×

यहां पुजारी संग सुल्तान मियां मानते हैं जन्माष्टमी, देशवासियों के सामने पेश की अनोखी मिसाल

Manali Rastogi
Published on: 3 Sep 2018 11:37 AM GMT
यहां पुजारी संग सुल्तान मियां मानते हैं जन्माष्टमी, देशवासियों के सामने पेश की अनोखी मिसाल
X

बाराबंकी: देश की राजनीति ने लोगों को धर्म के आधार पर बांट दिया है। आज हिन्दू मुसलमानों के बीच एक ऐसी लकीर बन गयी है जहाँ इनका एक छत के नीचे इकठ्ठा होना मुश्किल हो गया है मगर आज के इस नफरत वाले माहौल में भी भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव एक ताजे हवा के झोंके का अहसास कराता है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में लगा फतवों पर बैन, अब सुप्रीम कोर्ट जाएंगे उलेमा

इस उत्सव में जहाँ एक ओर हिन्दू अपने आराध्य देव का जन्मोत्सव पूरी श्रद्धा के साथ मनाते है तो वहीं दूसरी तरफ मन्दिर के पण्डित के साथ एक मुल्ला जी भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेकर इसे यादगार बना देते है। जी हां हिन्दू-मुस्लिम एकता की अनूठी मिसाल पेश की जा रही है बाराबंकी में जहाँ दोनों समुदाय पूरे भारत को एक नए भारत का दर्शन करवा रहे है।

यह भी पढ़ें: एक्टिव मोड पर आ गया सेक्युलर मोर्चा, पूरे प्रदेश में मोर्चे का होगा गठन: शिवपाल

आत्मा को सुखद कराने वाला यह दृश्य है बाराबंकी के पुलिस लाइन के राधाकृष्ण मन्दिर का। जहां आज भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव का उत्साह चरम पर है। इस मन्दिर में जहाँ सारी व्यवस्थाओं की देखरेख कर रहे है एक पण्डित जी तो वहीं भगवान के इस मन्दिर की सजावट और भगवान के श्रृंगार की जिम्मेदारी उठा रहे है एक मुल्ला जी। पण्डित जी के साथ मुल्ला जी भी अपने बेटे के साथ भगवान के इस उत्सव की जिम्मेदारी के लिए पूरे जी जान से लगे हुए है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के सांसद ने कहा- भारत को घूस देने के लिए अमेरिका ने रोकी मदद

मन्दिर की सजावट और भगवान के श्रृंगार की जिम्मेदारी देख रहे बुजुर्ग सुल्तान मियां पिछले कई दशकों से यह काम पूरे मनोयोग से करते आ रहे है और अब वह चाहते है कि उनका बेटा भी उन्ही की तरह उनके इस काम को आगे बढ़ाए इसी नियत से वह अपने बच्चे को साथ लेकर आये है।

सुल्तान मियां बताते है कि उन्हें इस काम से आत्मिक शान्ति मिलती है। इस काम को करने के दौरान वह समाज की चिन्ता छोड़ देते है कि कोई उन्हें क्या कहेगा। आखिर वह मुसलमान होकर हिन्दुओ के आराध्य भगवान कृष्ण के मन्दिर में क्या कर रहे है। इस काम के लिए कभी किसी हिन्दू ने या किसी मुसलमान ने उन्हें टोका भी नहीं। सुल्तान मिया कहते है कि अगर ऐसा ही माहौल पूरे देश में हो जाये तो देश में किसी समस्या का स्थान नही बचेगा।

मन्दिर के पुजारी पण्डित शिव बहादुर मिश्र बताते है कि सुलतान मियाँ हर साल जन्माष्टमी के दिन बगैर बुलाये वह मन्दिर में आते है और मन्दिर की सजावट और प्रभु के श्रृंगार का जिम्मा उठाते है । वह दोनों लोग मिलकर इस उत्सव को यादगार बना देते है।

हम दोनों के मन में कोई धार्मिक या जातिगत भेदभाव नही है बल्कि एक इन्सानियत और भाईचारे का भाव है। भगवान कृष्ण प्रेम के प्रतीक है और हम दोनों समुदायों में प्रेम बांट रहे है। आधी रात के समय जब भगवान कृष्ण का प्राकट्य होगा तो इस विशेष अवसर को देखने तक हम दोनों लोग साथ-साथ रहेंगे जब भगवान का जन्म हो जाएगा तभी दोनों लोग शयन को जाएंगे।

इस जन्मोत्सव के लिए राजधानी लखनऊ में तैनात महिला पुलिस कर्मी सुषमा यादव ने बताया कि उनका स्थान्तरण लखनऊ हो गया है फिर भी वह यहां इस उत्सव में शामिल होने हर साल आती है और भगवान के कपड़े और सजावट का सामान भी वह अपने खर्चे से लाती है।

सुलतान मिया के बारे में वह बताते हुए भावुक हो जाती है और बताती है कि जब वह काम करत -करते थक जाती है तो यही चच्चा उन्हें बुला कर कहते है कि भगवान का काम करने वाला कभी थकता नही है इस लिए चाय पियों और फिर भगवान का काम करो । उनकी बातों से शरीर की पूरी थकान गायब हो जाती है।

सुषमा यादव बताती है की कल जब वह सुल्तान चच्चा से यह कहने लगी कि आप का जब अन्तिम समय आएगा तो भगवान स्वयं आएंगे क्योंकि आप इतनी मेहनत उनके लिए करते है। उनके यह शब्द सुनकर चच्चा काफी भावुक हो गए और उनकी आंखों में आँसू आ गए।

इन सब बातों का यह हल निकलता है कि समाज में अगर वह लोग है जो नफरतों को पैदा करते है तो कुछ ऐसे लोग भी है जो इस दकियानूसी राजनीति को समय रहते जवाब देकर भाईचारे की दीवार को कमजोर नही होने दे रहे है। समाज शायद ऐसे लोगों से ही बना है। जहाँ कृष्ण की भक्ति में डूबे हुए बाराबंकी में भी एक नए रसखान के दर्शन स्वयं भगवान कृष्ण करवा रहे है। समाज के ऐसे व्यक्ति के चरणों में हमारा नमन है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story