×

किसान तबाही और बर्बादी के कगार पर पहुंच गया : सुनील सिंह

किसान की आय दुगुनी तथा लागत का डेढ गुना मूल्य देने का वादा करने वाली सरकार किसान की आय बढाना और डेढ गुना मूल्य देना तो दूर गन्ना किसानों को उनकी लागत भी नहीं दे पा रही है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 March 2019 1:20 PM GMT
किसान तबाही और बर्बादी के कगार पर पहुंच गया : सुनील सिंह
X

लखनऊ ; लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह ने योगी सरकार पर गन्ना भुगतान के मामले में झूठ बोलने का आरोप लगाते हुये कहा कि यह सरकार गन्ना भुगतान के प्रकरण में अब तक सबसे फिसण्डी सरकार साबित हुयी है। उन्होंने कहा कि किसान की आय दुगुनी तथा लागत का डेढ गुना मूल्य देने का वादा करने वाली सरकार किसान की आय बढाना और डेढ गुना मूल्य देना तो दूर गन्ना किसानों को उनकी लागत भी नहीं दे पा रही है।

सुनील सिंह ने कहा कि गन्ना किसानों का वर्तमान सत्र 2018.19 का बकाया लगभग 13000 करोड रूपये है तथा 2016.17 का 22 करोडए 2017.18 का 239 करोड और गन्ना किसानों का बकाया ब्याज लगभग 2500 करोड अभी भी बाकी है और सरकार अपने झूठे आकडे देकर किसानों की खुषहाली का खोखला दावा करके हकीकत को छिपाने का काम करी है। हालात इतने भयावह है कि सिभांवली चीनी मिल समूह द्वारा चालू पेराई सत्र का 1 रूपये भी भुगतान नहीं किया गया तथा 14 चीनी मिलों वाले बजाज समूह पर 88 फीसदी गन्ना मूल्य बकाया है और चीनी मिलों पर चालू सत्र का 51 फीसदी से ज्यादा बकाया है।

उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में गन्ना किसनों की स्थिति दिन प्रतिदिन खराब हुयी है भाजपा सरकार के कार्यकाल में किसान तबाही और बर्बादी के कगार पर पहुंच गया है समय से भुगतान न मिलने तथा उसके गन्ने की खरीद समय से न होेने के कारण उसकी स्थिति दिन प्रतिदिन दयनीय होती चली जा रही है ऐसे में गन्ना किसान को मजबूर होकर अपने भरण पोषण और स्वास्थ्य तथा शादी ब्याह और षिक्षा के लिए कर्ज लेना पड रहा है।

सिंह ने कि गन्ना भुगतान को लेकर सरकार और मिल मालिक की नीयत साफ नजर नहीं आ रही है। क्योंकि उनके एजेण्डे में किसानों के लिए कोई जगह ही नहंीं है केवल भाषणों में किसान हितैषी बाते की जाती है। उन्होंने कहा कि किसान भारतीय जनता पार्टी की असलियत जान चुका है और लोकसभा के इस चुनाव में इसका बदला लेने जा रहा है।

Shreedhar Agnihotri

Shreedhar Agnihotri

Next Story