×

यूपी के 5 शहरों में लाॅकडाउन नहीं लगेगा, हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

। हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थीं, जिसपर आज सुनवाई हुई। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी।

Shivani
Newstrack Network ShivaniPublished By Shivani
Published on: 20 April 2021 7:40 AM GMT (Updated on: 20 April 2021 7:55 AM GMT)
यूपी के 5 शहरों में लाॅकडाउन नहीं लगेगा, हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक
X

सुप्रीम कोर्ट का लाॅकडाउन पर फैसला (फोटो सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में लॉकडाउन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट और योगी सरकार के बीच टकरार के बाद अब जीत योगी सरकार की हुई है। हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थीं, जिसपर आज सुनवाई हुई। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी। हालंकि सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि इस फैसले की सुनवाई हाईकोर्ट को ही करनी चाहिए।

लगातार बढ़ते मामलों के चलते इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सोमवार को यूपी के 5 शहरों में लाॅकडाउन लगाने का फैसला किया था। हालांकि योगी सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले को मानने से इनकार कर दिया। प्रदेश की योगी सरकार की ओर से कहा गया है कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े हैं और सख्ती कोरोना के नियंत्रण के लिए आवश्यक है। सरकार ने कई कदम उठाए हैं और आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। जीवन बचाने के साथ गरीबों की आजीविका भी बचानी है। तो ऐसे में शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा। लोग स्वतः स्फूर्ति भाव से कई जगह बंदी कर रहे हैं।


मामले में योगी सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई। सुनवाई के दौरान आज सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि क्यों न इस मामले की सुनवाई हाई कोर्ट ही करे, क्योंकि हमारे पास कई केस लंबित हैं।

यूपी सरकार की ओर से सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने दलील दी कि हमने कोरोना कंट्रोल करने के लिए कई कदम उठाए हैं, कुछ और कदम उठाने हैं, लेकिन लॉकडाउन इसका हल नहीं है।

यूपी में दो दिन का लाॅकडाउनः

हालांकि सरकार ने यूपी में अब दो दिनों का लाॅकडाउन लागू करने का एलान किया है। अब से पूरे प्रदेश में शनिवार औऱ रविवार को लाॅकडाउन रहेगा। पहले सिर्फ रविवार को बंदी रहती थी, हालांकि अगले आदेश तक दो दिन प्रदेश में लाॅकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा।

Shivani

Shivani

Next Story