×

भाप से सैनिटाइजेशन: यूपी में 3 स्टीम जेट मशीन होंगी तैयार, तकनीक ऐसे खास

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्राधिकरण भाप (पानी और सेनेटाइजर) तकनीक का प्रयोग करेगा। इस तकनीक के जरिए आफिसों व इमारतों के अंदर कमरों को सैनेटाइज किया जा सकता है। यह कार्य फायर टेंडर द्वारा मुश्किल है।

Shivani Awasthi
Published on: 21 April 2020 5:56 PM GMT
भाप से सैनिटाइजेशन: यूपी में 3 स्टीम जेट मशीन होंगी तैयार, तकनीक ऐसे खास
X

नोएडा। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्राधिकरण भाप (पानी और सेनेटाइजर) तकनीक का प्रयोग करेगा। इस तकनीक के जरिए आफिसों व इमारतों के अंदर कमरों को सैनेटाइज किया जा सकता है। यह कार्य फायर टेंडर द्वारा मुश्किल है। प्राधिकरण सीएसआर के तहत इस तरह की तीन सैनेटाइजर मशीन लेने का विचार कर रही है। बतौर इसके लिए प्राधिकरण ने सेक्टर-06 स्थित मैन मशीन वर्क प्रा. लि. कंपनी से बातचीत की है। कंपनी की ओर से पहले भी प्राधिकरण के आफिस को मशीन के जरिए सेनेटाइज किया जा चुका है।

दक्षिण कोरिया से आयत की जाती है मशीन

दरअसल, इस मशीन को स्टीम जेट मशीन नाम दिया गया है। इस मशीन को दक्षिण कोरिया से आयात किया जाता है। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट ब्रह्मप्रकाश त्यागी ने बताया कि यह स्टीम जेट मशीन छोटी और आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाई जा सकती है।

पहले चरण में सेक्टर-06, 39 और वर्क सर्किल आफिस में होगा प्रयोग

इसमे एक पानी के लिए टैंक होता है और एक केमिकल के लिए। ऑटो मैटिक मिक्सिंग होने के बाद यह गर्म होता है। जिसे भाप के रूप में कमरों में छोड़ा जाता है। भाप स्वता ही सेनेटाइज करने के बाद बाहर के तापमान में आती ही उड़ जाती है। इस मशीन के साथ वैक्यूम मशीन का प्रयोग भी किया जाता है। अक्सर होता है कि भाप छोड़ने के समय कुछ पानी के कुछ ड्रापलेट्स जमीन पर छूट जाते है। वैक्यूम मशीन के जरिए इन ड्राप लेट्स को सुखा दिया जाता है।

ये भी पढ़ेंः योगी के ये मंत्री बेहद जिम्मेदार, लॉकडाउन में पूरे यूपी को संभाल रहे ऐसे

प्राधिकरण के क्षेत्रीय आफिसों में इस मशीन से होगा सेनेटाइजेशन

प्राधिकरण सीएसआर के तहत कंपनी से तीन मशीन लेगा। इसमे एक मशीन सेक्टर-०6 के प्रशासनिक खंड के कार्यालय , दूसरी मशीन सेक्टर-39 और तीसरी मशीन सेक्टर-19-20 यानी वर्क सर्किल आफिस में रखी जाएगी। यहा कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए इसका प्रयोग किया जाएगा।

शो रूम में बढ़ी डिमांड, लॉकडाउन खुलते ही होगी सप्लाई

इस मशीन का अधिकतर प्रयोग आटो मोबाइल कंपनियों व शो रूम में किया जाता है। आने वाले समय में नई कार देने और पुरानी कार रिपेयर करने से पहले और ठीक करने के बाद देने के लिए सैनेटाइजेशन होना जरूरी है। ऐसे में इस मश्ीन की डिमांड बढ़ रही है। बहराल लॉकडाउन के चलते कंपनी बंद है लेकिन क्वारी आ रही है।

ये भी पढ़ेंः WOW: लॉकडाउन में ये फैमिली कर रही लाइफ को पूरा एन्जॉय, बताया- कहा किया आइसोलेट

स्टीम जेट मशीन की विशेषताएं

-वजन 85 किलो

-वाटर टैंक की क्षमता-23 लीटर/होस लेंथ 10 एम

-पावर कन्संपशन-200 वाट से कम

-तेज- डीजल और किरोसीन

-फ्यूल कन्संपशन-1.2 से 1.5 लीटर/घंटा

-प्री हीट टाइम- एक मिनट से कम समय में

-स्टीम प्रेशर- 8 से 13 बार

-स्टीम आउटलेट तापमान-80 से 90 डिग्री सेल्यिसस

-गर्म पानी का तापमान-70 से 80 डिग्री सेल्सियस

-ऑटोमेटिक वेक्स मिक्सिंग डिवाइज

-लो वाटर लेवल अलार्मिंग सेफ्टी सिस्टम- डीजीआर-11

ओवर हीट सेफ्टी सिस्टम- 180 से 200 डिग्री

ओवर प्रेशर सेफ्टी सिस्टम-12 बार सेफ्टी वाल्व

सर्किट ब्रेकर -30 एमए 15

दिपांकर जैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story