×

Lucknow: राज्य सूचना आयुक्त ने 40 बच्चों का कराया स्कूल में एडमिशन, ऑफिस जाते वक्त पुल के नीचे दिखे थे बच्चे

Lucknow News Today: राज्य सूचना आयुक्त प्रमोद कुमार तिवारी की पहल पर विद्यालय गुलाम हुसैन पुरवा में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के नामांकन के लिए प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 6 Sep 2022 4:23 PM GMT
State Information Commissioner has got 40 children admitted in school
X

 लखनऊ: राज्य सूचना आयुक्त ने 40 बच्चों का कराया स्कूल में एडमिशन: Photo- Newstrack

Lucknow: राज्य सूचना आयुक्त प्रमोद कुमार तिवारी की पहल पर नगर क्षेत्र के विद्यालय गुलाम हुसैन पुरवा में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के नामांकन के लिए प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सूचना आयुक्त प्रमोद कुमार तिवारी (Pramod Kumar Tiwari) एवं विशिष्ट अतिथि उनकी पत्नी मीनाक्षी तिवारी ने प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में उपस्थित होकर ऐसे 40 बच्चों को यूनिफॉर्म वर्कबुक स्टेशनरी देते हुए विद्यालय में नामांकन कराया। इस मौके पर उप शिक्षा निदेशक डॉ पवन सचान एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार (Basic Education Officer Arun Kumar) मौजूद रहे।

उप शिक्षा निदेशक ने विद्यालय गोद लिया

राज्य सूचना आयुक्त ने बताया कि उन्होंने प्राइमरी स्कूल (primary school) में ही शिक्षा प्राप्त की है और हमेशा किसी न किसी रूप में राजकीय विद्यालयों से जुड़े रहे हैं। इन विद्यालयों में वंचित वर्ग के बच्चे बेहतर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं जहां योग्य शिक्षक चयनित हैं और अपनी सेवाएं दे रहे हैं। राज्य स्तर पर सभी मूलभूत सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही हैं।


उन्होंने अभिभावकों से इन बच्चों के भविष्य के लिए इनको नियमित स्कूल भेजने का आग्रह किया। साथ ही, उन्होंने अभिभावकों को किसी भी प्रकार का व्यसन करने पर उसे छोड़ने व उस धन से अपने बच्चों के लालन पालन पर खर्च का आग्रह किया। उन्होंने उप शिक्षा निदेशक डॉ सचान को विद्यालय में नियमित आने का व देखरेख करने का आग्रह किया। उप शिक्षा निदेशक ने स्वयं इस विदयालय को गोद लेने की घोषणा भी की।

'बच्चों की शुरुआती शिक्षा अच्छी हो'

उप शिक्षा निदेशक डॉ सचान (Deputy Director of Education Dr. Sachan) ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला समन्वयक से कहा कि बच्चों की शुरूआती शिक्षा अच्छी हो इसका ख्याल रखा जाए। ताकि ये बच्चे नियमित स्कूल आएं व किसी भी कारण ड्राप आउट न हों एवं इनका प्रवेश प्राइवेट स्कूलों में भी शिक्षा के अधिकार के तहत कराया जाए।


ऐसे बच्चों को अभियान चलाकर विद्यालयों से जोड़ा जाएगा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने राज्य सूचना आयुक्त के योगदान के लिए कृतज्ञता व्यक्त की और आश्वस्त किया कि ऐसे अन्य बच्चों का नामांकन एक अभियान चलाते हुए सभी को विद्यालय से जोड़ा जाएगा। अंत में जिला समन्वयक प्रशिक्षण संतोष मिश्र ने सभी आगन्तुक अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला समन्वयक सामुदायिक अखिलेश अवस्थी, खण्ड शिक्षा अधिकारी प्रमोद पटेल, एआरपी आशुतोष मिश्र, डॉ त्रिवेणी प्रसाद द्विवेदी, डॉ संध्या द्विवेदी, ज्योति बाला विद्यालय प्रधानाध्यपिका संगीता श्रीवास्तव एवं समस्त अध्यापक अभिभावक व बच्चे उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रकाश तिवारी द्वारा किया गया।

राज्य सूचना आयुक्त की कार्यालय जाते समय पड़ी इन बच्चों पर नजर

राज्य सूचना आयुक्त प्रमोद कुमार तिवारी की नज़र अपने घर से कार्यालय राज्य सूचना आयोग जाते समय शहीद पथ ओवर ब्रिज के नीचे इन बच्चों पर पड़ी। उन्होंने इन बच्चों के विषय में जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि यह मजदूरों के बच्चे हैं, जो आस-पास बनी झोपड पट्टी में निवास कर रहे हैं और स्कूल से दूर हैं। उन्होंने तत्काल इस सम्बन्ध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अवगत कराते हुए इनके स्कूल में नामांकन की बात कही। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तुरंत ही संज्ञान लेते हुए इन बच्चों की जानकारी प्राप्त कर इनके विद्यालय में प्रवेश की कार्यवाही के लिए निर्देश दिए ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story