×

Lucknow University के छात्रों ने GAT-B में लहराया परचम, अब नामी यूनिवर्सिटी से कर सकेंगे बायोटेक्नोलॉजी में MSc

Lucknow: लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने बायोटेक्नोलॉजी विषय से एमएससी के प्रवेश हेतु आयोजित की जाने वाली अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा GAT- B के परिणामों में अपना परचम लहराया है।

Shashwat Mishra
Published on: 5 Jun 2022 7:46 AM GMT (Updated on: 5 Jun 2022 7:56 AM GMT)
lucknow university
X

लखनऊ यूनिवर्सिटी (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के छात्रों ने बायोटेक्नोलॉजी विषय से एमएससी के प्रवेश हेतु आयोजित की जाने वाली अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा GAT- B (Graduate Aptitude Test of Biotechnology) के परिणामों में अपना परचम लहराया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित इस परीक्षा के परिणाम कल घोषित किए गए। सफलता पाने वालों छात्रों मे बीएससी जेनेटिक्स तृतीय वर्ष के छात्र सुमित सिंह (ऑल इंडिया रैंक-35), सुभाष चंद्र चौरसिया (ऑल इंडिया रैंक-114 ) और शिवांशी मदेशिया (ऑल इंडिया रैंक-129) प्रमुख हैं।

'उच्च शिक्षा व शोध के प्रति रहा है रुझान'

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने सभी सफल छात्रों को बधाई एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाऐं दी। वहीं, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर पूनम टंडन ने सफल छात्रों को बधाई देते हुए बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों में उच्च शिक्षा एवं शोध के प्रति सदैव एक विशेष रूझान रहा है और आज हमारे अनेक पूर्व छात्र देश ही नहीं, विदेशों के अनेक विश्वविद्यालयों एवं शोध संस्थानों में अपनी मेधा से उच्चतम मानदंड स्थापित कर रहे हैं।

बायोटेक्नोलॉजी में एमएससी हेतु कराई जाती है परीक्षा

बता दें यह परीक्षा भारत सरकार द्वारा स्थापित डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी द्वारा वित्त पोषित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय जैसे और कई अन्य विश्वविद्यालयों के बायोटेक्नोलॉजी विषय से एमएससी में प्रवेश हेतु आयोजित की जाती है। अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित इस प्रवेश परीक्षा में केवल 1080 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं।

रोहित सिंह ने पास की थी सीडीएस की एसएसबी


गौरतलब है कि शनिवार को इंजीनियरिंग के छात्र रोहित सिंह ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस (CDS-II) 2021 की परीक्षा प्रथम प्रयास में उत्तीर्ण की थी। लिखित परीक्षा एवं एसएसबी इंटरव्यू को पास कर रोहित सिंह ने वायु सेना अकादमी में ऑल इंडिया रैंक-12, भारतीय नौसेना अकादमी में ऑल इंडिया रैंक - 25 और भारतीय सैन्य अकादमी में ऑल इंडिया रैंक - 56 हासिल की थी।





Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story