×

Kushinagar News: टूर पर गए छात्रों के साथ हुई बर्बरता पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजी नोटिस

Kushinagar News: सेंट थ्रेसस इंटर कॉलेज के बच्चों को नैनीताल में टूर के दौरान प्रधानाचार्य द्वारा की गई पिटाई के मामले में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नोटिस भेजकर डीएम से रिपोर्ट मांगी है।

Mohan Suryavanshi
Published on: 14 Oct 2022 5:34 AM GMT
State Child Rights Protection Commission sent notice on the vandalism of students on tour in Kushinagar
X

 कुशीनगर: टूर पर गए छात्रों के साथ हुई बर्बरता पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजी नोटिस: Photo- Social Media

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद के पडरौना नगर स्थित सेंट थ्रेसस इंटर कॉलेज (St. Thraceus Inter College) के बच्चों को नैनीताल में टूर के दौरान प्रधानाचार्य द्वारा की गई पिटाई के मामले में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नोटिस भेजकर डीएम से रिपोर्ट मांगी है। बच्चों की पिटाई और उनका मोबाइल तोड़े जाने की खबर मीडिया में उजागर होते ही राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग (State Child Rights Protection Commission) ने गंभीरता से लेते हुए आयोग की सदस्यता सुचिता चतुर्वेदी को लखनऊ उस अस्पताल में भेजा जहां पर पिटाई से घायल छात्रों का इलाज चल रहा है। आयोग की सदस्या ने सभी बिंदुओं पर बारीकियों से जानकारी ली।

क्या है पूरा मामला।

पडरौना नगर के भरवलिया में स्थित सेंट थ्रेसस स्कूल के बच्चे नैनीताल टूर पर गए थे । बच्चे अपने साथ हुए घटना के संबंध में एसपी को पत्र देकर न्याय की गुहार लगायी हैं। बच्चों का कहना है कि छात्रों का कसूर बस इतना है कि टूर में कुछ बच्चों के पास मोबाइल था ।छात्रों की मानें तो मोबाइल ले जाने के पीछे कारण यह था कि समय-समय पर अपने अभिभावको से बात कर लेंगे। शिकायती पत्र में बच्चों ने संयुक्त रूप से कहा है कि 8 अक्टूबर को विद्यालय कैंपस से प्रधानाचार्य सहित कुल 9 अध्यापकों के साथ 96 बच्चे नैनीताल टूर पर गए थे। 9 अक्टूबर को नैनीताल पहुंचने के बाद अध्यापकों ने सभी बच्चों से मोबाइल जमा करने का निर्देश दिया ।

छात्रों का आरोप है कि अभी हम लोग मोबाइल जमा ही कर रहे थे कि प्रधानाचार्य पहुंचे और मोबाइल तोड़ते हुए बेरहमी से मारने लगे जिसमें 16 वर्ष की आदित्य पांडे और रितेश जायसवाल बेहोश होकर गिर पड़े। जबकि मनोज पांडे और आदित्य धनराज गंभीर रूप से घायल हुए । जिनको इलाज हेतु लखनऊ के एक निजी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती होना पड़ा।

मुकदमा दर्ज के बाद कार्यवाही का बना दबाव

पडरौना नगर के एक प्रसिद्ध इंग्लिश मीडियम स्कूल के मामले में पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही है। कोतवाली पडरौना प्रभारी निरीक्षक राज प्रकाश सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है ।वहीं प्रधानाचार्य का कहना है कि स्कूल को बदनाम करने की साजिश की जा रही है। स्कूल प्रशासन पर कार्यवाही के लिए बच्चों के अभिभावकों सहित अन्य संगठन लगातार दबाव बना रहे हैं।

सोशल मीडिया पर हो रही है घटना की निंदा

टूर पर गए बच्चों के साथ हुई घटना की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब चल रही है। लोग इसकी कड़ी निंदा कर रहे हैं तथा स्कूल के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं । लोग तरह तरह का कयास लगा रहे हैं लोगों का कहना है कि आखिर में कौन सा दृश्य , या सामग्री कैमरे में थी कि तोड़ दिया गया यह जांच का विषय है ।यहाँ बताते चलें कि सेंट थ्रेसस जनपद के पडरौना नगर का पुराना स्कूल है जो ईसाई समुदाय द्वारा संचालित होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story