×

कुंभ की महिमा विश्वपटल पर हो रही गुंजायमान: मनोज सिन्हा

उक्त अवसर पर चीफ पोस्ट मास्टर बीपी सिंह ने बताया कि कुंभ पर स्मारक डाक टिकट पहली बार जारी हो रहा है। उन्होंने सभी मंत्रीगणों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। कार्यक्रम के अंत में सुरेंद्र प्रयागराज के डाक अधीक्षक ने सभी का आभार व्यक्त किया|

Shivakant Shukla
Published on: 2 Feb 2019 3:31 PM GMT
कुंभ की महिमा विश्वपटल पर हो रही गुंजायमान: मनोज सिन्हा
X

आशीष पाण्डेय,

कुंभ नगर: देश की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और मानवता की अमूर्त विरासत को समेटे दिव्य कुंभ भव्य कुंभ को अविस्मरणीय बनाने के लिए कुंभ नगरी में स्थित राष्ट्रीय मीडिया सेंटर में शनिवार को रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कुंभ मेला 2019 पर स्मारक डाक टिकट एवं प्रथम दिवस आवरण के विमोचन कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं मंत्री उत्तर प्रदेश नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' के साथ विमोचन किया।

ये भी पढ़ें— मुसीबत बने आवारा पशु, मंत्री ने कहा- सारे जानवर हमारे जमाने में छूट गए हैं क्या?

इस अवसर पर संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रयागराज में हो रहे इस कुंभ की महिमा पूरे विश्व में गुंजायमान हो रही है। इसके ऐतिहासिक एवं पौराणिक महत्व को बरकरार रखने के लिए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के डाक टिकट जारी करने का अनुरोध किया गया। जिसे स्वीकार करते हुए डाक विभाग ने कुंभ मेला 2019 का 5 रूपए का टिकट जारी किया। मुझे कुंभ नगरी में कुंभ पर डाक टिकट जारी करते हुए अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है।

रिमोट से संचालित मंत्री ने डाक टिकट जारी किया

उन्होंने कहा की डाक विभाग देश का सबसे बड़ा गांव गांव, गली गली एवं घर घर पहुंचने वाला विभाग है। आज के इलेक्ट्रॉनिक एवं वैज्ञानिक युग की प्रतिस्पर्धा में डाक विभाग को हाईटेक किया जा रहा है। पासपोर्ट बनवाने के लिए 300 से ज्यादा पासपोर्ट केंद्र देश में बनाए गए हैं और उसको बढ़ाया जा रहा है तथा डाक विभाग को कई लाभकारी नवीनतम तकनीकी से जोड़ा जा रहा है।उन्होंने कई अन्य जानकारियां देते हुए कुंभ की दिव्यता और भव्यता के लिए प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी को बधाई दी। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्रीगणों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।रिमोट से संचालित मंत्री ने डाक टिकट जारी किया।

ये भी पढ़ें— मौनी अमावस्या: देखें कुंभ की ये शानदार तस्वीरें जो करा दें आध्यात्म का अहसास

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि...

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सबका साथ सबका विकास के रास्ते पर चलते हुए प्रधानमंत्री ने गत दिवस शानदार बजट बजट पेश किया है। इसके लिए मैं भारत सरकार तथा डाक विभाग को बधाई देता हूं। कुंभ की दिव्यता भव्यता और सुरक्षा देख कर सभी संतो ने सरकार की व्यवस्था की प्रशंसा की आज पूरे देश सहित विश्व के लोग प्रयाग की ओर आने को और कुंभ में कुंभ की दिव्यता भविता देखने को आतुर है। इसके लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि मेरे पिताजी पहले डाक विभाग में कैजुअल काम करते थे बाद में बाबू, फिर पोस्ट बने थे। मेरे पिताजी हर दूसरे व्यक्ति को सर कहा करते थे। उनका त्याग और उनकी तपस्या आज डाक विभाग की बात आने पर याद आ रही है। उन्होंने कहा कि भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई, राजनैतिक राजधानी दिल्ली और आध्यात्मिक राजधानी प्रयाग है। आज कुंभ में ब्रह्मांड के सभी देवी देवता विराजमान हैं और कुंभ की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हो रहा है।

ये भी पढ़ें— मौनी अमावस्या: सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद रहेगी फोर्स

उक्त अवसर पर चीफ पोस्ट मास्टर बीपी सिंह ने बताया कि कुंभ पर स्मारक डाक टिकट पहली बार जारी हो रहा है। उन्होंने सभी मंत्रीगणों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। कार्यक्रम के अंत में सुरेंद्र प्रयागराज के डाक अधीक्षक ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story