Sultanpur Encounter: मंगेश यादव एनकाउंटर में एसपी समेत पांच पर वाद दर्ज

Sultanpur Encounter: सुल्तानपुर एनकाउंटर में मारे गए मंगेश यादव की माँ ने पुलिसकर्मियों के खिलाफ आवाज उठाई है।

Sonali kesarwani
Published on: 2 Oct 2024 3:54 AM GMT
Sultanpur Encounter
X

Sultanpur Encounter (pic: social media) 

Sultanpur Encounter: यूपी के सुल्तानपुर में सर्राफा डकैती मामले में आरोपी मंगेश यादव की मौत यूपी एसटीएफ टीम के साथ मुठभेड़ में हो गई थी। जिसे बाद यूपी पुलिस पर ये आरोप लगा कि उन्होंने मंगेश यादव का एनकाउंटर कर दिया। इस एनकाउंटर के बाद यूपी में जबरदस्त सियासी घमासान भी देखने को मिला था। अब मामले को लेकर मंगेश यादव की माँ शीला देवी ने पुलिस अधीक्षक एसटीएफ प्रभारी समेत पांच पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या और षड्यंत्र रचने का आरोप लगाते हुए सीजेएम कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया है। कोर्ट ने वाद दर्ज कर बक्शा थाना प्रभारी से 11 अक्टूबर को रिपोर्ट तलब की है।

शीला देवी ने क्या कहा

शीला देवी ने पुलिसकर्मियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि 2 सितम्बर की रात दो बजे चार से पांच पुलिसकर्मी मेरे घर आये थे। और वो मंगेश को अपने साथ लेकर गए। उन्होंने हमसे कहा कि मंगेश को पूछताछ के बाद छोड़ दिया जायेगा। इसके बाद बक्शा थाने की पुलिस ने 3-4 सितंबर को घर आकर वीडियो बनाया जिसमें हमसे कहलवाया गया कि मंगेश दो-तीन माह से घर पर नहीं है। और अगले दिन यानी पांच सितंबर को पुलिस की तरफ से ये सूचना मिलती है कि पोस्टमार्टम हाउस आकर मंगेश का शव ले लें। जिसकी वजह से अब शीला देवी ने यह आरोप लगाया है कि डकैती कांड का आरोपित बनाकर पुलिस ने घर से ले जाकर बेटे को फर्जी मुठभेड़ में मार दिया।

15 दिनों बाद तक भी नहीं दिया पोस्टमार्टम रिपोर्ट

शीला देवी की तरफ से आरोप में यह भी कहा गया कि शुल्क जमा करने बावजूद 15 दिनों बाद तक मंगेश यादव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि मुठभेड़ की मजिस्ट्रियल जांच निष्पक्ष होने की उम्मीद नहीं है। एनकाउंटर करने वाले अधिकारियों को निलंबित या स्थानांतरित भी नहीं किया गया है। ऐसे में पुलिसकर्मी साक्ष्यों व गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने एसडीएम सुलतानपुर, मानवाधिकार आयोग, सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, डीजीपी व प्रमुख सचिव को भी प्रार्थना पत्र दिया है।

आपको बता दें कि सुल्तानपुर सर्राफा डकैती काण्ड के दो आरोपी एनकाउंटर में मारे जा चुके है जबकि तीन आरोपियों की पुलिस लगातार जाँच कर रही है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story