×

काशी विश्वनाथ धाम में स्थापित होगी मां गंगा की भव्य प्रतिमा, बाबा के आंगन में मिलेगा भक्तों को दर्शन

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम में मां गंगा की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Jun 2022 6:44 AM GMT
Kashi Vishwanath Dham
X

काशी विश्वनाथ धाम (Social media)

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम में जल्द ही भक्तों को मां गंगा की प्रतिमा के दर्शन और अभिषेक का मौका मिलेगा। काशीपुराधिपति के दरबार में 22 फीट ऊंची मां गंगा की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारी है। पांच फीट ऊंचे प्लेटफार्म पर मां गंगा की इस प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बाबा भोलेनाथ के दरबार में देशभर से आने वाले भक्तों का तांता लगा हुआ है। मां गंगा की प्रतिमा स्थापित होने के बाद भक्तों को मां गंगा के साथ ही महादेव का अभिषेक करने का बड़ा मौका मिलेगा। मां गंगा की प्रतिमा स्थापित होने के बाद हर रोज सुबह और शाम मां गंगा की भव्य आरती भी की जाएगी।

22 फीट ऊंची होगी मां गंगा की कांस्य प्रतिमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था। काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के जरिए गंगा नदी को बाबा के दरबार से जोड़ने के साथ ही देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई सुविधाओं का विकास किया गया है। लोकार्पण के समय ही पीएम मोदी ने कहा था कि आने वाले दिनों में भक्तों के लिए और सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा। पीएम मोदी की घोषणा के अनुरूप काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों की सुविधाओं के लिए हाल में कई बड़े कदम उठाए गए हैं।

काशी विश्वनाथ धाम को लगातार और भव्य बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। इसी कड़ी में अब बाबा के आंगन में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारी है। देश में मां गंगा की पहली भव्य प्रतिमा बाबा विश्वनाथ के धाम में ही स्थापित की जाएगी। 22 फीट ऊंची इस कांस्य प्रतिमा को 5 फीट ऊंचे मंच पर स्थापित किया जाएगा। इस प्रतिमा में मां गंगा विकराल मगरमच्छ पर सवार दिखेंगी।

मां गंगा की रोज सुबह-शाम भव्य आरती भी होगी

मां गंगा की प्रतिमा स्थापित होने के बाद भक्तों को पहले मां गंगा का दर्शन करने का मौका मिलेगा। इसके बाद देशभर से आने वाले श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ का अभिषेक करके अपने अनुष्ठान को पूर्ण कर कर सकेंगे। स्थापना के बाद मां गंगा की प्रतिमा की नियमित पूजा की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके साथ ही बाबा दरबार में रोज सुबह और शाम मां गंगा की भव्य आरती भी की जाएगी।

काशी विश्वनाथ धाम ट्रस्ट के माध्यम से बटुक नियमित तौर पर मां गंगा की आरती करेंगे। ललिता घाट पर भी नियमित मां गंगा के पूजन की व्यवस्था की जाएगी। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल का कहना है कि काशी विश्वनाथ धाम में स्थापित करने के लिए मां गंगा की कांस्य प्रतिमा को तैयार करने का आर्डर दिया जा चुका है और जुलाई तक यह प्रतिमा वाराणसी लाने की तैयारी है।

विश्वनाथ धाम और भव्य हो जाएगा

काशी विश्वनाथ धाम के विशाल परिसर में महारानी अहिल्याबाई, आदि शंकराचार्य और भारत माता की प्रतिमाओं की स्थापना पहले ही की जा चुकी है। महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने ही 1780 के आसपास काशी विश्वनाथ मंदिर की वर्तमान संरचना का निर्माण कराया था। बाद में महाराजा रणजीत सिंह ने मंदिर का सोने का शिखर बनवाया था।

काशी विश्वनाथ धाम को काफी भव्य रूप दिया जा चुका है और मां गंगा की प्रतिमा की स्थापना के बाद इसका रूप और भव्य हो जाएगा। इसके बाद भक्तों को गंगा के जल से मां गंगा के अभिषेक और उसके बाद बाबा के अभिषेक का बड़ा मौका हासिल होगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story