×

Lucknow: बिजली संकट के बीच एसटीएफ ने कोयला तस्करों को दबोचा, 5 हजार कुंतल कोयला बरामद

Lucknow News: एसटीएफ (STF) की टीम ने बिजली संकट के बीच मिर्ज़ापुर (mirzapur) से कोयला तस्करों के बड़े गैंग पर कार्रवाई करते हुए 5000 कुंतल कोयला बरामद किया है।

Shiva Sharma
Report Shiva SharmaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 7 May 2022 5:43 PM GMT
Coal Smuggling: STF caught coal smugglers amid power crisis, 5 thousand quintals of coal recovered
X

एसटीएफ ने कोयला तस्करों को दबोचा: Concept Image - Social Media

Lucknow: संगठित अपराध (Organized crime) को रोकने का काम कर रही यूपी एसटीएफ (special task force) ने बड़ी कार्यवाई की है इस बार एसटीएफ (STF) की टीम ने बिजली संकट के बीच मिर्ज़ापुर (mirzapur) से कोयला तस्करों के बड़े गैंग पर कार्रवाई करते हुए 5000 कुंतल कोयला बरामद किया है। यूपी एसटीएफ की इस कार्यवाई से सरकार काफी खुश है।

एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश (ADG STF Amitabh Yash) के मुताबिक सोनभद्र (Sonbhadra) व आस-पास के जनपदों में अवैध रूप से कोयले की तस्करी (coal smuggling) के सम्बन्ध में कई बार सूचनाएं मिली जिस पर वाराणसी यूनिट को इस मामले की जांच दी गयी जिसमे जांच के दौरान मुखबिर सूचना पर मिर्ज़ापुर ज़िले के अदलहाट थाना क्षेत्र (Adalhat police station area) के अन्नपूर्णा धर्मकांटा एवं श्री साईं धर्मकांटा के पास घेराबंदी कर कोयले से भरी ट्रक व ट्रैक्टरों को रोका गया जिसके आगे एक कार भी थी जिसमें कुछ लोग सवार थे । घेराबंदी करते हुए सरगना समेत 15 तस्करों को मौके से गिरफ्तार किया गया है ।

सोनभद्र, छत्तीसगढ़ व् झारखंड में बानी खदानों से कोयला निकाल कर करते थे तस्करी

एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश के मुताबिक अभियुक्तों से पूछताछ और जांच के दौरान पता चला कि झारखंड, सोनभद्र व् छत्तीसगढ़ में कई कोयले की खदानें हैं इन कोयला की खदानों से कोयला खरीद-फरोख्त के लिए आसपास के काफी लोग अपना-अपना कोल डिपो खोल रखा है । अमिल वन रजमिलान सिंगरौली में कोयला तस्कर धनञ्जय सिंह ने भी अपना कोला डिपो वैष्णव इंटरप्राइजेज कजे नाम से खोल रखा है ।

जांच में पाया गया की धनञ्जय सिंह व् उसके जैसे नारायण अग्रवाल निवासी अनपरा सोनभद्र व कोयला तस्कर अपने-अपने साथियो के माध्यम से विभिन्न तरीके से कोयले के तस्करी व् कालाबाज़ारी करते है । इनके सहियोगी विभिन्न्न कोयला खदानों से बिल में अंकित वज़न से 40-50 कुंटल अधिक कोयला खदान कर्मचारियों की मिलीभगत से अपने ट्रको में लोड कर कोयला तस्करो को बताये गए विभिन्न स्थानो पर लाते है और मार्जिन से ज़्यादा लोड किये गए कोयले को अनलोड कर देते है । भारी मात्रा में इसी तरह कोयला इकठ्ठा होने के बाद कोयला तस्कर अपने फार्म का कूटरचित कागज़ बनाकर विभिन्न कोयला मंडी व् अन्य लोगो को भारी दामों में बेच देते है ।

सरगना समेत 15 कोयला तस्करो कको एसटीएफ ने अरेस्ट किया

एडीजी अमिताभ यश के मुताबिक कोयला तस्करों का सरगना धन्नजय सिंह है जो झारखंड के गढ़वा ज़िले का है इसके साथ झारखंड के गढ़वा जिला निवासी विकास कुमार, वाराणसी निवासी निखिल सिंह, मिर्ज़ापुर निवासी वकील यादव, गाज़ीपुर निवासी हिमांशु कुमार यादव, गाज़ीपुर निवासी पंकज यादव, सोनभद्र निवासी रामसजीवन, मिर्ज़ापुर निवासी वीरेंदर सिंह, सोनभद्र निवासी मैनेजर, मिर्ज़ापुर निवासी संजय कुमार, सोनभद्र निवासी चनदरराज सिंह, मिर्ज़ापुर निवासी कामेन्द्र मिश्राव् मिर्ज़ापुर निवासी जय प्रकाश सिंह को गिरफ्तार किया है ।

60 लाख रुपये का 5 हज़ार कुंतल कोयला बरामद

गिरफ़्तारी के दौरान एसटीएफ की टीम ने मौके से 15 ट्रक लदा कोयला, 6 ट्रैक्टर कोयला लदा 17 मोबाइल फ़ोन 1 कार व 1 लाख 7 हज़ार नगद बरामद किए हैं। एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश के मुताबिक पकड़े गए तस्करों के पास से जो कोयला बरामद हुआ है वो कोयला 5 हज़ार कुंटल है जिसकी अनुमानित कीमत 60 लाख रुपये बताई जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story