×

Sultanpur News: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरेगा इंडियन एयर फोर्स का लड़ाकू विमान, दिखाएगा अपना करतब

Sultanpur News: दोपहर इंडियन एयर फोर्स के कई विमान आसमान में फाइटर प्लेन व हेलीकॉप्टर के साथ नजर आया। विमानों ने आसमान से ही एअर स्ट्रिप का जायज़ा लिया।

Fareed Ahmed
Published on: 23 Jun 2023 4:26 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 4:45 PM GMT)
Sultanpur News: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरेगा इंडियन एयर फोर्स का लड़ाकू विमान, दिखाएगा अपना करतब
X
सुल्तानपुर डीएम जसजीत कौर (Pic: Newstrack)

Sultanpur News: जिला मुख्यालय से तकरीबन 20 किलोमीटर दूर कूरेभार थाना क्षेत्र के अरवल कीरी करवत में कल इंडियन एयर फोर्स के लड़ाकू विमान अपना करतब दिखाएंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बने एयर स्ट्रिप पर इंडियन एयर फोर्स का विमान टचडाउन करेगा। क्षेत्र की जनता इंडियन एयर फोर्स का करतब देखने के लिए उत्साहित है।

एअर फोर्स ने लिया आसमानी जायज़ा

दोपहर इंडियन एयर फोर्स के कई विमान आसमान में फाइटर प्लेन व हेलीकॉप्टर नजर आया। विमानों ने आसमान से ही एअर स्ट्रिप का जायज़ा लिया। इससे पहले जब पूर्वांचल एक्सप्रेस वे देश को समर्पित किया गया था तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने एयर शो हुआ था जिसमे मिराज और अन्य फाइटर प्लेन ने अपना करतब दिखाया था।

सुरक्षा का रहेगा चाक-चौबंद इंतज़ाम

कल यानी शनिवार का दिन पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। अरवल कीरी करवत में बने हवाई पट्टी के पास कल शनिवार को हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ सकती है। इसी अरवल कीरी करवत के पास बने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर इंडियन एयर फोर्स का एयर स्ट्रिप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उतरे थे। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के दौरान एयर फोर्स द्वारा एयर शो का करतब दिखाया गया था। सूत्रों की माने तो कल शनिवार को एक बार फिर से एयर शो आसमान में दिखाई देगा। मौके पर एयर फोर्स के बड़े अधिकारी, यूपीडा के अधिकारी, के साथ-साथ सुल्तानपुर डीएम जसजीत कौर व पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा के साथ सैकड़ों पुलिस बल ने मौके का जायजा लिया। मीडिया से रूबरू होते हुए डीएम ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगा।

लखनऊ से गाजीपुर जाने वाले हर व्यक्ति के लिए ये काम की खबर है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में 12 किमी रूट 24-25 जून को डायवर्ट रहेगा। यहां जयसिंहपुर के अरवल कीरी करवत में एयर स्ट्रिप पर एयरफोर्स के जंगी जहाज उतरेंगे और एयर शो कार्यक्रम होगा। तीसरी बार वायु सेना के अधिकारियों ने गुरुवार को यहां निरीक्षण किया है।

24 जून को होगा एयर शो

24 जून को हवाई पट्टी पर होने वाले एयर शो की तैयारियों अंतिम दौर में है। डीएम जसजीत कौर, पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा व सेना के अफसरों ने अरवल कीरी करवत गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बने एयर स्ट्रिप का निरीक्षण किया। डीएम ने बताया कि इसी रनवे पर एयर शो होना है। इसकी तैयारी यूपीडा की तरफ से पूरी कर ली गई है। यदि मौसम खराब रहा तो 25 जून को एयर शो कराया जाएगा। इसके लिए शासन की ओर से आयोजन स्थल पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 24 जून को वायुसेना के अधिकारी जंगी जहाजों व हेलीकाप्टरों के साथ तैयार हवाई पट्टी पर विमान उतारने व उड़ान भरने का पूर्वाभ्यास करेंगे। इस अभ्यास को लेकर सेना से जुड़े अधिकारी एयर स्ट्रिप पर पहुंच गए हैं। सेना के अधिकारियों ने सारंगपुर में स्थित राजकीय आईटीआई में अपना ठिकाना बनाया है। जिला प्रशासन की तरफ से एसडीएम संजीव कुमार यादव सेना के अधिकारियों के साथ समन्वय बना कर कार्यक्रम को सफल बनाने के कार्य में जुटे हैं।

11 जून से शुरू हुआ है मेंटेनेंस का कार्य

सबसे पहले बीते 9 जून (शुक्रवार) को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर जयसिंहपुर के अरवल कीरी करवत में बनी एयरस्ट्रिप पर एयरफोर्स के अधिकारी पहुंचे थे। डीएम जसजीत कौर, एसपी सोमेन वर्मा व जिले के अन्य अधिकारियों के साथ एयरफोर्स के अधिकारियों ने एयर स्ट्रिप का घंटों गहनता के साथ निरीक्षण किया और अधिकारियों को उचित निर्देश देकर वे वापस लौट गए थे। इसके ठीक दो दिन बाद एयर स्ट्रिप का 5 (पांच) किमी. का एरिया ब्लॉक किया गया। किमी. 124 से किमी. 129 तक के एरिये को यूपीडा द्वारा बैरिकेडिंग कर मरम्मत कार्य शुरू किया गया। ये मार्ग अब 25 जून की रात को खुलेगा ऐसी जानकारी यूपीडा द्वारा दी गई थी। ऐसे में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की लिंक रोड से वाहन निकाले जा रहे हैं। फिर 17 जून को भी सेना के अधिकारी निरीक्षण को पहुंचे थे।

Fareed Ahmed

Fareed Ahmed

Next Story