×

नए ग्राम प्रधानों को सरकार ने सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

New Village Heads : पंचायत चुनाव जीतकर आए ग्राम प्रधानों को राज्य सरकार ने एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shraddha
Published on: 17 Jun 2021 3:59 PM GMT
नए ग्राम प्रधानों को सरकार ने सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी
X

 पंचायत चुनाव (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

New Village Heads : पिछले महीने ही पंचायत चुनाव (Panchayat Election) जीतकर आए ग्राम प्रधानों को राज्य सरकार (state government) ने एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। सरकार ने कहा है कि कोरोना का संक्रमण कम हुआ, लेकिन अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए कोविड वैक्सीनेशन (covid vaccination) के कार्य में और अधिक तेजी लाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाए। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बैठकें आयोजित की जाए, जिसमें जन प्रतिनिधियों के साथ ही नये ग्राम प्रधानों को अभियान चलाकर वैक्सीनेट किया जाये, ताकि वह ग्रामवासियों के लिये प्रेरक बन सकें।

प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण स्टेट स्टेयरिंग कमेटी फार इम्यूनाइजेशन की बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी जुलाई में प्रतिदिन 10 लाख व्यक्तियों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए पर्याप्त संख्या में स्थानों को चिन्हित कर आवश्यक सभी तैयारियां समय से सुनिश्चित करा ली जायें।

जनपदों में वैक्सीनेशन केन्द्रों को ऐसी जगह स्थापित किया जाए जहां पर आमजन को पहुंचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। प्रत्येक वैक्सीनेशन सेन्टर पर पेयजल व शौचालय की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होनी चाहिये। यदि किसी भी वैक्सीनेशन सेन्टर पर पहुंचने का मार्ग खराब हो तो उसे समय रहते दुरुस्त कर लिया जाये।

बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रथम चरण में प्रदेश के लक्षित 11.41 लाख हेल्थ वर्कर्स में से 9.59 लाख (84 प्रतिशत) को प्रथम तथा 6.98 लाख (73 प्रतिशत) को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। दूसरे चरण में अन्य विभागों मुख्य रूप से राज्य एवं केन्द्रीय पुलिस विभाग, सशस्त्र बल, होमगार्ड, जेल कर्मचारी, आपदा प्रबंधन, स्वयं सेवक संघ, नागरिक सुरक्षा कार्यकर्ता विभागों के 11.43 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स में से 9.88 लाख (86 प्रतिशत) को प्रथम तथा 5.69 लाख (58 प्रतिशत) को कोविड-19 वैक्सीन की द्वितीय डोज से दी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि एक मार्च से प्रारम्भ 45-59 आयु वर्ग के नागरिकों एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ 133 लाख (31 प्रतिशत) नागरिकों को पहली खुराक से एवं 25.17 लाख (6 प्रतिशत) को द्वितीय डोज दी जा चुकी है। तीसरे चरण में एक मई से साप्ताहिक स्लाॅट प्रदर्शित करते हुये 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 47.74 लाख (5 प्रतिशत) लोगों को कोविड वैक्सीन के पहली खुराक से एवं 1.15 लाख को दूसरी डोज से आच्छादित किया जा चुका है। 7 जून से प्रदेश में 18-44 एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं हेतु अलग-अलग दो स्पेशल महिला सत्र स्थापित कर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है।



17 जून1 तक कोविशील्ड वैक्सीन के द्वितीय डोज के ड्यू लाभार्थी 6.20 लाख एवं कोवैक्सीन के सेकंड डोज के ड्यू लाभार्थी 4.73 लाख हैं। प्रदेश में 12 जून, तक कोविशील्ड वैक्सीन का वेस्टेज 0.92 प्रतिशत तथा कोवैक्सीन का वेस्टेज 0.87 प्रतिशत है। वेस्टेज कम करने के लिये प्रतिदिन राज्य स्तर पर जूम प्लेटफार्म के माध्यम से समीक्षा की जाती है। ऐसे लाभार्थी जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ग्रहण कर ली है तथा दूसरी डोज (न्यूनतम 84 दिनों के पश्चात) से पूर्व ही उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय (जैसे-शैक्षिक उद्देश्य, रोजगार या ओलम्पिक खेल) पर जाना है, के लिये जनपद स्तर पर स्थापित सीवीसी में टीकाकरण किया जा रहा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story