×

CSJMU में अब स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगा जंक फ़ूड, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने लगाया बैन

Manali Rastogi
Published on: 16 Oct 2018 5:40 AM GMT
CSJMU में अब स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगा जंक फ़ूड, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने लगाया बैन
X

कानपुर: छात्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय के छात्रावास में रहकर पढाई करने वाली छात्राओ को अब पिज्जा ,बर्गर ,सैंडविच और समोसे का खाने को नही मिलेगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस पूरे कैम्पस और कैंटीन के अन्दर प्रतिबंधित कर दिया है। इस फरमान के बाद से जंक फ़ूड की शौक़ीन छात्र छात्राओ में मायूसी है।

यह भी पढ़ें: मां जंगली देवी पर होने वाले जलाभिषेक से सींची गई ईट, निर्माणाधीन मकान में लगाने से आती है खुशहाली

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश पर यूनिवर्सिटी के कैंटीन और हस्तल में पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। जंक फ़ूड की वजह से छात्राओ में डायबिटीज और मोटापे के साथ ही साथ ब्लड प्रेसर की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: यूपी: कुंभ के पहले 3060 बस कंडक्टरों की होने जा रही भर्ती, पढ़ें ​डिटेल

छत्रपति साहूजी महाराज विश्वविद्यालय की कुलपति नीलिमा गुप्ता को जैसे ही यूजीसी का पत्र मिला। उन्होंने अगले ही दिन यूनिवर्सिटी के कैंटीन और हास्टल में पिज्जा ,बर्गर ,सैंडविच ,समोसे को प्रतिबंधित करा दिया है। इसकी जानकारी वार्डन ,चीफ प्राक्टर समेत सभी छात्र छात्राओ देदी गयी है। जंक फ़ूड की जगह अब कैंटीन में सेहतमंद सामग्री छात्र छात्राओ के लिए उपलब्ध करायी जाएगी।

जंक फ़ूड के बैन होने पर कुछ छात्र छात्राओ ने समर्थन किया है। वही कुछ छात्र छात्राए इसे आजादी छीनने वाला फरमान बता रहे है। छात्र छात्राओ का कहना है कि जंक फ़ूड खाने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है यह बात सच है। हम कालेज प्रशासन सके फरमान की सराहना करते है।

वही हास्टल में छात्र छात्राओ के मैन्यु में भी बदलाव किया गया है। दाल ,रोटी ,सब्जी के साथ ही पनीर भी दिया जायेगा ,इसके साथ ही नाश्ते में पूड़ी ,पराठा दिया जायेगा । अब छात्र छात्राए अपनी मर्जी से 15-15 दिनों के अन्तराल में खाने का मैन्यु तैयार कर सकेंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story