही हो पाता। इसके तहत हमने उत्तर प्रदेश 75 जिलों को पहले चरण में लिया गया है। यूपी के अन्दर 60 हजार से अधिक ग्राम पंचायत है इसमें यदि मजरे जोड़ दिए जाए तो इनकी संख्या 2 लाख 7 हजार से अधिक पहुचती है, क्या संभव है हम 60 हजार गांव को स्टार्टअप से जोड़ेंगे, हर गाँव में कुछ न कुछ तो है।

उन्होंने कहा कि गाँव का व्यक्ति पलायन करता है शहर में और शहर बदलाव में नहीं है। शहर की जितनी क्षमता है उससे अधिक लोग पलायन करके शहर आ चुके है। यदि कानपुर की बात जाये तो कानपुर को शासन की तरफ से 12 से 15 लाख लोगों की सुविधा है लेकिन यहां 50 लाख लोग इसका उपभोग कर रहे है ,यही स्थिति लगभग सभी शहरों की है।

गाँवों से पलायन रोकने के लिए गांव में ही ऐसी कौन सी सुविधा है, जानतें है, हमने प्रयास किया है कि गांव को आप्टिकल फाइवर से ग्राम सभा को जोड़ा जाये।आगामी फरवरी माह में हम लोग इन्वेस्टर समिति का आयोजन करने जा रहे है, हमारी तैयारी है कि 6 माह के अन्दर यूपी के सभी 60 हजार गांव को आप्टिकल फाइवर से जोड़कर बेहतरीन कनेक्टिविटी देगे। स्टार्टअप की योजना को प्रत्येक गांव में लागू करने के लिए 60 हजार युवाओं को हम खड़ा करेंगे।

उन्होंने कहा कि आईआईटी दुनिया को बहुत कुछ दे रही है लेकिन उस प्रदेश का भी ख्याल रखे तो अच्छा होगा। उन्होंने स्टार्टअप की शुरुआत करने वाले पूर्व छात्रों की जमकर प्रसंसा की इसे और भी बेहतर बनाने और सरल बनाने के लिए कहा, साथ ही कहा कि उत्तर प्रदेश में जितने में तकनीकी संस्थान है कानपुर आईआईटी उनके साथ तकनीकी का अदान प्रदान करें। बल्कि आईआईटी इसमें अग्रणी भूमिका निभाकर तकनीकी को और भी बेहतर बनायें।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story