ऐसे रोकी जाएगी अवैध शराब की बिक्री

इस अवधि में 3.40 लाख लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गयी। इसके साथ ही 71 वाहन पकड़े गये तथा 487 व्यक्तियों को जेल भेजा गया।  प्रदेश के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा जिन तहसीलों में आबकारी निरीक्षकों ने अभी बैठना प्रारम्भ नहीं किया है।

SK Gautam
Published on: 11 Jun 2019 5:10 PM GMT
ऐसे रोकी जाएगी अवैध शराब की बिक्री
X
illeagual liqur

लखनऊ: प्रदेश में अवैघ शराब की बिक्री रोकने के लिए राज्य सरकार बराबर प्रयास कर रही है। इसी के चलते योगी सरकार ने आबकारी निरीक्षक को अब तहसील स्तर पर सचेत रहने को कहा है कि जिससे गांव देहातों में बन रही अवैध शराब के निर्माण को रोका जा सके।

एक खास बात और है कि मई तक कुल 8326 अभियोग पंजीकृत किये गये। जबकि गतवर्ष इसी अवधि में 5464 अभियोग पंजीकृत हुए थे।

इस अवधि में 3.40 लाख लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गयी। इसके साथ ही 71 वाहन पकड़े गये तथा 487 व्यक्तियों को जेल भेजा गया।

प्रदेश के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा जिन तहसीलों में आबकारी निरीक्षकों ने अभी बैठना प्रारम्भ नहीं किया है। वे तत्काल अपनी निर्धारित तहसीलों पर बैठना सुनिश्चित करते हुए अवैध मदिरा पर प्रभावी नियंत्रण रखें।

ये भी देखें: अब सहकारी बैंकों में लागू एक मुश्त समाधान योजना का लाभ 30 जून तक

प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाया जाये तथा अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि अन्तर्राज्यीय तस्करी की रोकथाम पर विशेष जोर दिया जाये।

बैठक में बताया कि मई, 2019 में 2566.68 करोड़ रुपये की प्राप्तियां हुई। जबकि गतवर्ष इसी अवधि की 2213.26 करोड़ की प्राप्ति हुई। इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष मई 2019 तक 5360.74 करोड़ रुपये अर्थात् 17.1 प्रतिशत राजस्व की वृद्धि हुई।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story