TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Gorakhpur News: गोरखपुर के छह प्रवेश द्वार पर नाथ योगियों की लगेगी मूर्तियां, CM योगी ने दी मंजूरी

Gorakhpur News: गोरखपुर आने वाले हर प्रवेश द्वार पर नाथ संप्रदाय (Nath Sampradaya) की छाप दिखेगी। गोरखनाथ मंदिर से जुड़े संतों को समर्पित भव्य द्वार बनाए जाएंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 14 July 2022 6:33 AM GMT
entrance of gorakhpur will be built in the name of nath sampradaya yogis
X

नगर निगम के मुख्य द्वार पर लगी महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा 

Click the Play button to listen to article

Gorakhpur News : सीएम सिटी गोरखपुर (CM City Gorakhpur) में प्रवेश करने वाले छह रास्तों पर भव्य द्वार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की मंजूरी मिल गई है। प्रवेश द्वार छह संतों को समर्पित होगा। आगंतुकों को प्रवेश करते हुए गुरु गोरक्षनाथ (Guru Gorakshanath) की धरा पर पहुंचने का एहसास हो, इसके लिए संतों की प्रतिमा की भी स्थापना की जाएगी। नगर निगम भव्य द्वार का स्थायी निर्माण कराएगा। पहले, नगर निगम स्टील का द्वार बनाने पर चर्चा कर रहा था लेकिन अब मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद पक्का निर्माण होगा।

धन की व्यवस्था कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फंड (CSR) से की जाएगी। नगर निगम इसके लिए हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL) के अफसरों से बात कर रहा है।

जानें कैसी होगी बनावट और साज-सज्जा?

महानगर में प्रवेश करने वाले रास्ते पर बनने वाले द्वार के ऊपर संत की प्रतिमा स्थापित होगी। इसके नीचे बड़े अक्षरों में 'गुरु गोरक्षनाथ की तपोभूमि में आपका हार्दिक स्वागत है' लिखा जाएगा। प्रवेश द्वार के सामने और पिछले हिस्से में सड़क के डिवाइडर को भी सजाया जाएगा। यहां सजावटी प्रकाश (Ornamental Light) लगाने के साथ ही खूबसूरत पौधे रोपे जाएंगे। प्रवेश द्वार के पिलर पर गोरक्ष-धरा की महिमा का बखान करते हुए पेंटिंग व डिजाइन बनायी जाएगी।

...ताकि सीएम सिटी का हो एहसास

वहीं, गोरखपुर से लखनऊ मार्ग (Gorakhpur to Lucknow Route) का पहले से ही जीर्णोद्धार कार्य चल रहा है। राप्ती नदी के बंधे को फूल-पौधों के साथ आर्नामेंटल लाइटों से सजाया जा रहा है। लखनऊ से आते समय कालेसर से लेकर नौसढ़ तक लोगों को 'सीएम सिटी' का अहसास कराया जाएगा। इतना ही नहीं, प्रवेश द्वार के आसपास नया बाजार भी विकसित होगा।

क्या कहा नगर आयुक्त ने?

नगर आयुक्त अविनाश सिंह (Municipal Commissioner Avinash Singh) ने बताया कि, 'भव्य प्रवेश द्वार को मुख्यमंत्री की मंजूरी मिल गई है। नगर निगम इसका निर्माण कराएगा। अभियंता प्रस्ताव बनाने में जुट गए। पूरा प्रस्ताव तैयार करने के बाद मुख्यमंत्री के सामने पावर प्रेजेंटेशन होगा।

इन रास्तों से होता है प्रवेश

गोरखपुर-लखनऊ मार्ग

गोरखपुर-वाराणसी मार्ग

गोरखपुर-देवरिया मार्ग

गोरखपुर-सोनौली मार्ग

गोरखपुर-महराजगंज मार्ग

गोरखपुर-कुशीनगर मार्ग

इनके नाम पर होगा प्रवेश द्वार का नाम

महंत दिग्विजय नाथ

महंत अवेद्यनाथ

बाबा गंभीरनाथ

गुरु गोरक्षनाथ

महंत बालक नाथ

महंत चौरंगीनाथ

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story