×

Sonbhadra News: अब 'छोटू' करेगा रसोई गैस के जरूरत की पूर्ति, गांव-शहर सभी जगह मिलेगा सिलेंडर

LPG Cylinders In Sonbhadra: प्रदेश सरकार की पहल पर उचित दर दुकानों के जरिए पांच किलो गैस वाला सिलेंडर सीधे उपलब्ध कराए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Oct 2022 1:37 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

Sonbhadra: अब 'छोटू' करेगा रसोई गैस के जरूरत की पूर्ति

Sonbhadra: अगर आप कहीं मजदूरी कर रहे हैं या फिर किराए के मकान में रहकर नौकरी कर रहे हैं या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी या अध्ययन में लगे हुए हैं तो अब आपको छोटे सिलेंडर की रिफिलिंग के लिए दुकानों पर भटकने की जरूरत नहीं है। इसके लिए प्रदेश सरकार की पहल पर उचित दर दुकानों के जरिए पांच किलो गैस वाला सिलेंडर सीधे उपलब्ध कराए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

लोग इसकी तरफ आसानी से आकर्षित हों, इसके लिए इसका ब्रांड नेम छोटू रखा गया है। सोनभद्र में पहले चरण में जहां 25 दुकानें चयनित कर ली गई हैं वहीं 10 दुकानों से अनुबंध का काम भी करीब-करीब पूरा कर लिया गया है। शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर ब्रह्मनगर स्थित कोटेदार अजय कुमार को अनुबंध पत्र सौंपने के साथ ही, लोगों को सिलेंडर उपलब्ध कराने की दिशा में काम तेज कर दिया गया।

ऐसे मिलेगा आसानी से सिलेंडर

कोटे की दुकानों से वितरित होने वाले सिलेंडर में मानकों के अनुरूप सीलपैक, रिफिलिंग, रैंडम चेकिंग, कोई दिक्कत आने पर उसकी वापसी सहित अन्य सुविधाएं तो उपलब्ध कराई ही जाएंगी। इसके साथ, खरीदार को इंश्योरेंश की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उचित दर दुकानों से नियमित गैस प्राप्ति के लिए उपभोक्ता को पहली बार गैस सिलेंडर प्राप्त करते समय अपना कोई एक पहचान पत्र (वोटर आईडी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, कर्मचारी पहचान पत्र, पासपोर्ट, छात्र पहचान पत्र) आदि देना होगा। इसके बाद बिना किसी कोरमपूर्ति के सीधे सिलेंडर या रिफिलिंग प्राप्त की जा सकेगी। सिलेंडर वापसी पर उपभोक्ता को उसके 500 रूपये वापस कर दिए जाएंगे।

उपभोक्ता को इंश्योरेंश-रकम वापसी की भी दी जाएगी सुविधा

वहीं इसके लिए उचित दर विके्रता की तरफ से खरीदार को जहां सेफ्टी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं सरकार की तरफ से, गैस खरीद की एवज में अतिरिक्त इंश्योरेंश की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बताते चलें कि अभी बाजार में सामान्यतया 15 केजी वाला सिलेंडर उपलब्ध है। कामर्शियल खरीद के लिए एक अच्छी सेक्योरिटी राशि जमा करनी पड़ती है। नई व्यवस्था में जहां सेक्योरिटी के नाम पर भी एक सामान्य धनराशि रखी गई है। पहीं पांच सौ रूपये में कोई भी आसानी से, संबंधित कोटे की दुकान से गैस की प्राप्ति कर सकता है। बता दें कि इससे जहां अवैध रिफिलिंग पर लगाम लगेगी। वहीं मानक के विपरीत बाजारू सिलेंडर खरीदकर असुरक्षित तरीके से रिफिलिंग आदि से भी लोगों को राहत मिलेगी।

25 कोटे की दुकानों से शुरूआत: आर्य

उधर, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी रिपुसूदन आर्य ने बताया कि फिलहाल इस योजना के प्रथम चरण में जिला मुख्यालय सहित गांवों में संचालित 25 कोटे की दुकानों का चयन किया गया है। उनके जरिए एलपीजी वितरण के लिए अनुबंध की प्रक्रिया तेजी पर है। धीरे-धीरे जरूरत अनुसार पूरे जिले में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना की खास बात यह है कि जहां एक बड़े तबके तक सिलेंडर की आसान पहुंच सुनिश्चित हो जाएगी। वहीं लोगों को मानक विहीन सिलेंडर और असुरक्षित रिफिलिंग की समस्या से भी निजात मिलेगी। साथ ही खरीदार को इंश्योरेंश की भी अतिरिक्त सुविधा प्राप्त कराई जाएगी।

बगैर किसी झंझट, सीधे प्राप्त कर सकेंगे सिलेंडरः दत्ता

वहीं नोडल आफिसर एलपीजी सौम्यदीप दत्ता का कहना था कि उचित दुर दुकान पांच केजी वाले छोटू एलजीपी सिलेंडर का एक ऐसा सेल प्वाइंट होगा, जहां आसानी से कोई भी सिलेंडर या गैस प्राप्त कर सकेगा। इसको लेकर सुरक्षा से जुड़े सभी मानकों का भी पालन कराया जाएगा। किसी उपभोक्ता को दिक्कत न आने पाए, इसके लिए सिलेंडर वापसी सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story