×

UP Top Mafia: यूपी का सबसे अमीर माफिया, 400 करोड़ की संपत्ति, कौन है सुधीर सिंह ? जिस पर यूपी पुलिस की नजर

UP Top Mafia Sudhir Singh: माफिया सुधीर सिंह के पास 400 करोड़ की तो बस जमीन ही है। पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि उसने पांच जगह अपने भाई उदयवीर सिंह और दो जगह पत्नी अंजू सिंह के नाम पर जमीन पंजीकृत करा रखी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Oct 2023 4:08 AM GMT
Mafia Sudhir Singh
X

Mafia Sudhir Singh (photo: social media )

UP Top Mafia Sudhir Singh: योगी सरकार प्रदेश में लगातार माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है। इन माफियाओं द्वारा काली कमाई से जो अवैध संपत्तियों का साम्राज्य खड़ा किया गया है, उसे सबसे पहले निशाना बनाया जा रहा है। धनबल और बाहुबल के दम पर सिस्टम को जेब में रखने वाले ऐसे लोगों के आर्थिक हितों पर चोट कर उनकी कमर तोड़ी जा रही है। इस सूची में अब सबसे बड़ा नाम सुधीर सिंह का है। माफिया सुधीर सिंह के पास 400 करोड़ की तो बस जमीन ही है।

पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि उसने पांच जगह अपने भाई उदयवीर सिंह और दो जगह पत्नी अंजू सिंह के नाम पर जमीन पंजीकृत करा रखी है। अन्य 14 जगहों पर उसके नाम से मिली जमीन पंजीकृत नहीं है। उसका दावा है कि ये जमीनें उसे दान में मिली हैं। जबकि हकीकत ये है कि उसने दबंगई के बल पर इन जमीनों को अपने और रिश्तेदारों के नाम करवाया। अवैध रूप से अर्जित इन जमीनों की जब्ती की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी।

अन्य संपत्तियों के बारे में भी जुटाया जा रहा ब्योरा

माफिया सुधीर सिंह के पास असल में कितनी संपत्ति है, इसका सही ब्योरा पुलिस के पास भी नहीं है। पुलिस को अब तक केवल उसके जमीनों के बारे में ही पता चला है। जमीन का ब्योरा जुटाकर पुलिस अब राजधानी लखनऊ, गोरखपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में उसके मकान, फ्लैट और दुकानों की जानकारी जुटा रही है। पुलिस का मानना है कि जमीन से इतर उसके पास कई मकान और फ्लैट भी हैं, जिसकी कीमत करोड़ों पर है। पुलिस अन्य माफियाओं की तरह सुधीर सिंह के भी आर्थिक साम्राज्य को ढ़हा देना चाहती है।


कौन है सुधीर सिंह ?

उत्तर प्रदेश में अपराध और राजनीति के मिश्रण से निकले लोगों की भरमार है। सुधीर सिंह भी इससे अलग नहीं है। उसने अपने करियर की शुरूआत जरायम की दुनिया से की और फिर उसी की बदौलत सियासत में कदम रखा और ब्लॉक प्रमुख तक का सफर तक किया। गोरखपुर के गीडा थाना क्षेत्र के कालेसर गांव का निवासी सुधीर सिंह प्रदेश के 61 और जिले के शीर्ष 10 अपराधियों की सूची में शामिल है।


गोरखपुर के पिपरौली ब्लॉक के पूर्व प्रमुख माफिया सुधीर सिंह पर कुल 38 मुकदमे दर्ज हैं। उस पर हत्या, लूट, मारपीट और बलवा के कई मामले दर्ज हैं। पुलिस की सख्ती के कारण इस साल मई में वह एक लूट के पुराने मामले में महाराजगंज कोर्ट में सरेंडर हुआ, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। उस पर गैंगस्टर एक्ट भी लगाया गया है। माफिया सुधीर सिंह विधानसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमा चुका है। 2022 में उसने सहजनवां से बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उसे जीत नसीब नहीं हुई।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story