×

यहां सुराही से निकला इतना ज्यादा खजाना, गिनने के लिए लगी भीड़, बुलाई गई पुलिस

यूपी के बाराबंकी में दरियाबाद के कांटी मजरे रोहिलानगर में तालाब से मिट्टी खुदाई के दौरान सल्तनत कालीन सिक्के निकले। तालाब में खुदाई के दौरान एक सुराही मिली थी जिसके अंदर 125 सिक्के निकले।

Aditya Mishra
Published on: 15 Jan 2020 9:22 AM GMT
यहां सुराही से निकला इतना ज्यादा खजाना, गिनने के लिए लगी भीड़, बुलाई गई पुलिस
X

बाराबंकी: यूपी के बाराबंकी में दरियाबाद के कांटी मजरे रोहिलानगर में तालाब से मिट्टी खुदाई के दौरान सल्तनत कालीन सिक्के निकले। तालाब में खुदाई के दौरान एक सुराही मिली थी जिसके अंदर 125 सिक्के निकले। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। इसके बाद सिक्कों को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।

दरियाबाद थाना क्षेत्र के कांटी मजरे रोहिलानगर निवासी मनोज यादव पुत्र शारदा यादव के घर के सामने तालाब स्थित है। घर के बाहर पटाई कराने के लिए मनोज उस तालाब से मिट्टी की खोदाई करा रहे थे। सोमवार सुबह खोदाई के दौरान मजदूरों का फावड़ा एक सुराही से टकराया।

ये भी पढ़ें...बाराबंकी में बंदूक की नोक पर युवक से लूटे डेढ़ लाख, जांच में जुटी पुलिस

इसके बाद जिज्ञासावश लोगों ने खोदाई कर सुराही को बाहर निकाला, जिसके अंदर से कई सिक्के निकले। जंग खा चुके इन सिक्कों को रगड़ा गया तो उसमें उर्दू की भाषा उभरकर आई और यह सिक्के तांबा धातु के बताए जा रहे हैं। पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद सिक्कों को मनोज से लिखापढ़ी के साथ बरामद सभी 125 सिक्के सिपुर्दगी में लिए।

उपनिरीक्षक एचएल नागर ने इंटरनेट के जरिए सिक्कों की जानकारी हासिल करना चाहा तो पता चला कि यह सिक्के मुगल शासक अलाउद्दीन खिलजी के शासनकाल के हैं। प्रभारी निरीक्षक दरियाबाद शिवाजी ङ्क्षसह ने बताया कि सिक्के मिलने की लिखापढ़ी की गई है।

इनको पुरातत्व विभाग को सिपुर्द कर इसकी विस्तृत जानकारी की जाएगी। खजाना की सूचना पर एकत्र भीड़ : तालाब से खोदाई के दौरान निकले सिक्कों की सूचना क्षेत्र में खजाने की रूप में फैल गई। देखते ही देखते मौके पर तमाम ग्रामीण एकत्र हो गए। पुलिस के पहुंचने के बार स्थिति स्पष्ट हुई।

ये भी पढ़ें...बाराबंकी: राज्यपाल के दौरे में मीडियाकर्मियों से पुलिस-प्रशासन की बदसलूकी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story